28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानें, मोहम्‍मद अजहरुद्दीन से जुड़ी 10 खास बातें

नयी दिल्‍ली : टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तान और दुनिया के सबसे कलात्‍मक बल्‍लेबाज मोहम्‍मद अजहरुद्दीन आज 52 साल के हो गये. आज के ही दिन साल 1963 में अजहर का जन्‍म हैदराबाद में हुआ था. क्रिकेटर से राजनीति में उतरे अजहर क्रिकेट की दुनिया में सबसे सफल कप्‍तानों में जाने जाते हैं. उनकी […]

नयी दिल्‍ली : टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तान और दुनिया के सबसे कलात्‍मक बल्‍लेबाज मोहम्‍मद अजहरुद्दीन आज 52 साल के हो गये. आज के ही दिन साल 1963 में अजहर का जन्‍म हैदराबाद में हुआ था. क्रिकेटर से राजनीति में उतरे अजहर क्रिकेट की दुनिया में सबसे सफल कप्‍तानों में जाने जाते हैं. उनकी उपलब्धियों के चलते ही बॉलीवुड में उनके जीवन पर आधारित फिल्‍म भी बनायी जा रही है. संभवत: इसी साल फिल्‍म रिलीज भी हो जाएगी.अजहरुद्दीन की जीवन में कई दिलचस्‍त बातें हैं जिसे लोग जानने चाहते हैं. आइये जानें अजहर की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातों को.

1. टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तान

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तानों में गिने जाते हैं. उनकी कप्‍तानी में टीम इंडिया ने कई मैच जीते. अजहर भारतीय टेस्‍ट टीम में 1990 से 99 तक कप्‍तान रहे. अजहर की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने कुल 47 टेस्‍ट मैच खेले जिसमें 14 मैच में जीत और 14 मैचों में हार मिली.

अजहर की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने 174 वनडे मैच खेले. जिसमें 90 मैचों में जीत और 76 मैचों में हार मिली. 1990 से 99 तक अजहर भारतीय वनडे टीम के कप्‍तान रहे. अजहर के बाद मौजूदा वनडे टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी को सबसे सफल कप्‍तानों में जाना जाता है. धौनी की कप्‍तानी में अब तक टीम इंडिया ने 191 वनडे मैच में 104 मैच जीते हैं और 72 मैच हारे हैं. वहीं धौनी की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने 60 टेस्‍ट मैच भी खेले. जिसमें 27 मैच में जीत और 18 मैच में हार का सामना करना पड़ा.

2. अजहर भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल बल्‍लेबाज

अजहर को क्रिकेट की दुनिया में बेहतरीन बल्‍लेबाज के रूप में जाना जाता है. उन्‍होंने अपनी बल्‍लेबाजी के दम पर टीम इंडिया को कई मैच में जीत का तौहफा दिया. अजहर ने 99 टेस्‍ट मैच और 334 वनडे मैच खेले हैं. टेस्‍ट मैच में अजहर ने 22 शतक और 21 अर्धशतक के साथ 6,216 रन बनाये हैं, वहीं 334 वनडे में उन्‍होंने 7 शतक और 58 अर्धशतक के साथ 9,378 रन बनाये.

3. कॉमर्स में बैचलर हैं अजहर

भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे सफल बल्‍लेबाज और कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन कॉमर्स में बैचलर हैं. उन्‍होंने हैदराबाद के निजाम कॉलेज से बैचलर डिग्री ली है.

4. अजहर ने की दो-दो शादियां

अजहर ने दो-दो शदियां की हैं. उनकी पहली शादी नौरीन से हुई और दूसरी शादी फेमस मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी से हुई. पहली पत्नी से अजहर के दो बेटे हुए. एक का नाम असद और दूसरे का नाम अयाज था. अजहर और उनकी पहली पत्नी नौरीन के बीच शादी के नौ साल बाद तलाक हुआ.

तलाक के बाद अजहर ने 1996 में संगीता बिजलानी से शादी की. हालांकि 14 साल के बाद दोनों ने अपनी इच्‍छा से तलाक ले लिया. अजहर की तीसरी शादी की खबरें भी मीडिया में आयी थी. लेकिन अजहर ने इसका खंडन कर दिया था.

5. सबसे सफल फिल्‍डरों में भी अजहर का लिया जाता है नाम

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन को दुनिया के सबसे बेहतरीन फिल्‍डरों में गिना जाता है. मैदान में अजहरुद्दीन की चपलता देखते ही बनती थी. उनके हाथ में गेंद इस तरह से आती थी मानों उनके हाथ में चुंबक हो. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अजहर ने टेस्‍ट मैच में 105 और वनडे में 156 कैच लपके.

6. अजहर पर लगा मैच फिक्‍सिंग का बड़ा आरोप

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के कैरियर में सबसे खराब पल साल 2000 में आया. इसी साल उनके उपर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा और बीसीसीआई उनके क्रिकेटर खेलने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया. हालांकि 8 नवंबर 2012 को आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने अजहर के लगे आजीवन प्रतिबंध को खारिज कर दिया. लेकिन तब तक अजहर अपना क्रिकेट कैरियर समाप्‍त कर चुके थे.

7. क्रिकेटर से राजनेता के रूप में अजहर

फिक्‍सिंग के आरोप लगने के बाद अजहर का क्रिकेट कैरियर खत्‍म हो गया था. लेकिन उन्‍होंने 2009 में कांग्रेस पार्टी ज्‍वाइन कर अपनी दूसरी की शुरुआत एक राजनेता के रूप में ही. अजहर ने 19 फरवरी 2009 में कांग्रेस पार्टी से जुड़े और इसी साल उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से जीत कर संसद पहुंचे.

8. कई बड़े पुरस्‍कारों से नवाजे गये हैं अजहरुद्दीन

मोह‍म्‍मद अजहरुद्दीन को उनके बेहतरीन खेल के लिए कई बड़े पुरस्‍कारों से भी नवाजा गया था. सबसे पहले उन्‍हें 1985 में बेस्‍ट इंडियन क्रिकेटर का पुरस्‍कार मिला. 1986 में उन्‍हें अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा गया. 1988 में पद्म श्री से नवाजा गया. 1991 में अजहर विजडन क्रिकेटर ऑफ दी इयर के लिए चुने गये.

9. टीम इंडिया के कोच बनना चाहते थे अजहर

मीडिया में खबरें आयी थी कि मोहम्‍मद अजहरुद्दीन टीम इंडिया के कोच बनने की इच्‍छा जाहिर की थी. उन्‍होंने कहा था कि अगर बीसीसीआई उन्‍हें पेशकश करे तो वो टीम इंडिया के कोच बनना चाहेंगे.

10. अजहर की बायोपिक पर बन रही है फिल्‍म

अजहर पर बनी बायोपिक इसी वर्ष रिलीज होगी, इसमें नौरीन की भूमिका प्राची देसाई और संगीता बिजलानी का किरदार नरगिस फाखरी निभा रहीं हैं. फिल्म के निदेशक टोनी डिसूजा है. इस फिल्म में अजहर की निजी जिंदगी और खेल जीवन को बखूबी दर्शाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें