34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुजरात ने बेंगलूर को छह विकेट से हराया

राजकोट: दिनेश कार्तिक के जुझारु अर्धशतक और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन से गुजरात लायंस ने आज यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली के करियर के पहले टी20 शतक पर पानी फेरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग मैच में छह विकेट से जीत दर्ज की. आरसीबी के 181 रन के लक्ष्य का […]

राजकोट: दिनेश कार्तिक के जुझारु अर्धशतक और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन से गुजरात लायंस ने आज यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के कप्तान विराट कोहली के करियर के पहले टी20 शतक पर पानी फेरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग मैच में छह विकेट से जीत दर्ज की.

आरसीबी के 181 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात लायंस ने दिनेश कार्तिक (नाबाद 50) के नाबाद अर्धशतक के अलावा सलामी बल्लेबाजों ब्रैंडन मैकुलम (42) और ड्वेन स्मिथ (32) की प्रभावी पारियों की मदद से 19 . 3 ओवर में चार विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज की. कप्तान सुरेश रैना ने भी 28 रन की पारी खेली. कार्तिक की 39 गेंद की पारी तीन चौके शामिल रहे. इससे पहले आरसीबी ने कप्तान कोहली (नाबाद 100) के करियर के पहले टी20 शतक और लोकेश राहुल के साथ उनकी 12 . 2 ओवर में तीसरे विकेट की 121 रन की साझेदारी की बदौलत दो विकेट पर 180 रन बनाए.

सलामी बल्लेबाज कोहली ने 63 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का मारा जबकि राहुल ने 35 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जडे. इन दोनों की ताबडतोड पारियों से टीम अंतिम सात ओवर में 88 रन जोडने में सफल रही. गुजरात लायंस पांच मैचों में चौथी जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहंुच गया है. आरसीबी की पांच मैचों मंे यह तीसरी हार है और टीम चार अंक के साथ पांचवें स्थान पर है. लक्ष्य का पीछा करने उतरे लायंस को स्मिथ और मैकुलम की जोडी ने तूफानी शुरुआत दिलाई . स्मिथ ने शुरुआत में आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन पर छक्का जडने के बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चाहल की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा.

स्मिथ ने बायें हाथ के स्पिनर इकबाल अब्दुल्ला पर भी दो चौके मारे लेकिन रिचर्डसन की धीमी गेंद पर लांग आन पर एबी डिविलियर्स को आसान कैच दे बैठे. उन्होंने 21 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाये. मैकुलम ने रिचर्डसन को इसी ओवर में दो छक्के और दो चौके मारे जिससे ओवर में 25 रन बने. लायंस ने पावर प्ले में एक विकेट पर 72 रन बनाए जो आईपीएल नौ का पहले छह ओवर में सर्वाधिक स्कोर है. मैकुलम ने तबरेज शम्सी पर भी चौका जडा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर की अगली गेंद पर उन्हें वापस कैच थमा बैठे.

कप्तान सुरेश रैना (28) और दिनेश कार्तिक ने इसके बाद पारी को आगे बढाया. कार्तिक ने शेन वाटसन पर चौके के साथ खाता खोला जबकि रैना ने शम्सी पर चौके के साथ 11वें ओवर में टीम के रनों का सैकडा पूरा किया. रैना ने रिचर्डसन और वाटसन पर भी चौके जडे. लायंस को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 45 रन की दरकार थी. रैना इसके बाद चाहल की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में लांग आफ पर अब्दुल्ला को कैच दे बैठे. उन्होंने 24 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे. रविंद्र जडेजा (12) ने अब्दुल्ला पर छक्का जडा. कार्तिक भाग्यशाली रहे जब रिचर्डसन ने अपनी ही गेंद पर उनका आसान कैच टपका दिया. कार्तिक ने इसका फायदा उठाते हुए अब्दुल्ला पर दो चौकों के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया. लायंस को अंतिम ओवर में जीत के लिए सात रन चाहिए थे. कार्तिक ने वाटसन पर एक रन के साथ 39 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन जडेजा ने विकेटकीपर लोकेश राहुल को कैच थमा दिया. ड्वेन ब्रावो :नाबाद 04: ने हालांकि पहली ही गेंद पर चौका जडकर टीम को जीत दिला दी.

इससे पहले कोहली ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम ने दूसरे ओवर में ही वाटसन (06) का विकेट गंवा दिया जिनका धवल कुलकर्णी की गेंद पर जडेजा ने शानदार कैच लपका. कोहली और एबी डिविलियर्स (20) की स्टार जोडी इसके बाद मैदान पर थी. कोहली ने प्रवीण कुमार और लेग स्पिनर प्रवीण तांबे पर दो-दो चौके मारे जबकि डिविलियर्स ने कुलकर्णी की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए. डिविलियर्स हालांकि तांबे की गेंद को उठाकर मारने की कोशिश में शार्ट कवर पर रैना को कैच दे बैठे जिससे कोहली के साथ उनकी 51 रन की साझेदारी का अंत हुआ. कोहली और राहुल ने इसके बाद पारी को संवारा. राहुल ने बायें हाथ के स्पिनर जडेजा और तेज गेंदबाज ड्वेन ब्रावो पर चौके जडे.

राहुल ने बायें हाथ के स्पिनर शादाब जकाती पर छक्का और फिर एक रन के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. कोहली ने इसी ओवर में दो रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. राहुल ने कुलकर्णी पर लगातार दो छक्कों के साथ रन गति में इजाफा करने की कोशिश की. कोहली ने प्रवीण पर चौका मारा जबकि राहुल ने भी दो चौके जडे.

राहुल ने 19वें ओवर में कुलकर्णी की गेंद पर एक रन के साथ 34 गेंद में आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. कोहली इस ओवर की अंतिम दो गेंद पर चौके और एक रन के साथ 85 रन पर पहुंचे. कोहली ने पारी के अंतिम ओवर में ब्रावो की पहली गेंद पर एक रन लेने के बाद अंतिम तीन गेंदों पर छक्का और दो चौके जडकर टी20 करियर का अपना पहला शतक पूरा किया. ब्रावो महंगे साबित हुए. उन्होंने चार ओवर में 43 रन खर्च किए जबकि उन्हें कोई विकेट नही मिला. कुलकर्णी ने 39 जबकि तांबे ने 24 रन देकर एक एक विकेट हासिल किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें