26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Diwali 2023: भारत के इन राज्यों में बेहद खास अंदाज में मनाई जाती है दिवाली, यकीन न हो तो देख लें तस्वीरें

Diwali 2023: भारत में दिवाली का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.आइए जानते हैं वाराणसी, दक्षिण भारत और पंजाब समेत देश के अन्य हिस्सों में दिवाली कैसे मनाई जाती है.

Undefined
Diwali 2023: भारत के इन राज्यों में बेहद खास अंदाज में मनाई जाती है दिवाली, यकीन न हो तो देख लें तस्वीरें 6

Diwali 2023: भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है. यहां पर अलग-अलग समुदाय और धर्मों के लोग रहते हैं, इसलिए इस देश में पूरे साल भर कोई न कोई त्योहार मनाया ही जाता है. लेकिन सभी हिस्सा में त्योहार लोग अपने-अपने तरीके से मनाते हैं. उन्हीं में से एक है दिवाली का पर्व, जो देश के सभी हिस्से में सेलिब्रेट किया जाता है. आइए जानते हैं वाराणसी, दक्षिण भारत और पंजाब समेत देश के अन्य हिस्सों में दिवाली कैसे मनाई जाती है.

Undefined
Diwali 2023: भारत के इन राज्यों में बेहद खास अंदाज में मनाई जाती है दिवाली, यकीन न हो तो देख लें तस्वीरें 7

वाराणसी में दिवाली

भारत में बड़े ही धूमधाम से दिवाली का पर्व मनाया जाता है. लेकिन उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में दिवाली का त्योहार देखने लायक होता है. इसे देखने के लिए विदेशी पर्यटक भी यहां पहुंचते हैं. काशी में दिवाली के दिन गंगा नदी को दीपों से सजा दिया जाता है. कहा जाता है कि दिवाली के दिन देवी-देवता गंगा नदी में डुबकी लगाने के लिए धरती पर आते हैं.

Undefined
Diwali 2023: भारत के इन राज्यों में बेहद खास अंदाज में मनाई जाती है दिवाली, यकीन न हो तो देख लें तस्वीरें 8

पंजाब में दिवाली कैसे मनाई जाती है

वैसे तो भारत के सभी राज्यों में दिवाली का पर्व अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है. लेकिन बता दें कि पंजाब में दिवाली बहुत ही अनोखे ढंग से मनाई जाती है. बताया जाता है कि दिवाली के दिन ही सिक्खों के छठे गुरु हरगोविंद सिंह जो को जेल से रिहा किया गया था. इसलिए यहां दिवाली के दिन ‘बंदी छोड़’ दिवस के रूप में मनाया जाता है. दिवाली के दिन राज्य के कई हिस्सों में दीप जलाया जाता है और भजन-कीर्तन होता है.

Also Read: PHOTOS: तमिलनाडु घूमने जाएं, तो इन फेमस Beaches पर भी जरूर बिताएं समय, वरना आपकी ट्रिप रह जाएगी अधूरी
Undefined
Diwali 2023: भारत के इन राज्यों में बेहद खास अंदाज में मनाई जाती है दिवाली, यकीन न हो तो देख लें तस्वीरें 9

दक्षिण भारत में दिवाली

दरअसल दक्षिण भारत में दिवाली बहुत ही अलग तरीके से मनाई जाती है. यहां पर दिवाली के एक दिन पूर्व नरकासुर चतुर्दशी मनाई जाती है. मान्यता के अनुसार दिवाली से एक दिन पहले भगवान कृष्ण ने राक्षससुर का वध किया था. इसलिए नरकासुर चतुर्दशी यहां मनाई जाती है. इसके अगले दिन तमिल समुदाय के लोग शरीर में तेल लगाते हैं और पूजा-पाठ करते हैं. यहां की दिवाली सच में देखने लायक होती है.

Undefined
Diwali 2023: भारत के इन राज्यों में बेहद खास अंदाज में मनाई जाती है दिवाली, यकीन न हो तो देख लें तस्वीरें 10

गुजरात में दिवाली

भारत में स्थित गुजरात राज्य अपनी पारंपरिक संस्कृति और परिधान के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है, यहां दिवाली बेहद खास अंदाज में मनाई जाती है. बताया जाता है कि गुजरात में दिवाली के अगले दिन से नववर्ष की शुरुआत हो जाती है. यहां के लोग दिवाली के दिन लक्ष्मी की पूजा करते हैं.

Also Read: Diwali Fair 2023: भारत में इन जगहों पर लगता है दिवाली मेला, बच्चों के साथ घूमने के लिए जल्द बना लें प्लान
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें