26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत 2024-25 के सीजन में बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की मेजबानी करेगा, कैलेंडर जारी

Cricket: भारत 2024-25 के घरेलू सत्र में बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की मेजबानी करेगा, जिसमें विभिन्न स्थानों पर टेस्ट और सीमित ओवरों के मैच होंगे.

CRICKET: भारत के क्रिकेट फैंस के लिए आगामी 2024-25 के सीजन में काफी कुछ देखने को मिलेगा. राष्ट्रीय टीम टेस्ट और सीमित ओवरों के मैचों के व्यस्त कार्यक्रम के लिए तीन प्रमुख क्रिकेट देशों का स्वागत करेगी. बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड भारत दौरे पर आएंगे, इसके लिए कैलेंडर जारी किया गया गया है.

बांग्लादेश का भारत दौरा

19 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के साथ इस सीरीज की शुरुआत होगी. पहला टेस्ट चेन्नई में खेला जाएगा, उसके बाद दूसरा कानपुर में. यह बांग्लादेश का भारत का तीसरा टेस्ट दौरा होगा, इससे पहले उसने 2017 में एक टेस्ट और 2019 में दो मैचों की सीरीज खेली थी. टेस्ट श्रृंखला के बाद, बांग्लादेश तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए रुकेगा, जिसके मैच धर्मशाला, दिल्ली और हैदराबाद में खेले जाएंगे.

Image 260
Rohit sharma

अक्टूबर में न्यूजीलैंड का भारत दौरा

इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 16 अक्टूबर से बेंगलुरु में होगी. दूसरा और तीसरा टेस्ट क्रमशः पुणे और मुंबई में होगा. दोनों टीम्स आखिरी बार 2021 में टेस्ट सीरीज में भिड़े थे, जिसे भारत ने 1-0 से जीता था.2024-25 सत्र में भारत का दौरा करने वाली अंतिम टीम इंग्लैंड होगी, जो जनवरी 2025 में पांच मैचों की टी20आई श्रृंखला और तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला खेलेगी. यह इस साल इंग्लैंड का दूसरा भारत दौरा होगा, इससे पहले 2024 में पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए देश का दौरा किया था जिसे भारत ने 4-1 से जीता था.

घरेलू सत्र के कार्यक्रम की घोषणा भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा है, जो अपनी टीम को दुनिया की कुछ बेहतरीन टीमों से भिड़ते हुए देखने के लिए उत्सुक होंगे. बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है, क्योंकि प्रत्येक टीम में क्रिकेट प्रतिभाओं का खजाना है.

Also Read: T20 World Cup: पैट कमिंस ने टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेकर रच दिया इतिहास

T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को 28 रनों से हराया

बांग्लादेश श्रृंखला मेजबान टीम के लिए अपने पड़ोसियों पर अपना डोमिनेन्स जारी रखने का अवसर होगी, जबकि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड श्रृंखला भारतीय टीम के लिए कड़ी परीक्षा होगी क्योंकि वे 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जैसे प्रमुख टूर्नामेंटों की तैयारी भी कर रहे होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें