1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc player of month award for january 2022 south africa keegan petersen and england heather knight avd

ICC Awards 2022: दक्षिण अफ्रीका के कीगन पीटरसन और इंग्लैंड की नाइट जनवरी के बेस्ट क्रिकेटर

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज कीगन पीटरसन (Keegan Petersen) ने जीता आईसीसी का महीने का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का पुरस्कार.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कीगन पीटरसन
कीगन पीटरसन
twitter

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज कीगन पीटरसन (Keegan Petersen) ने भारत के खिलाफ टेस्ट शृंखला में शानदार प्रदर्शन की बदौलत अंडर-19 विश्व कप स्टार और हमवतन डेवाल्ड ब्रेविस तथा बांग्लादेश के तेज गेंदबाज इबादत हुसैन को पछाड़कर जनवरी का आईसीसी का महीने का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर का पुरस्कार जीता.

इंग्लैंड की हीथर नाइट बनी बेस्ट महिला क्रिकेटर

इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट (Heather Knight ) ने श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्टू और वेस्टइंडीज की स्टार डिएंडरा डोटिन को पछाड़ कर आईसीसी की जनवरी की बेस्ट क्रिकेटर चुनी गयी.

पीटरसन का भारत के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन

पीटरसन ने भारत के खिलाफ टेस्ट शृंखला में 0-1 से पिछड़ने के बावजूद तीन मैचों की शृंखला में दक्षिण अफ्रीका की 2-1 की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने दूसरे टेस्ट में पहली पारी में 62 रन बनाए जिससे उनकी टीम मामूली बढ़त हासिल करने में सफल रही. इसके बाद 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 28 रन की पारी खेली. अंतिम टेस्ट में पीटरसन ने दोनों पारियों में अर्धशतक जड़े. उन्होंने 212 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 82 रन की शानदार पारी खेली जिससे दक्षिण अफ्रीका ने वापसी करते हुए मैच और शृंखला जीती. पीटरसन शृंखला के शीर्ष स्कोरर रहे. उन्होंने 276 रन बनाए और उन्हें शृंखला का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

महिला एशेज में नाइट का शानदार प्रदर्शन, रही टॉप स्कोरर

नाइट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा में एकमात्र एशेज टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी की और मैच में शीर्ष स्कोरर रहीं. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 337 रन बनाकर पारी घोषित की. इसके जवाब में इंग्लैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए लेकिन नाइट ने 168 रन बनाकर नाबाद रहीं. इंग्लैंड का स्कोर एक समय आठ विकेट पर 169 रन था लेकिन नाइट ने सोफी एकलेस्टोन के साथ नौवें विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की जिससे टीम 297 रन बनाने में सफल रही. ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 40 रन की बढ़त हासिल कर पाई. नाइट की नाबाद 168 रन की पारी महिला टेस्ट के इतिहास में किसी कप्तान द्वारा दूसरा सर्वोच्च स्कोर है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें