35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले के अपराधियों का रिकॉर्ड करें तैयार

साहिबगंज : संतालपरगना प्रक्षेत्र के अपराधियों के खिलाफ पुलिस रिकॉर्ड तैयार करेगी. ताकि जरूरत पड़ने पर ऐसे अपराधियों को ट्रैक किया जा सके. यह बातें आइजी सुमन गुप्ता ने मंगलवार को पुलिस लाइन स्थित एसपी कार्यालय में प्रेस वार्ता में कही. उन्होंने कहा कि जिले के राधानगर थाना क्षेत्र के अपराधी प्रक्षेत्र ही नहीं बल्कि […]

साहिबगंज : संतालपरगना प्रक्षेत्र के अपराधियों के खिलाफ पुलिस रिकॉर्ड तैयार करेगी. ताकि जरूरत पड़ने पर ऐसे अपराधियों को ट्रैक किया जा सके. यह बातें आइजी सुमन गुप्ता ने मंगलवार को पुलिस लाइन स्थित एसपी कार्यालय में प्रेस वार्ता में कही. उन्होंने कहा कि जिले के राधानगर थाना क्षेत्र के अपराधी प्रक्षेत्र ही नहीं बल्कि राज्य के लिये सिर दर्द हैं. उनकी करतूतों से सभी को शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है. अपराधियों के रिकॉर्ड बनाने की दिशा में पुलिस जल्द कार्य शुरू करेगी.

आइजी ने कहा कि बदलते दौर में अपराध के तरीके बदल गये हैं. ऐसे नये अपराध के लिए पुलिस खुद को तैयार कर रही है. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में साइबर अपराध व महिला अपराध में बढ़ोतरी हुई है. पहले दोनों वर्ग का अपराध पुलिस प्रशिक्षण का बिंदु नहीं था. लेकिन अब इस ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया जा रहा है. आइजी ने बताया कि अभी तक साइबर मामलों में ज्यादातर रेलवे में वारदात को अंजाम देनेवाले अपराधियों की संलिप्तता रही है.

वही किशोर वर्ग भी जाने अनजाने या फिर जल्द रुपये कमाने की लालसा से साइबर अपराध को अंजाम दे रहे हैं. पुलिस चोरी, डकैती, वाहन चोरी जैसे मामलों पर भी फोकस कर रही है. ऐसे वारदात को अंजाम देनेवालों का भी रिकाॅर्ड बनाया जायेगा. ताकि बड़े अपराध पर लगाम लगाया जा सके.

साइबर अपराध रोकने आम लोगों को करें जागरूक
आइजी ने कहा कि मानव तस्करी व मॉब लीचिंग मामलों में पुलिस सख्ती से कार्रवाई करेगी. कहा कि मॉब लीचिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट से निर्देश मिल चुका है. सभी जिलों में इसके लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त किये गये हैं. ऐसे मामलों में संलिप्त दोषियों की पहचान कर सख्त कार्रवाई की जायेगी. संप में नक्सली मूवमेंट के सवाल पर ने कहा कि पुलिस प्रक्षेत्र पर नजर बनाये हुए है. साहिबगंज निरीक्षण के उद्देश्य अपराधियों से लड़ने वाले फोर्स का कल्याण करना है. वेतन, रख-रखाव, पेंशन सहित अन्य सुविधा का जायजा लेना, उनसे संवाद कर उनकी समस्या सुनना व निराकरण करना जरूरी है.
नदी थाना के लिए जल्द सृजित होगा पद
आइजी ने बताया कि जिला में पद सृजन बहुत पुराना है. थाना व पदों के सृजन से मैन पावर भी बढ़ेगा. जिला में रिवर थाना का भी जल्द सृजन किया जायेगा. आइजी ने जिलावासियों को शांति, भाईचारा व सौहार्द के के साथ बकरीद मनाने का संदेश दिया. साथ ही कहा लोग किसी अफवाह पर ध्यान न दें. उन्होंने सोशल मीडिया पर अफवाह फैलानेवालों से सख्ती से निबटने की बात कही. साथ ही कहा किसी भी हाल में लोग कानून को हाथ में न ले.
सार्जेंट की व्यवस्था पर दिखीं नाराज
दुमका प्रक्षेत्र के आइजी सुमन गुप्ता एक दिवसीय दौरे पर साहिबगंज पहुंची थी. पुलिस अधीक्षक कार्यालय में निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत की पुन: निरीक्षण के लिए वह कार्यालय के बाहर निकली, तो पोर्टिको पर वाहन का इंतजार कर रही थी. एसपी एचपी जनार्दनन से पूछी क्या है. समय पर वाहन की व्यवस्था नहीं की गयी. देर शाम रेल आइजी होने के कारण रेल इंस्पेक्टर कार्यालय व जीआरपी थाना का निरीक्षण किया. इसमें सभी पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें