34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#CWG2018 : 5वें दिन भारतीयों का गोल्‍डन अभियान जारी, 10 गोल्‍ड के साथ पदक तालिका में भारत तीसरे स्‍थान पर

गोल्ड कोस्ट : विश्वसनीय जीतू राय की पिस्टल से खेलों के नये रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक निकला जबकि बैडमिंटन मिश्रित टीम और पुरुषों की टेबल टेनिस टीम ने भी नया इतिहास रचते हुए सोने के तमगे हासिल किये और इस तरह से भारत 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों के पांचवें दिन व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं […]

गोल्ड कोस्ट : विश्वसनीय जीतू राय की पिस्टल से खेलों के नये रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक निकला जबकि बैडमिंटन मिश्रित टीम और पुरुषों की टेबल टेनिस टीम ने भी नया इतिहास रचते हुए सोने के तमगे हासिल किये और इस तरह से भारत 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों के पांचवें दिन व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में अपनी चमक बिखेरने में सफल रहा.

भारोत्तोलकों ने अपने शानदार अभियान का अंत प्रदीप सिंह (105 किग्रा ) के रजत पदक से किया. भारत ने भारोत्तोलन में पांच स्वर्ण , दो रजत और दो कांस्य पदक जीते और वह इस खेल की तालिका में शीर्ष पर रहा.

ओवरआल पदक तालिका में भारत 10 स्वर्ण , 4 रजत और 5 कांस्य पदक लेकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया. भारत के लिये पांचवां दिन काफी अच्छा रहा. उसने आज तीन स्वर्ण , दो रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम किया.जीतू ने स्वर्ण पदक जीतने की शुरुआत की. उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में क्वालीफाईंग के लचर प्रदर्शन को भुलाकर फाइनल में 235.1 के स्कोर के साथ नया रिकार्ड बनाया.

भारत के ही ओमप्रकाश मिठारवाल को इस स्पर्धा का कांस्य पदक मिला.17 बरस की मेहुली घोष ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में रजत जबकि अपूर्वी चंदेला ने कांस्य पदक जीता. मेहुली और सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे वेलोसो ने 247.2 का रिकार्ड स्कोर बनाया लेकिन भारतीय निशानेबाज शूट आफ में चूक गयी.

टेबल टेनिस और बैडमिंटन दोनों में इतिहास रचा गया. बैडमिंटन टीम ने तीन बार के मौजूदा चैंपियन मलेशिया को हराकर पहली बार इन खेलों में सोने का तमगा जीता जबकि टेबल टेनिस टीम ने पहले सेमीफाइनल में गत चैंपियन सिंगापुर को शिकस्त दी और फिर नाईजीरिया को हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया.

भारोत्तोलन प्रतियोगिता के आखिरी दिन प्रदीप कुमार मामूली अंतर से स्वर्ण पदक से चूक गये. उन्होंने 352 किग्रा (152 किग्रा +200 किग्रा ) भार उठाकर दूसरा स्थान हासिल किया.पदकों के अलावा कुछ अन्य परिणाम भी भारत के अनुकूल रहे. पुरुष 400 मीटर दौड़ में मोहम्मद अनस 45 .44 सेकेंड की अपनी सेमीफाइनल हीट जीतकर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे. उनका निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 45 .40 सेकेंड है. फाइनल कल होगा.राष्ट्रीय रिकार्ड धारक तेजस्विन शंकर क्वालीफाइंग राउंड में नौवें स्थान पर रहते हुए ऊंची कूद के फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे. शंकर ग्रुप ए में संयुक्त पांचवें और कुल नौवें स्थान पर रहे. भारतीय खिलाड़ी ने 2 .10 मीटर के प्रयास के साथ शुरुआत करते हुए 2 .21 मीटर की कूद लगाई.

कोई भी प्रतिस्पर्धी 2 .27 मीटर के आधिकारिक स्तर को हासिल नहीं कर पाया. फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले 12 खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ प्रयास 2 .21 मीटर का रहा. महिला 400 मीटर हीट में भारत की हिमा दास 52 .11 सेकेंड के समय के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही. वह कुल आठवें स्थान पर रही.मुक्केबाजी में पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले रहे गौरव सोलंकी ( 52 किलो) और मनीष कौशिक ( 60 किलो ) ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. सोलंकी ने घाना के अकिमोस अनांग एम्पिया को 5.0 से जबकि कौशिक ने त्रिनिदाद और टोबैगो के माइकल अलेक्जेंडर को 4.0 से हराया.

कुछ स्पर्धाओं में निराशा भी हाथ लगी. सूर्या लोगनाथन अपना निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के बावजूद महिलाओं की 10000 मीटर दौड़ में 32 मिनट 23.96 सेकेंड के समय के साथ 13वें स्थान पर रही जबकि गोला फेंक में तेजिंदर पाल सिंह तूर उम्मीद पर खरा उतरने में नाकाम रहे और 19.42 मीटर गोला फेंककर आठवें स्थान पर रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें