21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मॉनसून में भींगा पूरा देश, लेकिन झारखंड में सूखे के हालात, 83% कम हुई बारिश

रांची : पश्चिमी राजस्थान में दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून के दस्तक देने के साथ ही 19 जुलाई को पूरा देश मॉनसून की बारिश से सराबोर हो गया. बिहार और पूर्वोत्तर में बाढ़ से भीषण तबाही मची हुई है, तो झारखंड में सूखे के हालात बन रहे हैं. एक जून से 19 जुलाई के मॉनसून के मौसम में […]

रांची : पश्चिमी राजस्थान में दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून के दस्तक देने के साथ ही 19 जुलाई को पूरा देश मॉनसून की बारिश से सराबोर हो गया. बिहार और पूर्वोत्तर में बाढ़ से भीषण तबाही मची हुई है, तो झारखंड में सूखे के हालात बन रहे हैं. एक जून से 19 जुलाई के मॉनसून के मौसम में सामान्य से 40 फीसदी कम बारिश हुई है, जबकि पिछले एक सप्ताह में 83 फीसदी कम बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले सप्ताह झारखंड से मॉनसून रूठा रहा, जो अगले सप्ताह 23 जुलाई से फिर सक्रिय हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : श्रमिकों को न्यूनतम वेतन की सौगात दे सकती है नरेंद्र मोदी सरकार, जानें क्या है खास

मौसम विभाग के रांची केंद्र ने कहा है कि पिछले सप्ताह 13.2 मिमी बारिश हुई, जो इस दौरान होने वाली 77.8 मिमी सामान्य बारिश से 83 फीसदी कम है. राज्य के 24 जिलों में से 23 में सामान्य से कम बारिश हुई है. एकमात्र जिला साहेबगंज में सामान्य से 20 फीसदी अधिक बारिश हुई है. पूरे झारखंड की बात करें, तो एक जून से 19 जुलाई के बीच 399.4 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार सिर्फ 237.7 मिमी बारिश दर्ज की गयी. यह सामान्य बारिश से 40 फीसदी कम है.

इसे भी पढ़ें : झारखंड : महुआटांड़ में टांगी से वारकर महिला को मौत के घाट उतारा

मौसम विभाग ने कहा है कि 19 से 22 जुलाई के दौरान झारखंड में मॉनसून कमजोर रहा. हालांकि, 23 से 25 जुलाई के बीच इसके फिर से सक्रिय होने का अनुमान है. मौसम कार्यालय के मुताबिक, 19 जुलाई को कुछ जगहों पर बहुत कम से हल्की बारिश हुई. कुछ जगहों पर वज्रपात भी हुआ. 20, 21 जुलाई को भी ऐसे ही हालात रहने के आसार हैं. हालांकि, मॉनसून के फिर से सक्रिय होने के बावजूद जुलाई में बारिश की कमी की भरपाई नहीं की जा सकेगी.

इसे भी पढ़ें : Jharkhand : अंतरराष्ट्रीय मानव तस्कर पन्नालाल महतो खूंटी से गिरफ्तार

मौसम केंद्र रांची के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई. इस दौरान सबसे ज्यादा 46.8 मिमी बारिश रामगढ़ में हुई. वहीं, रांची में न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि सर्वाधिक तापमान 36.8 डिग्री चाईबासा में दर्ज किया गया. रामगढ़ में 5 सेंटीमीटर, सिमडेगा एवं मसानजोर में 3-3, मोहारो, हजारीबाग, पंचेत में 2-2 सेंटीमीटर और रामगढ़, कुड़ू एवं जमशेदपुर में 1-1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें