29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ICC Player of the Month: जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंधाना ने जीता अवॉर्ड, पहली बार हुआ ऐसा

ICC Player of the Month: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि महिला और पुरुष दोनों वर्गों में इस देश के खिलाड़ियों ने एक साथ आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता हो. जसप्रीत बुमराह और स्मृति मंघाना ने जून 2024 के लिए यह अवॉर्ड जीता है.

ICC Player of the Month: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को जून 2024 के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड्स के विजेताओं की घोषणा की. पुरुषों में टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और महिलाओं में स्मृति मंधाना इस माह के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए. अमेरिका और वेस्टइंडीज में हुए ICC पुरुष T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के खिताबी जीत के बाद बुमराह को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला. इसके बाद आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का खिताब उनके लिए और भारत के लिए दोहरी खुशी का क्षण है. यह बुमराह का पहला ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड है. दूसरी ओर, मंधना के बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन के दम पर भारत ने वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत दर्ज की.

पहली बार दोनों श्रेणियों में भारत ने जीता पुरस्कार

यह भारत के लिए एक गौरव की बात है कि पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में यह पुरस्कार इस देश में आया. ऐसा पहली बार हुआ है जब दोनों श्रेणियों में एक साथ भारत के खिलाड़ियों ने यह पुरस्कार जीता है. आईसीसी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि T20 विश्व कप 2024 के दौरान भारत की खिताबी जीत के केंद्र में जसप्रीत बुमराह थे. बेहतरीन नियंत्रण और निरंतरता का प्रदर्शन करते हुए 30 साल के इस गेंदबाज ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने कई महत्वपूर्ण विकेट चटकाए और विरोधी टीमों के बल्लेबाजों को धराशायी कर दिया. पाकिस्तान के खिलाफ बुमराह के प्रदर्शन ने भारत को हारी हुई बाजी जीता दी. बुमराह ने मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद के महत्वपूर्ण विकेट लिए.

Team India Celebration: कोहली ने बुमराह को माना ‘दुनिया का आठवां अजूबा’

T20 WorldCup Final : आईसीसी प्रेजेंटर संजना गणेशन के गले लगकर जसप्रीत बुमराह ने मनाया जीत का जश्न

टी20 वर्ल्ड कप में बुमराह का प्रदर्शन शानदार

इसके अलावा इस बड़े टूर्नामेंट में बुमराह ने अफगानिस्तान (7 रन, 3 विकेट), बांग्लादेश (13 रन, 2 विकेट) और इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल (12 रन पर 2 विकेट) में अपनी छाप छोड़ दी. उन्होंने 8.26 की शानदार औसत और 4.17 की बेहतरीन इकॉनमी के साथ 15 विकेट चटकाए. पुरस्कार जीतने पर बुमराह ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है. यूएसए और वेस्टइंडीज में बिताए कुछ यादगार हफ्तों के बाद यह मेरे लिए विशेष सम्मान की बात है. टूर्नामेंट में हमने जिस तरह का प्रदर्शन किया और अंत में ट्रॉफी उठाना अविश्वसनीय रूप से विशेष है. मैं उन यादों को हमेशा अपने साथ रखूंगा. मैं अपने कप्तान रोहित शर्मा को भी बधाई देना चाहता हूं. अंत में मैं अपने परिवार, अपने सभी साथियों और कोचों के साथ-साथ उन प्रशंसकों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मुझे वोट किया. उनका समर्थन मुझे सर्वश्रेष्ठ क्षमता से प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रेरित करता है.

आईसीसी पुरस्कार जीतने के बाद बुमराह ने कही यह बात

पिछले महीने वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका पर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने के बाद मंधाना ने अपना पहला ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार जीता है. बेंगलुरु में पहले मैच में 117 रन की शानदार पारी खेली. उसके बाद मंधाना ने दूसरे मैच में एक कदम और आगे बढ़ते हुए लगातार दूसरा शतक लगाया और कुल 646 रन बनाने वाले खेल में शीर्ष स्कोरर रहीं. सलामी बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए 120 गेंदों में 136 रन बनाए. अंतिम मैच में शतकों की हैट्रिक लगाने से चूक गई और 90 रन बनाए. इस दौरान, मंधाना ने 114.33 की औसत से 343 रन बनाए, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 100 से अधिक था. उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला.

पहली बार पुरस्कार जीतकर मंधाना काफी खुश

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतने के बाद स्मृति मंधाना ने कहा कि मैं जून के लिए ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार जीतकर बहुत खुश हूं. मैं टीम के प्रदर्शन से बहुत खुश हूं और योगदान देकर खुश हूं. हमने वनडे और टेस्ट सीरीज जीती और उम्मीद है कि हम अपना फॉर्म जारी रख पाएंगे और मैं भारत के लिए और मैच जीतने में योगदान दे पाऊंगी. मंधाना ने यह पुरस्कार जीतने के लिए इंग्लैंड की मैया बाउचियर और श्रीलंका की विशमी गुनारत्ने को पीछे छोड़ दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें