27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शाहिद अफरीदी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा: 1996 में 37 गेंद पर जड़ा था शतक

शरजाह : पाकिस्तान के चर्चित आलराउंडर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करके अपने फैंस को चौंका दिया है. संन्यास के बाद उनका 21 साल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का शानदार और कभी-कभी विवादास्पद कैरियर खत्म हो गया. आपको बता दें कि अफरीदी ने कुछ दिन पहले ही संकेत […]

शरजाह : पाकिस्तान के चर्चित आलराउंडर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करके अपने फैंस को चौंका दिया है. संन्यास के बाद उनका 21 साल का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का शानदार और कभी-कभी विवादास्पद कैरियर खत्म हो गया.

आपको बता दें कि अफरीदी ने कुछ दिन पहले ही संकेत दे दिए थे कि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म हो गया है. उन्होंने कहा था कि वह अब फ्रीलांस क्रिकेटर बनना चाहते हैं और दुनिया भर में लीग में खेलने की उनकी इच्छा है.

36 वर्षीय क्रिकेट स्टार शाहिद अफरीदी पहले ही टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कह चुके थे. हालांकि 2016 में भारत में हुई टी-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में अफरीदी पाकिस्तान टी-20 टीम के कप्तान थे. टूर्नामेंट के बाद शाहिद अफरीदी कप्तान पद से हट गए, लेकिन एक खिलाड़ी के रूप में खेल के छोटे प्रारूप में अपना कैरियर को विराम नहीं दी.

शाहिद अफरीदी क्रिकेट फैंस के दिलों में तब से बस गए थे जब 1996 में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने सिर्फ 37 गेंदों पर शतक जड़ा था. यह उनका दूसरा ही मैच था. उनके इस रिकॉर्ड को 17 साल तक कोई नहीं ब्रेक कर पाया था. अपने करियर के अगले पायदान में अफरीदी बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में स्थापित हो गए.

टी-20 क्रिकेट में पाकिस्तान की शुरुआती सफलता का दारोमदार अफरीदी पर ही रहा. वर्ष 2009 में पाक की जीत में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही.

अफरीदी ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 27 टेस्ट मैच खेले. इन मैचों में उन्होंने 1176 रन बनाये. उनका उच्चतम स्कोर 156 रहा. उन्होंने 48 विकेट भी चटकाये.

एक दिवसीय मैच की बात करें तो अफरीदी ने कुल 398 मैच खेले. इनमें उन्होंने 8,064 रन बनाये. वनडे में अफरीदी का उच्चतम स्कोर 124 रनों का है. लेग स्पिन गेंदबाजी से अफरीदी ने कुल 395 विकेट चटकाये.

टी-20 में शाहिद अफरीदी ने कुल 98 इंटरनेशनल मैच खेले. इनमें उन्होंने 1405 रन बनाये. उन्होंने कुल 97 विकेट हासिल किये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें