38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विश्वकप टी-20 फाइनल आज, वेस्टइंडीज -इंग्लैंड की भिड़ंत

– मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा- कोलकाता : भारत को सेमीफाइनल में हराकर आत्मविश्वास से भरी वेस्टइंडीज की टीम आज यहां आईसीसी विश्व टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी जो दोनों टीमों के ‘पावर हिटर’ बल्लेबाजों के बीच रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है.देश के क्रिकेट बोर्ड के साथ वेतन भुगतान के […]

– मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा-

कोलकाता : भारत को सेमीफाइनल में हराकर आत्मविश्वास से भरी वेस्टइंडीज की टीम आज यहां आईसीसी विश्व टी20 में इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी जो दोनों टीमों के ‘पावर हिटर’ बल्लेबाजों के बीच रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है.देश के क्रिकेट बोर्ड के साथ वेतन भुगतान के कारण टूर्नामेंट के लिए आने से ही लगभग इनकार कर चुकी कैरेबियाई टीम ने भारत आने के बाद से शानदार प्रदर्शन किया है.
ग्रुप चार के अंतिम मैच में हालांकि टीम अफगानिस्तान के खिलाफ उलटफेर का शिकार हो गयी थी लेकिन इसके अलावा टीम का प्रदर्शन बेजोड़ रहा है.दूसरी तरफ इंग्लैंड को महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के अलावा किसी ने टूर्नामेंट से पहले खिताब का दावेदार नहीं बताया था.
दोनों टीमों के बीच अधिक अंतर नहीं है और दोनों की नजरें विश्व टी20 खिताब दो बार जीतने वाली पहली टीम बनने पर टिकी है. इंग्लैंड ने 2010 में यह खिताब जीता था जबकि इसके दो साल बाद 2012 में वेस्टइंडीज चैम्पियन बना था.ईडन गार्डन्स 1987 के बाद पहली बार विश्व कप फाइनल की मेजबानी करेगा. तब माइक गैटिंग की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम को एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात रन से हार का सामना करना पडा था.
अब 29 साल बाद इंग्लैंड की टीम एक बार फिर इस मैदान पर विश्व टी20 फाइनल खेलेगी और गैटिंग के उस बदनाम रिवर्स स्विप के बुरे सपने से उबरने की कोशिश करेगी.इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक चार मैच जीते हैं जबकि नौ मैच में उसे हार का सामना करना पडा लेकिन इयोन मोर्गन की धैर्यपूर्ण कप्तानी उसे मजबूत दावेदार बनाती है.
वेस्टइंडीज का सफर अब तक बेहतरीन रहा है. टीम के 15 में से 12 सदस्य टूर्नामेंट से ठीक पहले यहां आने के लिए राजी हुए और मैच अभ्यास का टीम को अधिक मौका नहीं मिला.इस बडी प्रतियोगिता से पहले अभ्यास के नाम पर वेस्टइंडीज ने दुबई में आननफानन में आयोजित एक हफ्ते के शिविर में ही हिस्सा लिया था.
इतना ही नहीं टीम इस टूर्नामेंट में अपने तीन अहम खिलाडियों सुनील नारायण, कीरोन पोलार्ड और डेरेन ब्रावो के बिना उतरी है.
लेकिन टीम को अधिकांश समय अहम मौकों पर किसी का किसी खिलाड़ी ने उबार दिया. सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ लेंडल सिमंस ने तूफानी पारी खेलकर अकेले दम पर टीम को जीत दिला दी.

सिमंस को अंतिम समय में आंद्रे फ्लेचर के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया था.पुरुष टीम ने यह यादगार प्रदर्शन उस समय किया है जब उसकी अंडर 19 टीम कुछ समय पहले विश्व कप जीत चुकी है जबकि सीनियर महिला टीम ने भी महिला विश्व टी20 के फाइनल में जगह बना ली है.

वेस्टइंडीज के कप्तान डेरेन सैमी भी कह चुके हैं कि उनके पास 15 मैच विजेता हैं. जिन मैचों में स्टार खिलाड़ी क्रिस गेल नाकाम रहे वहां टीम के लिए जानसन चार्ल्स और सिमंस जैसे खिलाडियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया.इंग्लैंड भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 230 रन के रिकार्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए दो विकेट से जीत दर्ज करके अपने अभियान को पटरी पर लाया. इस मैच में जो रुट ने 44 गेंद में 83 रन की शानदार पारी खेली.
इंग्लैंड के तीसरे नंबर के बल्लेबाज रुट टूर्नामेंट में अब तक 145 के स्ट्राइक रेट से 195 रन बना चुके हैं और इस टूर्नामेंट में उनसे अध्किा रन भारत के विराट कोहली ने ही बनाए हैं. इसके अलावा टीम को जेसन राय और एलेक्स हेल्स की सलामी जोडी से एक और तूफानी शुरुआत की उम्मीद होगी.
राय ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई जबकि कीवी टीम को टूर्नामेंट की सबसे बेहतर टीम माना जा रहा था. इसके अलावा जोस बटलर की आक्रामक बल्लेबाजी भी टीम के लिए अहम साबित हो सकती है.
चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बटलर ने श्रीलंका के खिलाफ 37 गेंद में नाबाद 66 रन की पारी खेली थी जिससे इंग्लैंड ने चार विकेट पर 171 रन बनाए थे. इसके अलावा न्यूजीलैंड के खिलाफ भी 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 17 गेंद में नाबाद 32 रन बनाए थे.
इंग्लैंड को साथ ही उम्मीद होगी कि अब तक दो बार पहली गेंद पर शून्य पर आउट हुए कपतान मोर्गन वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहेंगे. वेस्टइंडीज को भी मार्लन सैमुअल्स के फार्म में लौटने की उम्मीद होगी जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2012 विश्व टी20 के फाइनल में 78 रन की मैच विजयी पारी खेली थी.
बडे शाट खेलने की बात करें तो वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का कोई जवाब नहीं है. गेल ने टूर्नामेंट के पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ ही नाबाद 100 रन की पारी खेली थी और एक बार फिर सभी की नजरें रन पर होंगी. यह गेल का अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच भी हो सकता है.
चार्ल्स ने भारत के खिलाफ 36 गेंद में 52 रन की पारी खेली थी और फिर सिमंस ने 51 गेंद में नाबाद 82 रन बनाकर वेस्टइंडीज को जीत दिलाई थी.इसके अलावा टीम के पास आंद्रे रसेल, ड्वेन ब्रावो और कप्तान डेरेन सैमी जैसे बडे शाट खेलने वाले खिलाडी भी हैं.
विकेट से तेज गेंदबाजों को भी कुछ मदद मिल सकती है क्योंकि इस पर कुछ घास है और ऐसे में डेविड विली, क्रिस जोर्डन, लियाम प्लंकेट और बेन स्टोक्स की चौकडी इंग्लैंड के लिए अहम भूमिका निभा सकती है.
वेस्टइंडीज के पास आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रेथवेट, ड्वेन ब्रावो और सैमी जैसे तेज गेंदबाज हैं लेकिन ये महंगे साबित हुए हैं.
स्पिन की बात करें तो वेस्टइंडीज के पास सैमुअल बद्री और सुलेमान बेन की जोडी है जिन्होंने अब तक टूर्नामेंट में मोईन अली और राशिद अली की इंग्लैंड की स्पिन जोडी से बेहतर प्रदर्शन किया है.

टीमें इस प्रकार हैं:
वेस्टइंडीज: डेरेन सैमी (कप्तान), जानसन चार्ल्स, क्रिस गेल, मार्लन सैमुअल्स, लेंडल सिमंस, आंद्रे रसेल, दिनेश रामदीन, ड्वेन ब्रावो, कार्लोस ब्रेथवेट, सैमुअल बद्री, सुलेमान बेन, जेसन होल्डर, जिरोम टेलर, एविन लुईस और एश्ले नर्स.
इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन राय, जेम्स विन्स, एलेक्स हेल्स, जो रुट, मोईन अली, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, सैम बिलिंग्स, डेविड विली, लियाम प्लंकेट, रीसी टोप्ले, क्रिस जोर्डन, आदिल राशिद और लियाम डासन.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें