28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चैत्र नवरात्र 18 से, चैती छठ 21 से, 25 को मनेगी रामनवमी

चैत्र नवरात्र 18 मार्च से है. इस तिथि से ही हिंदू कैलेंडर का नया वर्ष विक्रम संवत् 2075 भी शुरू होगा. इस दिन सृष्टि की भी शुरुआत मानी जाती है. 25 मार्च को रामनवमी के साथ चैत्र नवरात्र की समाप्ति होगी. पंडित प्रेम सागर पांडेय के अनुसार दोनों ही सूर्य तिथियों पर रविवार का संयोग […]

चैत्र नवरात्र 18 मार्च से है. इस तिथि से ही हिंदू कैलेंडर का नया वर्ष विक्रम संवत् 2075 भी शुरू होगा. इस दिन सृष्टि की भी शुरुआत मानी जाती है. 25 मार्च को रामनवमी के साथ चैत्र नवरात्र की समाप्ति होगी. पंडित प्रेम सागर पांडेय के अनुसार दोनों ही सूर्य तिथियों पर रविवार का संयोग विशेष फलदायी है. कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त सुबह 10:30 बजे तक है.
मंदिरों में तैयारी शुरू : इस वर्ष रविवार को रामनवमी पड़ने से श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिरों में बढ़ने की उम्मीद है. इसके लिए महावीर मंदिर में तैयारी शुरू कर दी गयी है. महावीर मंदिर में शनिवार की रात 10 बजे से ही श्रद्धालुओं की लाइन शुरू हो जायेगी. सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये जायेंगे.
चैती छठ 21 से
18 को कलश स्थापना के साथ नवरात्र की शुरुआत हो जायेगी. इस बीच चार दिवसीय चैती छठ की भी शुरुआत होगी. 21 को नहाय-खाय से चैती छठ मनाया जायेगा. अगले दिन 22 को खरना और 23 को अस्तचलगामी सूर्य को पहला अर्घ और 24 को उदीयमान सूर्य के अर्घ के साथ पर्व समाप्त होगा. अगले दिन रामनवमी का व्रत मनाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें