1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ajinkya rahane celebrating his 34th birthday today biggest test match winner some interesting facts and records rkt

Happy Birthday Rahane: कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल करने वाला आज है इंडिया का स्टार बल्लेबाज, जिसकी कप्तानी में टीम ने नहीं गंवाया है एक भी टेस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy Birthday Rahane
Happy Birthday Rahane
फोटो - ट्वीटर

Happy Birthday Ajinkya Rahane: इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरे से शानदार जीत हासिल कर घर लौटने के बाद रहाणे का उनके अपार्टमेंट और आसपास के लोगों ने शानदार स्वागत किया. जश्न के माहौल में लोगों ने रहाणे के लिए एक केक भी तैयार कराया, जिस पर कंगारू बना था. रहाणे ने उस केक को काटने से इनकार कर दिया. बाद में रहाणे ने बताया कि आप विपक्षी टीम को हराएं, हार-जीत के बावजूद आपको सम्मान देने की जरूरत होती है. क्रिकेट के इसी जेंटलमैन का आज 34वां जन्मदिन है.

भारतीय टीम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे आज यानी 6 जून 2021 को 33 साल के हो गए हैं. रहाणेटेस्ट क्रिकेट में वे एक भरोसेमंद खिलाड़ी के साथ-साथ एक बेहतर कप्तान बनकर मैदान पर उभरे हैं. उन्होंने ऐसे समय पर भारतीय टीम को मुश्कलों से निकाला है, जब सबने उम्मीद छोड़ दी थी. इस साल जनवरी में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रहाणे ने टेस्ट सीरीज के अंतिम तीन मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी संभाली और सीरीज में 2-1 से शानदार जीत भी दिलाई. ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही मात देकर इतिहास रच दिया.

बता दें कि इस साल जनवरी-फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत की चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली. पहले मैच में कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया मजह 36 रन पर ढेर हो गई और उसे शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. विराट कोहली पहले टेस्ट के बाद घर पारिवारिक कारणों से घर लौट गए थें उसके बाद टीम की कमान संभाली रहाणे ने और टीम इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया. रहाणे ने टेस्ट कप्तानी करते हुए उन्होंने अभी तक एक मैच भी नहीं हारा है.

बता दें कि रहाणे ने अब तक पांच टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली है उनमें से चार मैच जीते हैं और एक मैच ड्रॉ रहा है. रहाणे उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों को भी पसंद करते हैं. अजिंक्य रहाणे ने 12 साल की उम्र में ही कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल कर लिया था. उन्हें आज भी जब मौका मिलता है वह कराटे की प्रैक्टिस करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें