34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विंबलडन : फेडरर की रिकार्ड जीत, जोकोविच भी दूसरे दौर में

लंदन : रिकार्ड आठवें खिताब की कवायद में लगे रोजर फेडरर और तीन बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच ने पसीना बहाये बिना विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनायी जबकि महिला वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एंजलिक कर्बर ने भी शानदार शुरुआत की. दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच और तीसरे वरीय फेडरर […]

लंदन : रिकार्ड आठवें खिताब की कवायद में लगे रोजर फेडरर और तीन बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच ने पसीना बहाये बिना विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बनायी जबकि महिला वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एंजलिक कर्बर ने भी शानदार शुरुआत की. दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच और तीसरे वरीय फेडरर की शुरुआत हालांकि अजीबोगरीब रही. इन दोनों को आगे बढ़ने के लिये तीन सेट भी नहीं खेलने पड़े.

उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों के मैच के बीच से हट जाने से दूसरे दौर में कदम रखा. फेडरर 44 जबकि जोकोविच 40 मिनट ही कोर्ट पर रहे. फेडरर ने विंबलडन में 85वां मैच जीता और इस तरह से जिम्मी कोनर्स के रिकार्ड को तोड़ा. उन्होंने उक्रेन के अलेक्सांद्र दोगलोपोलोव के मैच के बीच से हट जाने पर दूसरे दौर में प्रवेश किया. जब दोगलोपोलोव ने हटने का फैसला किया तब फेडरर 6-3, 3-0 से आगे चल रहे थे. इससे पहले जोकोविच के साथ भी ऐसा हुआ.

इस सर्बियाई खिलाड़ी ने सेंटर कोर्ट पर माटर्नि क्लिजान पर 6-3, 2-0 से बढ़त बना रखी थी जब स्लोवाकियाई खिलाड़ी ने खेल से हटने का फैसला किया. इस जीत से जोकोविच सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले खिलाडियों की सूची में फेडरर के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गये. जोकोविच (234 मैच) ने भी कोनर्स को पीछे छोडा. पिछले साल फाइनल में सेरेना विलियम्स से हारने वाली जर्मन खिलाड़ी कर्बर को दूसरे दौर में जगह बनाने में कोई दिक्कत नहीं हुई. उन्होंने अमेरिका की इरीना फालकोनी को 6-4, 6-4 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की.

कर्बर ने पिछले ऑस्ट्रेलियाई ओपन और यूएस ओपन का खिताब जीता था और इस बार उन्हें विंबलडन खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. वह हालांकि इस साल फ्रेंच ओपन के पहले दौर में हारकर बाहर हो गयी थी. इस शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाडी ने अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में झलक दिखायी और सेंटर कोर्ट पर अमेरिकी क्वालीफायर फालकोनी को 87 मिनट में बाहर का रास्ता दिखाया. उन्हें अगले दौर में बेल्जियम की विश्व में 88वें नंबर की खिलाड़ी क्रस्टिन फ्लिपकेन्स का सामना करना होगा.

पुरुष वर्ग में स्पेन के डेविड फेरर ने 22वीं वरीयता प्राप्त रिचर्ड गास्केट को 6-3, 6-4, 5-7, 6-2 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया. यह 2006 के बाद पहला अवसर है जबकि दो बार सेमीफाइनल में पहुंचने वाले गास्केट पहले दौर में बाहर हो गये. जुआन माटर्नि डेल पोत्रो को जीत के लिये काफी पसीना बहाना पड़ा. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तनासी कोकिनाकिस को 6-3, 3-6, 7-6 (2), 6-4 से हराया. उनका अगला मुकाबला लाटविया के अर्नेस्ट गुलबिस से होगा जिन्होंने विक्टर एस्ट्रेला बुर्गोस को 6-1, 6-1, 6-2 से पराजित किया.

डेल पोत्रो को तीसरे दौर में नोवाक जोकोविच से भिड़ना पड़ सकता है. ब्रिटेन के उदीयमान स्टार काइल एडमंड ने विंबडलन में चार बार पहले दौर में हारने के बाद अपनी पहली जीत दर्ज की. इस 22 वर्षीय खिलाड़ी ने हमवतन अलेक्स वार्ड को 4-6, 6-3, 6-2, 6-1 हराया. पुरुष वर्ग के अन्य मैचों में रुस के मिखाइल यूज्नी ने फ्रांस के निकोलस माहूट को 6-2, 7-5, 6-4 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की जबकि जर्मनी के 27वें वरीय मिस्चा जेवेरेव ने ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टोमिच को 6-4, 6-3, 6-4 से हराया.

छठी वरीयता प्राप्त मिलोस राओनिच और 15वें वरीय गेल मोनफिल्स भी सीधे सेटों में जीत दर्ज करके आगे बढ़ने में सफल रहे. महिला वर्ग में ऑस्ट्रेलिया की क्वालीफायर एरीना रोडियोनोवा ने सात मैच प्वाइंट बचाकर रुस की 16वीं वरीय अनस्तेसिया पावलिचेनकोवा को बाहर का रास्ता दिखाया. विश्व में 166वीं रैंकिंग की रोडियोनोवा ने यह मैच 3-6, 7-6, 9-7 से जीता.

अमेरिका जब अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा था तब वहां की 24वीं वरीयता प्राप्त कोको वांडेवेगे ने महिला एकल में जर्मनी की मोना बार्थेल को 7-5, 6-2 से हराकर शानदार शुरुआत की. नीदरलैंड की किकी बर्टन्स बाहर होने वाली एक और वरीय खिलाड़ी रही. रोमानिया की सोरेना क्रस्टिया ने इस 23वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को 7-6, 7-5 से शिकस्त दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें