28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मेलबर्न टेस्ट : कोहली और रहाणे की रिकार्ड साझेदारी, भारत की मैच में वापसी IN 462/8

मेलबर्न : विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के प्रवाहमय शतकों और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर चौथे विकेट के लिये उनकी 262 रन की रिकार्ड साझेदारी से भारत ने तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में आज यहां आस्ट्रेलिया के लचर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर अच्छी वापसी की लेकिन आखिरी क्षणों निचले क्रम के ढहने से वह तीसरा […]

मेलबर्न : विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे के प्रवाहमय शतकों और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर चौथे विकेट के लिये उनकी 262 रन की रिकार्ड साझेदारी से भारत ने तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में आज यहां आस्ट्रेलिया के लचर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाकर अच्छी वापसी की लेकिन आखिरी क्षणों निचले क्रम के ढहने से वह तीसरा दिन पूरी तरह से अपने नाम करने में नाकाम रहा.

भारत ने सुबह एक विकेट पर 108 रन से आगे खेलना शुरु किया लेकिन उसने जल्द ही अपने कल के अविजित बल्लेबाजों को गंवा दिया जिसके बाद कोहली (169) और रहाणे (147) ने अपने करियर की सर्वोच्च पारियां खेली. भारत ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक आठ विकेट पर 462 रन बनाये हैं और वह अब भी ऑस्ट्रेलिया के 530 रन के स्कोर से 68 रन पीछे है.

कोहली और रहाणे ने एमसीजी पर किसी भी मेहमान टीम की तरफ से चौथे विकेट के लिये सबसे बडी भागीदारी की. लेकिन यह साझेदारी टूटते ही फिर से पुरानी कहानी शुरु हो गयी और भारत ने 112 गेंद और 53 रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिये.

कोहली दिन के आखिरी ओवर में मिशेल जानसन (133 रन देकर एक विकेट) की गेंद पर आउट हुए, जिनके साथ उनकी बीच में तीखी बहस हुई थी और जिनकी गेंद पर उन्हें जीवनदान भी मिला था. विकेटकीपर ब्रैड हैडिन ने हवा में लहराते हुए भारतीय उप कप्तान का शानदार कैच लिया. कोहली ने अपना नौवां और इस श्रृंखला में तीसरा शतक लगाया. उन्होंने अपनी पारी में 272 गेंद खेली तथा 18 चौके लगाये.

भारतीय पारी के पतन की कहानी रहाणे के नाथन लियोन (108 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर पगबाधा आउट होने से शुरु हुई. रहाणे ने 171 गेंदों पर 21 चौके लगाये और इस तरह से 85 . 96 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये. उयह उनका तीसरा शतक है.

अपनी पदार्पण पारी के लिये लगभग 58 ओवरों तक इंतजार करने वाले लोकेश राहुल का टेस्ट क्रिकेट में आगाज अच्छा नहीं रहा और वह केवल तीन रन बनाकर पवेलियन लौट गये. उन्हें लियोन की गेंद पर जीवनदान मिला लेकिन इस ऑफ स्पिनर की अगली गेंद पर उसी तरह का शाट खेलने के प्रयास में वह फाइन लेग पर जोश हेजलवुड को कैच दे बैठे.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रेयान हैरिस (69 रन देकर चार विकेट) ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (11) और रविचंद्रन अश्विन (शून्य) को भी नहीं टिकने दिया. धौनी शुरु से सहज नहीं दिख रहे थे और हैरिस ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया. अश्विन केवल चार गेंद का सामना कर पाये और हैरिस की गेंद पर वापस उन्हें कैच देकर पवेलियन लौटे.

भारत ने सुबह एक विकेट पर 108 रन से आगे खेलना शुरु किया लेकिन जल्द ही अपने कल के अविजित बल्लेबाजों मुरली विजय (60) और चेतेश्वर पुजारा (25) के विकेट गंवा दिये. इसके बाद कोहली और रहाणे ने जिम्मेदारी संभाली. इन दोनों बल्लेबाजों को जीवनदान मिले और उन्होंने उसका पूरा फायदा उठाया.

रहाणे ने 13वें टेस्ट मैच में अपना तीसरा शतक जडा. जब वह 70 रन पर थे तब लियोन ने अपनी ही गेंद पर उनका आसान कैच छोड दिया था. शतक पूरा करने से पहले कोहली की भी जानसन के साथ तीखी बहस हुई और इससे लगता है कि भारतीय बल्लेबाज का ध्यान भी भंग हुआ. इसके तुरंत बाद जब वह 88 रन पर थे तब शेन वाटसन ने पहली स्लिप में उनका कैच छोडा और जानसन की निराशा बढा दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें