29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दक्षिण पूर्व रेलवे रांची मंडल ने 6 घंटे में किया 80 घंटे का काम

रांची : दक्षिण पूर्व रेलवे रांची मंडल ने छह घंटे में 80 घंटे का काम करके बड़ी उपलब्धि हासिल की है. रेल मंडल के अति व्यस्त मार्ग पर रेल एवं सड़क यातायात को सुचारु बनाने के लिए छह घंटे का ब्लॉक लिया गया था. मूरी-कोटशिला सेक्शन में झालिदा और कोटशिला के बीच मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग […]

रांची : दक्षिण पूर्व रेलवे रांची मंडल ने छह घंटे में 80 घंटे का काम करके बड़ी उपलब्धि हासिल की है. रेल मंडल के अति व्यस्त मार्ग पर रेल एवं सड़क यातायात को सुचारु बनाने के लिए छह घंटे का ब्लॉक लिया गया था. मूरी-कोटशिला सेक्शन में झालिदा और कोटशिला के बीच मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग को खत्म करने के लिए इस मार्ग पर 6 घंटे तक ट्रेनों का आवागमन बंद रहा.

इस दौरान रांची रेल मंडल ने रविवार (30 जून, 2019) को मानव सहित रेलवे क्रॉसिंग गेट संख्या MK-14 (बड़गांव गेट) और MK-15 (बलियाडीह गेट) बंद करने के लिए लो हाइट सब-वे का निर्माण किया. रांची मंडल के सभी मानव रहित लेवल क्रॉसिंग गेट पहले ही समाप्त किये जा चुके हैं. सुरक्षा के लिहाज से यह बड़ी उपलब्धि है.

वर्ष 2019-20 में रांची रेल मंडल को 11 सब-वे बनाने का लक्ष्य दिया गया था. रविवार को 11वां सब-वे बनाकर मंडल ने अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया. इस सब-वे का निर्माण रांची रेल मंडल ने रिकॉर्ड समय में पूरा किया है. रांची रेल मंडल के अधिकारियों की निगरानी में सुबह 10:40 बजे सब-वे निर्माण का काम शुरू हुआ, जो 16:40 बजे पूरा हो गया.

ऐसे हुआ सब-वे का निर्माण

सब-वे निर्माण में क्रेन की सहायता से रेल की पटरी को ऊपर उठाया जाता है और उस स्थान पर बॉक्स लगाये जाते हैं. झालिदा और कोटशिला के बीच जो सब-वे बना है, उसमें पुशिंग पद्धति का इस्तेमाल किया गया है. 13 बॉक्स लगाकर इस सब-वे का निर्माण किया गया है. निर्माण कार्य में 190 मजदूर, 06 पोकलेन मशीन, 02 क्रेन, 03 टावर वैगन को लगाया गया था.

कई स्टेशनों पर हुए अलग-अलग काम

सुबह 10:40 से शाम 16:40 तक ब्लॉक लेने की वजह से इस सेक्शन में रेल यातायात बंद रहा. नामकुम, टाटीसिल्वे, गंगाघाट, गौतमधारा, किता, सिल्ली, मूरी स्टेशनों ने इस ब्लॉक का लाभ उठाया और विभिन्न प्रकार के काम किये. मसलन, इंजीनियरिंग विभाग ने 43 घंटे, विद्युत विभाग ने 19:30 घंटे, सिग्नल एवं दूरसंचार विभाग ने 17:30 घंटे की मरम्मत का काम कर लिया. सामान्य परिचालन में ब्लॉक लेकर यही काम करने में 80 घंटे लग जाते. इस तरह ब्लॉक के दौरान रांची रेल मंडल ने 74 घंटे के कार्यअवधि की बचत की.

सब-वे से इन इलाके के लोगों को होगा फायदा

सब-वे के निर्माण से आसपास के गांवों बलिया, सतरानी, बड़गांव, चकिया, बैलाडीह व अन्य गांवों के लोगों को इसका विशेष लाभ मिलेगा.

इनकी देख-रेख में संपन्न हुआ काम

सब-वे निर्माण का काम वरिष्ठ मंडल अभियंता (समन्वय) अमित कंचन, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (TRD) एआर दास, मंडल अभियंता (पूर्व) विश्वजीत घोष, सहायक अभियंता अनूप सिंह, मुख्य मंडल यातायात निरीक्षक अजय कुमार की देखरेख में संपन्न हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें