29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

INDW vs SAW: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से रौंदा, सीरीज 1-1 से बराबर

INDW vs SAW: भारतीय महिला टीम ने तीसरे और आखिरी टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से रौंद दिया. इस जीत के साथ ही टीम ने तीन मैचों की सीरीज बराबर कर ली. पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका ने जीता था. दूसरे मुकाबले को बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा और तीसरे में भारत ने बाजी मार ली.

INDW vs SAW: तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर और स्मृति मंधाना के नाबाद अर्धशतक की मदद से भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और आखिरी टी20 इंटरनेशनल में 10 विकेट से रौंदकर सीरीज बराबर कर ली. पूजा वस्त्राकर ने 4/13 के आंकड़े के साथ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की. 3 मैचों की सीरीज का एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया, जबकि दोनों टीमों ने एक-एक मुकाबला जीता. पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 17.1 ओवर में 84 के स्कोर पर ढेर हो गई. पूजा ने 4 विकेट चटकाकर पूरी टीम को घुटने पर ला दिया. 3 विकेट राधा यादव ने अपने नाम किए.

मंधाना का लगातार शानदार प्रदर्शन

पूजा वस्त्राकर ने अपने स्पैल के पूरे 4 ओवर भी नहीं किए और केवल 13 रन देकर 4 विकेट चटकाए. राधा यादव ने 3 ओवर में एक मेडन ओवर डालते हुए 3 विकेट अपने नाम कर लिए. दीप्ति शर्मा, अरुंधति राय और श्रेयांक पाटिल ने एक-एक विकेट चटकाए. जवाब में शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने बिना विकेट गंवाए भारत को 10 विकेट से जीत दिला दी. इस सीरीज का पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका ने जीता था. दूसरे मुकाबले में बारिश ने दूसरी पारी का खेल होने ही नहीं दिया. भारत की पारी का एक भी गेंद फेंका नहीं जा सका और मैच रद्द हो गया.

ICC Player of the Month: जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंधाना ने जीता अवॉर्ड, पहली बार हुआ ऐसा

INDW vs SAW: स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, लेकिन कोहली और रोहित के रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूकीं

मंधाना ने जीता आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब

मैच की बात करें तो शेफाली ने 25 गेंद पर 3 चौके की मदद से 27 रन बनाए, जबकि मंधाना ने 40 गेंद पर 8 चौके और 2 छक्के की मदद से 54 रनों की नाबाद पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर ही मंधाना ने जून 2024 का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड बुधवार को ही जीता है. पुरुषों में यह पुरस्कार भारत के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मिला. यह पहला मौका है, जब भारत ने महिला और पुरुष दोनों वर्गों में इस पुरस्कार पर कब्जा किया है.

मंधाना ने जड़ा करियर का 24वां T20 इंटरनेशनल अर्धशतक

मंधाना की पारी की बात करें तो उन्होंने नादिन डी क्लार्क की गेंद पर छक्का लगाकर विजयी रन बनाया और भारत ने 10.5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 88 रन बना लिए. यह इस प्रारूप में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की सबसे बड़ी जीत थी, विकेट (10) और गेंदें (55) दोनों के लिहाज से. रन चेज के आखिरी समय में अपनी बेहतरीन फॉर्म में दिख रहीं मंधाना ने 10वें ओवर में छक्का लगाया और अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाकर मैच को जल्दी ही खत्म कर दिया. यह उनका 24वां टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें