30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने घर में घुसकर तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का गुरूर, टेस्ट सीरीज जीतकर रचा इतिहास

सिडनी : भारत ने बारिश के कारण चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ छूटने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट शृंखला जीतकर सोमवार को यहां इतिहास रचदिया. बारिश की वजह से पांचवें और अंतिम दिन का खेल नहीं हो पाया और अंपायरों ने लंच के बाद मैच ड्रॉ करने का फैसला किया, जिससे भारत ने […]

सिडनी : भारत ने बारिश के कारण चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ छूटने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट शृंखला जीतकर सोमवार को यहां इतिहास रचदिया. बारिश की वजह से पांचवें और अंतिम दिन का खेल नहीं हो पाया और अंपायरों ने लंच के बाद मैच ड्रॉ करने का फैसला किया, जिससे भारत ने चार मैचों की शृंखला 2-1 से अपने नाम की.

Undefined
विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने घर में घुसकर तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का गुरूर, टेस्ट सीरीज जीतकर रचा इतिहास 3

भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की, लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता और शृंखला में 2-1 की बढ़त बनायी, जो आखिर में निर्णायक साबित हुई.

रविवार को पूरे दिन बादल छाये रहे और सोमवार सुबह भी स्थिति नहीं बदली. खेल स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होना था, लेकिन बारिश आने से इसकी संभावना समाप्त हो गयी. अंपायरों ने आखिर में स्थानीय समयानुसार 2:30 बजे मैच ड्रॉ करने का फैसला किया.

मैच के पहले दो दिन भारतीय बल्लेबाज छाये रहे. चेतेश्वर पुजारा ने 193 और ऋषभ पंत ने नाबाद 159 रन बनाये. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी समाप्त किये जाने तक छह विकेट पर 236 रन बनाये. इसके बाद अगले दिन उसकी टीम 300 रन पर आउट हो गयी. भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 99 रन देकर पांच विकेट लिये.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया, लेकिन खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल भी जल्द समाप्त करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने तब बिना किसी नुकसान के छह रन बनाये थे. पुजारा ने भारत की शृंखला में जीत में अहम भूमिका निभायी. उन्होंने शृंखला में 74.42 की औसत से 521 रन बनाये, जिसमें तीन शतक शामिल हैं. उन्हें मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

ज्ञात हो कि भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया 300 रन पर आउट हो गया. उसे अपनी ही धरती पर पिछले 30 साल में पहली बार फॉलोऑन के लिए उतरना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाये थे.

Undefined
विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने घर में घुसकर तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का गुरूर, टेस्ट सीरीज जीतकर रचा इतिहास 4

भारत के सीरीज जीतने के बाद हर्षा भोगले ने कहा, ‘यदि आप भी मेरी तरह 1991 से इस सोच के साथ ऑस्ट्रेलिया आते रहे हैं कि भारत के लिए यहां सीरीज जीतना मुश्किल है, तो अब वक्त बदल गया है. यह बहुत बड़े जश्न का वक्त है. ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट मैचों की शृंखला में मेजबान को पराजित करने वाला भारत पहला एशियाई मुल्क बन गया है. और यह कहते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है.’

भोगले ने आगे कहा कि टीम इंडिया बेहतरीन टीम इंडिया है. उसने आक्रामकता के साथ खेला और शृंखला जीती. भारतीयखिलाड़ियों की धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी और उसके शानदार पेस अटैक ने टीम को जीत दिलायी. भारत की बल्लेबाजी के बारे में कोई भी चर्चा कर सकता है, लेकिन गेंदबाजी में जो सुधार हुआ है, वह बहुत बड़ी बात है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें