1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2022 ahmedabad and lucknow became first choice in two new teams foreign companies are also in race aml

IPL 2022: दो नयी टीमों में अहमदाबाद और लखनऊ बनी पहली पसंद, विदेशी कंपनियां भी फ्रेंचाइजी की दौड़ में

आईपीएल में दो नयी टीमों के लिए बोली प्रक्रिया 25 अक्टूबर को होने की संभावना है, जिसमें दो सबसे अधिक बोली लगाने वाले फ्रेंचाइजी अधिकार लेने के लिए तैयार हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL
IPL
Twitter

आगामी आईपीएल 2022 में अहमदाबाद और लखनऊ की दो नयी टीमें आईपीएल में शामिल हो सकती हैं. फिलहाल आईपीएल में 8 टीमें हैं. दो और टीमों के जुड़ने से टीमों की संख्या 10 हो जायेगी. एनडीटीवी को बोली प्रक्रिया के करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी. नयी आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए कैश-रिच टी-20 लीग में उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे आगे लखनऊ और अहमदाबाद ही हैं.

बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी अदानी समूह को अहमदाबाद से एक फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाने के लिए तैयार किया गया है, जबकि प्रीमियर लीग के दिग्गज मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली ने भी बोली लगाने वाले कागजात खरीदे हैं.

आईपीएल में दो नयी टीमों के लिए बोली प्रक्रिया 25 अक्टूबर को होने की संभावना है, जिसमें दो सबसे अधिक बोली लगाने वाले फ्रेंचाइजी अधिकार लेने के लिए तैयार हैं. अगले साल से आईपीएल 10 टीमों का टूर्नामेंट बन जायेगा. बीसीसीआई ने पहले इच्छुक पार्टियों के लिए बोली पत्र लेने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर तक बढ़ा दी थी. बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी थी.

इन कंपनियों ने खरीदे हैं बोली दस्तावेज

संजीव कुमार - आरपीएसजी, ग्लेजर परिवार - मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक, अडानी समूह, नवीन जिंदल - जिंदल पावर एंड स्टील, टोरेंट फार्मा, रोनी स्क्रूवाला, अरबिंदो फार्मा, कोटक समूह, सीवीसी पार्टनर्स, सिंगापुर स्थित पीई फर्म, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया, प्रसारण और खेल परामर्श एजेंसियां ​​आईटीडब्ल्यू, ग्रुप एम.

7000 से 10,000 करोड़ की हो सकती है बोली

बीसीसीआई उम्मीद कर रहा है कि आईपीएल की टीम बोली से 7000 करोड़ से 10,000 करोड़ रुपये आ सकते हैं. बीसीसीआई ने संघों और कंपनियों को रुपये के वार्षिक कारोबार के साथ अनुमति दी थी. टीमों के लिए बोली लगाने के लिए 3000 करोड़ रुपये जबकि नयी आईपीएल टीमों के लिए 2000 करोड़ अधिक आधार मूल्य आंका गया है. बोली पत्र, 'निविदा के लिए आमंत्रण' दस्तावेज के रूप में, किसी भी इच्छुक पार्टी द्वारा 10 लाख रुपये की लागत से खरीदा जा सकता है.

नयी टीमों के लिए इन छह शहरों का नाम है शामिल

बीसीसीआई ने इससे पहले छह शहरों अहमदाबाद, लखनऊ, कटक, गुवाहाटी, रांची और धर्मशाला को दो नयी टीमों के लिए आधार के रूप में चुना था. आईपीएल का विस्तार कोई नया प्रयोग नहीं है. पुणे वॉरियर्स इंडिया और कोच्चि टस्कर्स केरल दोनों फ्रेंचाइजी समाप्त होने से पहले 2010 में लीग में शामिल हुए थे. चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के लीग से निलंबन के दौरान, राइजिंग पुणे सुपरजायंट और गुजरात लायंस अस्थायी प्रतिभागियों के रूप में लीग में शामिल हुए थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें