28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रिकॉर्ड के मामले में सर डॉन ब्रेडमैन और सुनील गावस्कर से भी आगे निकल गये विराट कोहली

नागपुर : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बल्ले से रिकॉर्ड ऐसे निकलने लगे हैं कि क्रिकेट के इतिहास के बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटने लगे हैं. जो काम सचिन तेंडुलकर नहीं कर पाये, विराट कोहली ने कर दिखाया है. विराट ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी पारी में सर डॉन ब्रेडमैन के साथ-साथ भारत के सर्वकालिक […]

नागपुर : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बल्ले से रिकॉर्ड ऐसे निकलने लगे हैं कि क्रिकेट के इतिहास के बड़े-बड़े रिकॉर्ड टूटने लगे हैं. जो काम सचिन तेंडुलकर नहीं कर पाये, विराट कोहली ने कर दिखाया है. विराट ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी पारी में सर डॉन ब्रेडमैन के साथ-साथ भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज सुनील गावस्कर को भी पीछे छोड़ दिया है.

रविवार को कोहली के रिकॉर्ड पांचवां दोहरा शतक के दम पर भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. कोहली ने 213 रनों की पारी खेली और कप्तान के तौर पर पांचवां दोहरा शतक लगानेवाले क्रिकेटर के तौर पर लारा के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गये हैं. उन्होंने महान क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड ध्वस्त किया, जिन्होंने चार दोहरा शतक लगाये थे.

इस साल 10 शतक :विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड बनाया है़ एक कैलेंडर वर्ष में कप्तान के तौर पर 10वीं शतकीय या उससे अधिक रनों की पारी खेलनेवाले दुनिया के पहले कप्तान बन गये हैं. 200 प्लस रनों की पांच पारी खेलनेवाले भारतीय क्रिकेटरों की सूची में अब विराट द्रविड़ के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं.

12 शतक जड़ कोहली ने गावस्कर को पीछे छोड़ा :कोहली ने अपना 19वां टेस्ट शतक पूरा किया और कप्तान के रूप में 12वां शतक जड़ते हुए सुनील गावस्कर के 11 शतक को पीछे छोड़कर भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट शतक जड़नेवाले कप्तान बने.

पहली बार एक दोहरा शतक सहित 3 शतक : पहली पारी में भारत की ओर से एक दोहरा शतक सहित चार शतक लगे. ऐसा भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ. हालांकि एक पारी में चार शतक तीसरी बार लगा.

चार वर्ष बाद रोहित के बल्ले से निकला शतक :102 रनों की नाबाद पारी खेली रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ रविवार को, जो उनका टेस्ट क्रिकेट में चार वर्ष बाद पहला शतक है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें