24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धौनी ने वनडे और टी-20 टीम की कप्‍तानी छोड़ी

नयी दिल्ली : हैरानी भरा कदम उठाते हुए महेंद्र सिंह धौनी ने आज भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के कप्तान का पद छोड़ दिया जिससे कप्तान के रुप में उनके बेहतरीन करियर का अंत हुआ. बीसीसीआई ने आज बयान में कहा कि धौनी ने बोर्ड को सूचित किया कि वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 […]

नयी दिल्ली : हैरानी भरा कदम उठाते हुए महेंद्र सिंह धौनी ने आज भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के कप्तान का पद छोड़ दिया जिससे कप्तान के रुप में उनके बेहतरीन करियर का अंत हुआ. बीसीसीआई ने आज बयान में कहा कि धौनी ने बोर्ड को सूचित किया कि वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान का पद छोड़ने का इच्छुक है.

कप्तानी छोड़ने की इच्छा जाहिर करते हुए धौनी ने हालांकि चयन समिति को सूचित किया है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ 15 जनवरी से शुरू हो रही तीन एकदिवसीय और इतने ही टी20 मैचों की श्रृंखला में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे.

धौनी की अचानक की गई घोषणा पर प्रतिक्रिया देते हुए बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने कहा, ‘‘प्रत्येक भारतीय क्रिकेट प्रशंसक और बीसीसीआई की ओर से मैं सभी प्रारुपों में भारतीय टीम के कप्तान के रुप में असाधारण योगदान के लिए महेंद्र सिंह धौनी को धन्यवाद देना चाहता हूं.’

उन्होंने कहा, ‘‘उनके नेतृत्व में भारतीय टीम ने नयी उंचाइयां छुई और भारतीय क्रिकेट में उनकी उपललब्‍धयों को भी कोई नहीं छू पाएगा.’ इससे पहले धौनी ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान मेलबर्न में अचानक टेस्ट कप्तानी भी छोड़ दी थी. धौनी भारत के सबसे सफल कप्तान रहे. भारत ने उनके नेतृत्व में 2007 में आईसीसी टी20 विश्व कप, 2011 में आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप, 2013 में आईसीसी चैम्पियन्स ट्राफी जीती और 2009 में टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा. धौनी के इस फैसले के बाद भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को सीमित ओवरों की टीम की कप्तानी भी सौंपी जा सकती है.

* टेस्‍ट से भी धौनी ने लिया था अचानक संन्‍यास

महेंद्र सिंह धौनी इससे पहले भी ऐसा कर चुके हैं. 2014-15 में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर जब टीम इंडिया टेस्‍ट और वनडे श्रृंखला खेलने गयी थी उस समय बीच दौरे पर ही धौनी ने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी थी. दौरे के बीच में ही विराट कोहली को टीम का कप्‍तान बनाया गया था. धौनी के इस फैसले से खेल जगत स्‍पब्‍ध हो गया था. हालांकि टेस्‍ट श्रृंखला के बीच में संन्‍यास लेने के अपने फैसले पर धौनी को काफी आलोचना का शिकार भी होना पड़ा था.

* भारत के सबसे सफल कप्‍तान रहे हैं धौनी

महेंद्र सिंह धौनी भारत के सबसे सफल कप्‍तान में गिने जाते हैं. धौनी की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरी बार वर्ल्‍ड कप जीतने का गौरव हासिल किया. इसके पहले धौनी ने अपनी कप्‍तानी में भारत को टी-20 वर्ल्‍ड कप, एशिया कप में भी विजेता बनाया है.

धौनी ने 2007 में भारतीय वनडे टीम की कप्‍तानी संभाली थी, उसके बाद उन्‍होंने लगातार 9 सालों तक भारतीय टीम की कप्‍तानी की है. धौनी की अगुआई में भारत ने 199 वनडे मैच खेले, जिसमें 110 मैच में जीत, 74 में हार और 4 मैच ड्रॉ पर छूटा. धौनी के बाद सबसे सफल कप्‍तान में अजहरूद्दीन का नंबर आता है. अजहर की कप्‍तानी में भारत ने 174 मैच खेले, जिसमें 90 में जीत, 76 में हार और 2 मैच ड्रॉ रहे. इसके बाद सौरव गांगुली का नंबर आता है. गांगुली ने 146 वनडे मैच में भारत की अगुआई की थी. जिसमें उन्‍हें 76 में जीत और 65 में हार का सामना करना पड़ा था.

* टी-20 में सबसे अधिक मैचों में कप्‍तानी का रिकॉर्ड धौनी के नाम

महेंद्र सिंह धौनी के नाम क्रिकेट में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. कप्‍तानी में भी उनके नाम अनेकों रिकॉर्ड दर्ज हैं. धौनी वनडे और टेस्‍ट क्रिकेट के अलावा टी-20 में भी सबसे सफल कप्‍तान रहे हैं. टी-20 में सबसे अधिक मैचों में कप्‍तानी करने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड धौनी के नाम है. धौनी ने 2007 से 2016 तक 72 टी-20 मैचों में भारत की कप्‍तानी की है. जिसमें उन्‍हें 41 में जीत और 28 मैच में हार का सामना करना पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें