1. home Hindi News
  2. religion
  3. weekly rashifal the last week of september will be special for these 7 zodiacs know in which areas your luck will shine this week rdy

Weekly Rashifal: सितंबर माह का आखिरी सप्ताह इन 7 राशि वालों के लिए होगा खास, जानें इस हफ्ते किन क्षेत्रों में चमकेगी आपकी किस्मत...

By Radheshyam Kushwaha
Updated Date

मेष- सहयोग के मामले में आपके लिए एक बेहतरीन सप्ताह. करीबियों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा. किसी नई योजना पर काम कर रहे हैं, तो इसकी शुरुआत के लिए अच्छा समय है. सब कुछ आपके पक्ष में जाता दिख रहा है. माहौल, स्थिति, कार्यक्षेत्र परिवार. देरी है तो बस आपके द्वारा शुरुआत की.

करियर: सटीक योजना और उस पर चलने के लिए एक सही रणनीति, सफलता के लिए ये दोनों बेहद जरूरी हैं. थोड़ा रिलैक्स मूड में होंगे आप, लेकिन यह इसलिए होगा, क्योंकि आपने योजना अच्छी बनीई है. अब आगे की योजना बनाने का समय है और उसके लिए एक सही रणनीति काम करने की जरूरत है, ताकि सब कुछ आपकी योजनाओं के अनुसार ही चलता रहे और आपको रिलैक्स करने का भरपूर अवसर मिले.

रिलेशनशिप: माता-पिता के साथ अच्छा समय गुजारेंगे. आपके लिए रिलेशनशिप बहुत महत्व रखता है और इस सप्ताह तो आप उसे और भी सहेज कर रखेंगे. किसी अपने के साथ मनमुटाव हो सकता है, लेकिन पूरे परिवार का साथ आपको मिलेगा.

हेल्थ: इस सप्ताह पेट रोग और एलर्जी आपको परेशान कर सकते हैं. खान-पान में बदलाव की आवश्यकता है अन्यथा गैस और बदहजमी हो सकती है. हड्डियों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है, कहीं न कहीं इसका कारण कैल्शियम की कमी हो सकती है.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: नारंगी, लाल, पीला

लकी दिन: रविवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी: आप अकेले बहुत कुछ कर सकते हैं, लेकिन जब लोग सहायता करने को तैयार हों तो पीछे क्यों हटना. इस सप्ताह इस मामले में आप काफी लकी होंगे, क्योंकि अनजान भी आपकी सहायता को तत्पर हैं. अपने अंदर की झिझक को खत्म करें और आगे बढ़ें.

उपाय: सोमवार के दिन किसी गरीब व्यक्ति और उसकी पत्नी को साथ में भोजन करवाएं. भोजन में शुद्ध देशी घी से बने हुए पकवान जरुर होने चाहिए. भगवान सूर्य को प्रतिदिन जल चढ़ाएं तथा किसी गरीब व्यक्ति को गुड़ का दान करें.

वृष: बदलाव प्रकृति का नियम है और आपको भी अब अपने कंफर्ट जोन से बाहर आना चाहिए. मानसिक उलझन अभी बनी रहेगी और यकीन मानिए इसके लिए जिम्मेदार भी आप ही होंगे. आप जैसा मन से सोचते हैं, आपको बाहर भी खुद को वैसा ही दिखाने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि आपके बारे में लोग सही राय बना सकें.

करियर बिजनेस: आप चाहते हैं कि सब कुछ आपकी सोच और योजना के अनुसार हो, जो अमूमन आपके कार्यक्षेत्र में होता नहीं है. इसके कारण इस सप्ताह आपका मन व्यथीत रहेगा, लेकिन समझदारी के साथ यदि अपनी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करेंगे, तो आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे.

रिलेशनशिप: आपने जिन रिश्तों को ईमानदारी के साथ निभाया है, अब समय आ गया है कि उन रिश्तों से आपको फल भी मिले. रिश्तों को लेकर आपको नया अनुभव होगा और आप बेहतर महसूस करेंगे. हालांकि भावुकता में आकर कोई बड़ा निर्णय न लें. पार्टनर के साथ सप्ताह की शुरुआत शानदार रहेगी.

हेल्थ: इस सप्ताह शारीरिक रूप से आप स्फूर्ति से भरे रहेंगे. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. जो जातक दमे के रोगी हैं उन्हें सतर्क रहना होगा और नियमित डॉक्टरी जांच करवाते रहना होगा. सर्दी खांसी के कारण स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है.

लकी डेट: 29, 30, 02

कलर: पीला, गुलाबी, लाल

लकी दिन: रविवार, बुधवार, गुरुवार

सावधानी: कभी-कभी बात को घुमा कर कहने की भी आदत डालनी चाहिए. हर जगह आपकी साफगोई पसंद की जाए जरूरी नहीं. इस सप्ताह इसी व्यक्तित्व का जादू दिखाने की कोशिश करेंगे, तो इसका नुकसान भी हो सकता है. इस सप्ताह यह तय करें कि कहां, क्या और कितना बोलना चाहिए. वाणी पर नियंत्रण रखें.

उपाय: गुरुवार के दिन सुबह-सुबह केले के पेड़ की पूजा कर उसके नीचे घी का दीपक जलाएं. इसके साथ ही केले के पेड़ पर चने की दाल चढ़ाएं. संभव हो तो गुरुवार का व्रत रखें. गुरुवार का व्रत करें और नमक ग्रहण नहीं करें.

मिथुन: आप चाहते हैं कि आपका सारा काम बिना किसी रुकावट के आराम के साथ अपने आप होता जाए. यह सोच अतिश्योक्ति है. आराम और मनोरंजन का समय अब खत्म हो चुका है आपके लिए और यह समय है दोगुनी ऊर्जा के साथ काम पर वापस लौटने का.

करियर बिजनेस: कार्यक्षेत्र में धैर्य इस सप्ताह आपका मंत्र है. जल्दबाजी में कोई काम नहीं करें. कोई भी नया प्रोजेक्ट हाथ में लेने से पहले उसके सभी पहलुओं की बारीकी से जांच कर लें. इस समय काम के प्रति आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. आपका कोई भरोसामंद ही आपको नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार बैठा है.

रिलेशनशिप : संतुलित रवैया इस सप्ताह बेहद जरूरी है. रिश्तों को लेकर जो समस्याएं चल रही थीं, इस सप्ताह वह काफी हद तक सुलझी हुई नजर आ रही हैं. हालांकि इस दौरान घर के बड़ों की अनदेखी आपके लिए नई समस्या खड़ी कर सकती है.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देना आवश्यक है. घूमने फिरने से आपको अच्छा महसूस होगा. यात्राएं आपको मानसिक शांति भी प्रदान करेंगी. पारिवारिक जीवन अच्छा रहनेवाला है. बाहर के खाने पान से सतर्क रहें. गर्मी से बच कर रहें.

लकी डेट: 29, 30, 02

कलर: ग्रे, काला, हरा

लकी दिन: मंगलवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह अति आत्मविश्वसा से बचें. चीजों और परिस्थितियों को जमीनी स्तर पर समझना होगा. खुद पर विश्वास अच्छी बात है. आत्मविश्वास होना चाहिए, लेकिन आपको आत्मविश्वास और अतिविश्वास के अंतर को समझना होगा. आपके आसपास के लोग इसे बेहतर समझा सकते हैं.

उपाय: शनिवार के दिन सरसों के तेल में लोहे की कील डालकर पीपल की जड़ में तेल चढ़ाएं. जब भी शनिवार के दिन तेल दान करें तो उसमें अपनी परछाई जरूर देखें. परछाई दिखने के बाद ही उसे दान करें.

कर्क: सिद्धांत से ज्यादा व्यवहार का महत्व है. हर कुछ किताबी ज्ञान से हासिल नहीं हो सकता, कहीं कहीं व्यावहारिक ज्ञान की भी जरूरत पड़ती है. इसी सप्ताह कुछ ऐसी ही जरूरत है आपकी. निश्चित रूप से आप इस मामले में कमजोर हैं, लेकिन आपको अपने आसपास के लोगों का पूरा साथ मिलेगा.

करियर/ बिजनेस: कभी-कभी भाग्य पूरी तरह आपके साथ होता है. इस सप्ताह भी कुछ ऐसा ही होना है. मेहनत आप कम करेंगे, लेकिन सब कुछ होता चला जाएगा. जीत के लिए सारी तैयारी जैसे आपने और आपकी परिस्थितियों ने कर ली है. बस आपको समझदारी से विकल्पों का चयन करना है.

रिलेशनशिपः रिश्तों के मामले में एक तरफ तो आप काफी भावुक हैं, दूसरी तरफ आप रिश्तों से खुश न होने पर लोगों को ठेस भी पहुंचाते हैं. इस सप्ताह आप अपनी वाणी से कई लोगों का दिल दुखा सकते हैं. हालांकि बेहतर यही होगा कि छोटी-मोटी बातों को इस सप्ताह इन्गोर करें और रिश्तों में संतुलन बना कर चलें.

हेल्थ: स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याएं आ सकती हैं, इसलिए सतर्कता के साथ इस सप्ताह आगे बढें. बाहर का खाना पेट से जुड़े रोगों को बढ़ावा देगा. व्यस्तता के कारण आराम करना न भूलें और शारीरिक और मानसिक शांति को महत्त्व दें.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: काला, सफेद, गुलाबी

लकी दिन: बुधवार, गुरुवार, शनिवार

सावधानी: इस सप्ताह सकारात्मक होना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि नकारात्मकता इस सप्ताह आप पर हावी रहेगी. खुद को ऐसे काम में लगाने की कोशिश करें, जिससे आपकी नकारात्मकता सकारात्मकता में बदल सके. क्योंकि आपकी गलत सोच का असर आपके आसपास की सभी चीजों पर पड़ सकता है.

उपाय: बुधवार के दिन स्नान-ध्यान कर किसी गणेश जी के मंदिर में जाएं. वहां गणेश जी को दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें. प्रत्येक बुधवार को गाय को हरी घास खिलाएं. यदि हरी घास खिलाना संभव न हो तो हरी सब्जी खिला सकते हैं.

सिंह: आप जैसे हैं, अच्छे हैं. दूसरों के हिसाब से खुद को बदलने की कोशिश न करें. नहीं तो आप आप नहीं रह जाएंगे. खुद पर फोकस करें और दूसरों के बारे में थोड़ा कम सोचें. एकतरफा सोच आपके लिए कई मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं.

करियर/बिजनेस: कार्यक्षेत्र में आपका लचीला रुख आपको नुकसान पहुंचा सकता है. अपने व्यवहार में अब गंभीरता लाएं, क्योंकि अब कार्यक्षेत्र में बड़े और सख्त निर्णय लेने का समय है. आपकी चूक आपको अपने साथियों से काफी पीछे कर सकती है. सहकर्मियों की तारीफ के अर्थ को समझें और महज भावनाओं के आधार पर कोई बड़ा निर्णय न लें.

रिलेशनशिप: आप अगर सौम्य हैं तो यह आपकी खासियत है, लेकिन दूसरों को इसका फायदा उठाने ना दें. आपके आसपास के लोगों को पता है कि आप रिश्तों को लेकर कितने भावुक हैं और इस सप्ताह इसे लेकर लोग आपका फायदा उठा सकते हैं. रिश्तों को संभालने के क्रम में आप खुद को कमजोर न बना लें.

हेल्थः अधिक कार्य और अचानक की गयी यात्रा इस सप्ताह आपको थका सकती है. यात्रा की वजह है शारीरिक उर्जा में कमी का आभास होगा. अपने स्वास्थ्य की ओर आपको सजग रहना होगा. मानसिक तनाव भी हो सकता है. पेट से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं.

लकी डेट: 27, 30, 01

कलर: काला, बैंगनी, नारंगी

लकी दिन: मंगलवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: आय-व्यय के मामले में बहुत दूर की नहीं सोचें. आपकी आय और आपके व्यय को आपसे बेहतर कोई नहीं समझ सकता. कर्ज से दूर रहना ही इस सप्ताह आपके लिए बेहतर रहेगा, किसी नए कर्ज के लालच में न पड़ें.

उपाय: मंगलवार की सुबह स्नान करने के बाद बड़ के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे साफ पानी से धो लें. अब इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी के सामने रखें. इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें. अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें.

कन्या: सब कुछ अपने समय पर होता है और कुछ चीजों के लिए इंतजार करना होता है. इस समय आपको सबसे ज्यादा जरूरत है धैर्य की. आप चाहते हैं कि सब कुछ जल्दी-जल्दी हो जाए, लेकिन आप चाह कर भी इन्हें जल्दी नहीं कर सकते. अगर कोशिश भी करें तो आपके लिए यह नुकसानदाक ही साबित होगी.

करियर/ बिजनेस: आपकी सोच से ज्यादा आपके भाग्य में है. आपकी स्थिति पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर होगी और बड़ी जिम्मेदारी भी आपको दी जा सकती है. फर्नीचर के व्यवसाय में हैं, तो इस सप्ताह व्यवसाय के विस्तार की योजना बना सकते हैं. कई अवसर ले कर आ रहा है यह सप्ताह.

रिलेशनशिप : आप अपनी तरफ से कोई कमी नहीं रखेंगे, लेकिन हालात ऐसे बनेंगे कि आप गलत समझे जाएंगे. इस मामले में आप कुछ कर भी नहीं सकते, इसलिए बेवजह मानसिक रूप से परेशान न हों. रिश्तों को लेकर यह सप्ताह बहुत अच्छा नहीं है. लंबे समय बाद रिश्तेदारों से मिलना हो सकता है.

हेल्थः इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य थोडा बिगड़ सकता है. सर्दी, बुखार आदि मौसमी बीमारियां परेशान कर सकती हैं. अधिक कार्यभार के चलते आपको शारीरिक और मानसिक थकान हो सकती है. किसी भी प्रकार की बीमारी को हल्के में न लें और सतर्क रहें.

लकी डेट: 29, 30, 02

कलर: गुलाबी, बैंगनी, लाल

लकी दिन: रविवार, बुधवार, शनिवार।

सावधानी: कभी-कभी आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होती है. इस सप्ताह भी कुछ ऐसा ही है. आपकी जरा सी चूक आपका बड़ा नुकसान करा सकती है. इस सप्ताह सावधानी मतलब हर क्षेत्र में सावधानी. आंखें खुली रखें और किसी अंजान की बातों से प्रभावित होकर तुरंत भरोसा ना कर लें.

उपाय: गुरुवार को पूजा में भोग लगाने के लिए गुड़ और चने की दाल को एक साथ मिला कर प्रसाद बनाएं. इस प्रसाद को आप भगवान को अर्पण कर पूजा करें. पूजा विधि-विधान के अनुसार करें और बृहस्पति देव के पूजन में पीले फूल, चने की दान, पीली मिठाई, पीले चावल आदि का उपयोग करें.

तुला- बेवजह की चुनौतियों से इस सप्ताह बचें. चुनौतियों से खेलने की आदत इस सप्ताह भारी पड़ सकती है. आपको चाहिए कि आप उसी रास्ते पर कदम बढ़ाएं, जहां आपको कुछ फायदा नजर आ रहा हो, जो आपके नियंत्रण में हो और जिसे पूरा करने की आपमें क्षमता हो, अन्यथा आप बेवजह की परेशानी में पड़ सकते हैं. लोगों को पहचानने में जल्दबाजी न करें.

करियर-बिजनेस: थोड़ा इंतजार करें और धैर्य बनाए रखें. वक्त अभी सही तरह से सोचने का है, लेकिन जल्दबाजी के चक्कर में किसी नए काम पर बिना योजना या रणनीति के हाथ ना डालें. कार्यक्षेत्र में काम का दबाव ज्यादा होगा, लेकिन सप्ताह के अंत तक सब कुछ पहले की तरह सामान्य हो जाएगा.

रिलेशनशिप: कहते हैं न जैसा बोएंगे, वैसा ही काटेंगे. रिश्तों को लेकर जो बीज आपने बोए हैं, उसे काटने का समय आ गया है. आपका भरोसा आपको आपकी उम्मीद से बेहतर हासिल करने में मदद करेगा. रिश्तों को लेकर सकारात्मक सोच आपमें आश्चर्यजनक रूप से बदलाव का कारण बनेगी और आप अपनी ऊर्जा वहां खर्च करेंगे, जहां इसकी जरूरत है.

हेल्थ: इस सप्ताह स्वास्थ्य के विषय में कोई न कोई चिंता बनी रहेगी. मौसम बदलने से फैलने वाली बीमारियों से बचना आवश्यक है. लम्बे समय से पीड़ित रोगी भी समस्या का समाधान पाने में असमर्थ रहेंगे. वाहन अथवा किसी मशीन से अचानक चोट लग सकती है इसलिए सावधान रहें.

लकी डेट: 29, 30, 02

कलर: काला, हरा, लाल

लकी दिन: रविवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी: दूसरों की सलाह सुनें, लेकिन पूरी तरह से उसे अमल में लाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. कोई भी निर्णय लेने से पहले उस मामले की तह तक जाएं. अपनी खोजी प्रवृति को इस सप्ताह जागृत करने की जरूरत है, ताकि आप सही फैसले ले सकें.

उपाय: सोमवार के दिन ऊं नम: शिवाय का जाप करते हुए शिवलिंग का अभिषेक करें. इस तरह से अभिषेक करते समय कहें हे शिव मुझे दोष मुक्त कीजिए. इस दिन उपवास कीजिये और फलाहार खायें.

वृश्चिक: क्रोध को इस सप्ताह थोड़ा नियंत्रण में रखें. क्रोध से नुकसान होता है, यह आप भी जानते हैं, लेकिन कई बार ये नुकसान बहुत बड़ा हो जाता है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते. इस सप्ताह कुछ ऐसा ही हो सकता है, अगर आप क्रोध में अपनी वाणी पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं.

करियर/बिजनेस: सब कुछ जैसे रिवर्स गियर में लग गया हो. पिछले कुछ समय से अपने व्यवसाय या नौकरी को लेकर आप असमंजस में थे, वह असमंजसता इस सप्ताह खत्म होगी. इसे आप अच्छे दिन की शुरुआत भी कह सकते हैं. जो सबसे अच्छा समय आपने अपने कार्यक्षेत्र में गुजारा था, वह वापस आपकी जिंदगी में आने वाला है.

रिलेशनशिप: अपना बेहतरीन समय अपने परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ बिताएंगे. रिश्तों को जीने का आपका इरादा इस सप्ताह पूरी तरह सफल होगा. कोशिश करें कि आपके व्यवहार के कारण घर के बड़े नाराज न हों. रिश्तों को जिंदा रखने के लिए कभी-कभी झुकना भी पड़ता है और इसमें आपको कोई परेशानी भी नहीं होनी चाहिए.

हेल्थ: इस सप्ताह आप स्वस्थ महसूस करेंगे. जिन जातकों को लीवर संबंधित बीमारी है वे भी स्वास्थ्य में सुधार देख पाएंगे. फुर्ती और स्फूर्ति बनी रहेगी और फिट रहने के लिए आप प्रयास करते रहेंगे. मानसिक शांति के लिए आप आध्यात्म का सहारा ले सकते हैं.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: काला, लाला, नारंगी

लकी दिन: रविवार, बुधवार, गुरुवार

सावधानी: आवेश या जिद में आकर कोई निर्णय न लें. इस सप्ताह ऐेसे मौके आएंगे और जब भी ऐसा मौका आए तो समझदारी के साथ काम लें और जब तक शांत न हो जाएं कोई निर्णय न लें. इस सप्ताह योगा और मेडिटेशन जैसी विधा का सहारा लें, तो बेहतर होगा.

उपाय: बुधवार के दिन गणेश जी को सिंदूर अर्पित करें. बुधवार के दिन घर की पूरी तरह सफाई करें. इसके बाद गणपति की सफेद प्रतिमा स्थापित करें. फिर विधि-विधान से इनकी पूजा करें.

धनु: फिर इस सप्ताह आपको लाइफ में संतुलन चाहिए. शौक के काम में इस सप्ताह अपना समय बर्बाद ना करें, क्योंकि अभी आपको काम पर और अन्य गंभीर मसलों पर फोकस करना होगा. हालांकि शौक के काम को बंद हीं करना है, बस इस सप्ताह के लिए उसे रोक कर रखना होगा, क्योंकि कई बड़े काम की जिम्मेदारी इस समय आप पर होगी.

करियर बिजनेसः भाग्य से ज्यादा आपकी मेहनत काम आएगी, लेकिन इस सप्ताह मेहनत के साथ सतर्कता भी जरूरी है. लोग आपका फायदा उठाने के लिए तैयार बैठे हैं. आप उन्हें अपने काम के बल पर ही पीछे कर सकते हैं, इसलिए मौज-मस्ती से अलग इस सप्ताह पूरी गंभीरता के साथ काम पर फोकस करें और नई योजनाओं पर सोचना शुरू करें.

रिलेशनशिपः कल्पनाओं की दुनिया से बाहर आइए. रिश्तों को लेकर अपनी सोच में थोड़ी व्यावहारिकता जरूर रखें. सभी लोग आपके लिए अच्छे नहीं, लेकिन सब बुरे भी नहीं. इस सप्ताह आपके पास अच्छे-बुरे की पहचान का मौका होगा और आप यह आसानी से तय कर पाएंगे कि रिश्तों के मामले में आप कहां खड़े हैं.

हेल्थ: सप्ताह के मध्य तक कुछ असावधानियों के कारण स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. खान पान पर ध्यान देने की आवश्यकता है. अपने शरीर को परिश्रम और विश्राम दोनों की आदत डालें. गाड़ी चलाते समय सतर्क रहें. जंक फूड का सेवन कम से कम करने की आदत डालें.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर : सफेद, हरा, नारंगी

लकी दिन: मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार

सावधानी: हर किसी को स्पेस चाहिए और आपको वह देना भी चाहिए. अपनों के बारे में सोचना अच्छी बात है, लेकिन इतना सोचना कि उन्हें आजादी न मिले, यह गलत है और यह आपके अपनों के लिए ही नुकसानदायक है. इस सप्ताह यह समझें कि आपके अपने आपसे क्या चाहते हैं और क्या अपेक्षा रखते हैं.

उपाय: रविवार की रात्रि को जब आप सोने जाते हैं तब अपने सिरहाने पर एक गिलास भरकर दूध रखें और सो जाएं. अगले दिन सुबह उठ कर नहा धो लें एवं नित्य कार्य पूरा कर लें, फिर उसके बाद उस दूध को जाकर किसी भी बबूल के पेड़ की जड़ पर डाल दें.

मकर: जिद में कोई फैसला लेने से बचें. यह सच है कि आप औरों से अलग हैं और भीड़ से अलग चलने में यकीन रखते हैं, लेकिन इस सप्ताह केवल अलग होने के लिए ही अलग न हों, बल्कि जरूरी पड़ने पर भीड़ में भी शामिल हो जाएं, क्योंकि इस सप्ताह इसी में आपका फायदा दिख रहा है. खुद को थोड़ा बदलने की कोशिश करें.

करियर बिजनेस: वरिष्ठों के साथ आपकी सफल बातचीत के कारण विरोधी आपके खिलाफ सक्रिय होंगे. नए लोगों से मुलाकात में पूरे सप्ताह आप व्यस्त रहने वाले हैं. व्यर्थ की भागदौड़ भी रहेगी, लेकिन काम के सिलसिले में इस सप्ताह मेहनत ज्यादा करनी होगी.

रिलेशनशिप : रिश्तों को लेकर आपकी सोच काफी व्यापक है, लेकिन आपके अपनों को ही यह इस सप्ताह पसंद नहीं आएगी, क्योंकि वो आपकी भावनाओं को समझ नहीं पाएंगे. आप प्रयास करें समझाने की, लेकिन दबाव न डालें, अन्यथा बात बिगड़ सकती है.

हेल्थ: स्वास्थ्य के हिसाब से यह सप्ताह चुस्ती और फुर्ती से भरा होगा. लम्बी बीमारी से पीड़ित लोगों के स्वास्थ्य में सुधार आएगा. स्वास्थ्य रहने के प्रति आप जागरूक रहेंगे. मानसिक शांति के लिए आप इस सप्ताह प्रकृति का आनंद लेंगे और आध्यात्मिक कार्यों की तरफ रुख करेंगे.

लकी डेट: 29, 30, 02

कलर: हरा, नारंगी, गुलाबी

लकी दिन: सोमवार, मंगलवार, गुरुवार

सावधानी: ज्यादा विकल्पों के साथ नहीं चलें, यह भ्रम की स्थिति पैदा करेगा. स्पष्ट लक्ष्य रखें. मेहनत से ज्यादा जरूरी है सही दिशा में मेहनत. इस सप्ताह थोड़ा ठहरकर यह भी जानने का प्रयास करें कि क्या आप जिस दिशा में बढ़ रहे हैं, वह आपको अपनी मंजिल तक ले जाने में सक्षम है या नहीं.

उपाय: आयु: प्रजां धनं धान्यं सौभाग्यं सर्वसम्पदम्। देहि देव महावृक्ष त्वामहं शरणं गत:।। विश्वाय विश्वेश्वराय विश्वसम्भवाय विश्वपतये गोविन्दाय नमो नम:। इस मंत्र के जाप के साथ शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की परिक्रमा करें.

कुंभ: पिछले सप्ताह आपकी भावुकता और घबराहट ने आपका काफी काम बिगाड़ा था. समय है अब खुद को बेहद मजबूती के साथ पेश करने की. यह इस सप्ताह आपके लिए इसलिए भी जरूरी होगा, ताकि आप जिन परेशानियों से गुजर चुके हैं, वह परेशानियां वापस आपको परेशान न करे.

करियर बिजनेस: नये काम को लेकर उत्साहित होंगे. हालांकि आपको यह भी समझना होगा कि केवल उत्साह से लक्ष्य हासिल नहीं होते. आपको उस दिशा में मेहनत भी करनी होगी. नया व्यवसाय शुरू करने में सहयोगियों के साथ ही अंजान लोगों का भी साथ मिलेगा.

रिलेशनशिप : आप यह मान चुके हैं कि रिश्ते आपके लिए कितने जरूरी हैं. पिछले सप्ताह आपको इसका उदाहरण भी मिला होगा. इस सप्ताह अब जरूरी यह है कि आप अपनी तरफ से इन रिश्तों को मजबूती देने का काम करें. हां, उत्साह में आकर किसी पारिवारिक सदस्य को कुछ बुरा न बोलें.

हेल्थ: दांत की पीड़ा आपको ज्यादा तकलीफ दे सकती है. कुछ जातकों में अचानक साटिका का दर्द उत्पन्न हो सकता है. अगर मानसिक अशांति महसूस हो तो उसे दूर करने के लिए घूमना-फिरना सहायक सिद्ध होगा. मधुमेह और मोटापे से पीड़ित लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी.

लकी डेट: 29, 30, 02

कलर: काला, नारंगी, गुलाबी

लकी दिन: मंगलवार, बुधवार, शनिवार

सावधानी: कई तरह के विचारों और सुझावों के कारण आप असमंजस की स्थिति में रहेंगे, लेकिन इसका फैसला आपको करना है और फैसला करते वक्त दूरदृष्टि का सहारा लेने के साथ ही अपनी क्षमता का भी ईमानदारी के साथ आंकलन करें.

उपाय: मंगलवार के दिन राम मंदिर में जाएं. हनुमान जी के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगूठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के श्री चरणों में लगा दें. शाम के समय बूंदी का प्रसाद बांटें.

मीन: आप एक नए सफर के लिए तैयार हैं, लेकिन इस सफर पर चलने की शुरुआत में खुद को बदलने की कोशिश न करें, क्योंकि ये आपके पक्ष में न जाकर खिलाफ में भी जा सकता है. शांत और स्थिर चित्त के साथ ही रणनीति बनाएं और अपनी योजनाओं पर पूरी तरह भरोसा करते हुए आगे बढ़ें.

करियर-बिजनेस: व्यवसाय के विस्तार की पूरी रुपरेखा आपके दिमाग में तैयार है और अब उसे अंजाम देने का समय आ गया है. अपनी निगाहें बिल्कुल लक्ष्य पर रखें और यकीन मानें कि आप सही दिशा में जा रहे हैं. छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं, लेकिन आप उनका हल निकाल लेंगे.

रिलेशनशिप: आंखें बंद कर भरोसा करना कभी-कभी काफी नुकसानदायक हो सकता है. करीबी रिश्ते से आपको धोखा मिल सकता है और इसमें आप भी बराबर के भागीदार होंगे. हालांकि ऐसे समय में आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा. उनके साथ अच्छा समय गुजारेंगे.

हेल्थ: इस सप्ताह आपको शारिरिक श्रम अधिक करना होगा. शरीर में थकान बढना स्वाभाविक है. अत: कार्य के साथ-साथ स्वयं पर भी थोड़ा ध्यान दें. क्रोध करने से स्वयं को रोकें. बासी एवं अत्यंत मसालेदार भोजन पेट रोग का कारण बन सकता है.

लकी डेट: 27, 28, 01

कलर: काला, बैंगनी, नारंगी

लकी दिन: सोमवार, शुक्रवार, शनिवार

सावधानी: आप किससे बातचीत कर रहे हैं, आपका लहजा इसी से तय होता है, लेकिन इस मामले में आप इस सप्ताह धोखा भी खा सकते हैं. बेहतर होगा कि किसी के साथ भी बातचीत में अपना तल्ख अंदाज न रखें.

उपाय: रविवार को सुबह सूर्य की पहली किरण को नमस्कार करें. तांबे के लौटे में स्वच्छ जल भर कर उसमें साबूत लाल मिर्ची के 11 दाने इस मंत्र मंत्र: ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ के साथ भगवान सूर्य नारायण को अर्पित करें.

दैवज्ञ डॉ श्रीपति त्रिपाठी

ज्योतिर्विद

संपर्क सूत्र न.-

9430669031

Rashifal posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें