24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

New Year 2020 : मूलांक के अनुसार जानें कैसा रहेगा यह साल, प्रेम संबंध में कौन होगा सफल, किसकी कटेगी जेब…

New Year 2020 Numerology : नया साल आने को है, ऐसे में सब यह जानने को बेचैन हैं कि उनका आने वाला साल 2020 उनके लिए कैसा रहेगा. राशिफल के हिसाब से अपना भविष्य जानना सहज है, लेकिन अकसर यह देखा गया है कि लोगों को अपने जन्म का सही समय और स्थान ज्ञात नहीं […]

New Year 2020 Numerology : नया साल आने को है, ऐसे में सब यह जानने को बेचैन हैं कि उनका आने वाला साल 2020 उनके लिए कैसा रहेगा. राशिफल के हिसाब से अपना भविष्य जानना सहज है, लेकिन अकसर यह देखा गया है कि लोगों को अपने जन्म का सही समय और स्थान ज्ञात नहीं होता है, ऐसे लोगों के लिए मूलांक वरदान है. ज्योतिष के अनुसार मूलांक आपके भविष्य का बहुत ही सही आकलन करता है. मूलांक 1 से 9 तक होता है और इसका निर्धारण आपकी जन्मतिथि के अनुसार होता है. अगर आपका जन्म दो तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक दो होगा और अगर जन्मतिथि दो अंकों में है मसलन अगर आपकी जन्मतिथि 16 है तो आपका मूलांक सात होगा, यानी कि आपको दोनों अंकों जोड़ देना है. मूलांक हमारे स्वभाव, प्रकृति, गुण,दोष आदि के बारे बताता है. साथ ही यह आपके जीवन के बारे में कई ऐसी बातें भी बताता है, जो जानना आपके लिए बहुत जरूरी है.

मूलांक 1
1, 10, 19, 28 तारीख को जन्मे व्यक्तियों का मूलांक 1 माना जाता है. मूलांक 1 का स्वामी सूर्य ग्रह होता है. इस मूलांक के लोगों में लीडरशिप अच्छी होती है. वे कैरियर के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे. यह साल आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा. पूरे साल आप उत्साह से भरे रहेंगे. प्रेम संबंध के लिए अच्छा समय है, लेकिन दांपत्य जीवन में तनाव रहेगा.
मूलांक 2
मूलांक 2 के लोगों का स्वामी चंद्र होता है. जिन लोगों की जन्मतिथि 2, 11, 20 या फिर 29 तारीख को है, उनका मूलांक दो होगा. जिनका मूलांक दो होता है वे चंद्रमा के प्रभाव से कूल रहते हैं. साल 2020 में कैरियर के क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. हालांकि परिवार में सुमधुर संबंध रहेगा, जो आपको शांति देगा. आर्थिक स्थिति सुधरेगी और लेकिन अपने इमोशन पर कंट्रोल रखें. यह वर्ष मिश्रित फलदायी होगा. स्वास्थ्य पर ध्यान यह जरूरी है.
मूलांक 3
मूलांक 3 के लोगों का स्वामी वृहस्पति होता है. जिन लोगों का जन्म 3, 12, 21 और 30 तारीख को हुआ हो उनका मूलांक 3 होता है. इस मूलांक के लोग लोग स्वभाव से स्वाभिमानी होते हैं. इस वर्ष आपके कैरियर में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. हालांकि आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी, आय के स्रोत बढ़ेंगे. स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है. परिस्थितियां विपरीत हो सकती हैं संयम से काम लें.
मूलांक 4
मूलांक 4 का स्वामी राहु होता है. जिन लोगों की जन्मतिथि 4, 13, 22 और 31 होती है उनका मूलांक चार होता है. इस मूलांक के लोग स्वभाव से साहसी और परिश्रमी होते हैं. इस वर्ष आपको कैरियर के क्षेत्र में सफलता मिलेगी और विदेश जाने की संभावना भी है. आपसे लोग प्रभावित होंगे. पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा. आर्थिक स्थिति अच्छी होगी और व्यापार में मुनाफा होगा.
मूलांक 5
मूलांक 5 का स्वामी बुध है. 5, 14 या 23 तारीख को जन्मे व्यक्तियों का मूलांक पांच होता है. बुध ग्रह के प्रभाव वाले जातक संवाद शैली के धनी होते हैं. साथ ही वे चतुर भी होते हैं. इस वर्ष मूलांक 5 वाले लोग अपने व्यापार का विस्तार करने में सफल होंगे. पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रहेगा, लेकिन आप परिस्थितियों को संभाल लेंगे. प्रेम संबंध के लिए वातावरण अनुकूल है. आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी, लेकिन खर्च हिसाब से करें. शिक्षा के लिए अच्छा माहौल रहेगा. पत्नी से मतभेद हो सकता है.
मूलांक 6
मूलांक 6 का स्वामी शुक्र होता है. 6, 15 और 24 तारीख को जन्मे व्यक्ति इस मूलांक के स्वामी होते हैं. इस मूलांक के लोग देखने में सुंदर होते हैं. सुखी जीवन जीते हैं. वर्ष 2020 में भी इस मूलांक के लोग सुखी जीवन बितायेंगे. विवाह के लिए अच्छा संयोग है, इसलिए जो विवाह करना चाहते हैं वे कर लें. खर्च बहुत होगा. यदि आप पुरुष हैं तो कार्यक्षेत्र में किसी महिला के सहयोग से आप तरक्की करेंगे. पैसे खर्च करने में सोचें किसी पर विश्वास ना करें.
मूलांक 7
मूलांक 7 का स्वामी केतु होता है. केतु जिस ग्रह के साथ रहता है, वो उस जैसा ही प्रभाव देता है. जिन लोगों की जन्मतिथि 7, 16 और 25 तारीख को होती है वे मूलांक सात के स्वामी होते हैं. इस मूलांक के लोग स्वतंत्र विचार वाले होते हैं. वे शांत नहीं बैठ सकते हैं और कुछ न कुछ करने की सोचते रहते हैं. साथ ही बदलाव के लिए भी उत्सुक होते हैं. इस वर्ष आपको शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी हासिल होगी. अगर रिसर्च कर रहे हैं तो वह फायदेमंद होगा. कैरियर में तरक्की मिलेगी. पारिवारिक जीवन में तनाव की आशंका है. आर्थिक जीवन में कुछ कठिनाइयां आ सकती हैं लेकिन दोस्तों का सहयोग मिलेगा.
मूलांक 8
मूलांक 8 का स्वामी शनि है. 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक 8 होता है. इस मूलांक के लोग कम बोलने वाले होते हैं. लेकिन इनकी एकाग्र क्षमता काफी अच्छी होती है. इस मूलांक के जातक धीरे-धीरे कामयाबी की सीढ़ियों पर चढ़ते हैं. ये किसी एक विषय में जानकार होते हैं. यह वर्ष आपके लिए सामान्य है. मिलेजुले परिणाम मिलेंगे. कार्य क्षेत्र में तरक्की के लिए अधिक प्रयास करने होंगे. आर्थिक जीवन में अच्छे परिणाम मिलेंगे. आमदनी अच्छी होगी, लेकिन खर्च भी बहुत होगा. पारिवारिक जीवन में ख़ुशियां आएंगी. घर पर कोई मांगलिक कार्य हो सकता है.
मूलांक 9
मूलांक 9 का स्वामी मंगल है. 9, 18 और 27 तारीख जन्मे लोगों का मूलांक मूलांक 9 होता है. मूलांक नौ के स्वामी उत्साही और जोशीले होते हैं. ये अनुशासन प्रिय होते हैं. इस वर्ष आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे. अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, अन्यथा परिणाम विपरीत होंगे. प्रेम संबंध में तनाव हो सकता है. लव पार्टनर का ध्यान रखें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें