28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या में पूर्व मंत्री राजा पीटर और एएसआइ शेषनाथ गिरफ्तार

रांची : विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड की जांच कर रही नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआइए) की टीम ने रविवार को पूछताछ के बाद झारखंड के पूर्व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर (राजा पीटर) को गिरफ्तार कर लिया है. रमेश सिंह मुंडा की सुरक्षा में तैनात रहे धनबाद के भौंरा ओपी में पदस्थापित जमादार शेषनाथ सिंह खरवार […]

रांची : विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड की जांच कर रही नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआइए) की टीम ने रविवार को पूछताछ के बाद झारखंड के पूर्व मंत्री गोपाल कृष्ण पातर (राजा पीटर) को गिरफ्तार कर लिया है. रमेश सिंह मुंडा की सुरक्षा में तैनात रहे धनबाद के भौंरा ओपी में पदस्थापित जमादार शेषनाथ सिंह खरवार को भी गिरफ्तार किया गया है. दोनों से धुर्वा स्थित एसटीएफ परिसर में पूछताछ की जा रही है. एनआइए ने राजा पीटर के करीबी सुनील सोनार को हिरासत में लिया है. उससे भी पूछताछ हो रही है. बताया जाता है कि एनआइए राजा पीटर को सोमवार को कोर्ट में पेश करेगी. शेषनाथ सिंह खरवार ने विधायक रमेश सिंह मुंडा की गतिविधियों की जानकारी नक्सलियों को दी थी. इसके बाद नक्सलियों ने रमेश सिंह मुंडा की हत्या की थी.

कार्यालय से करीबी हिरासत में लिया गया : इससे पहले, राजा पीटर के बुंडू व पैतृक गांव कमारपा स्थित घर, तमाड़ में कार्यालय, घर में खुले मां दिउड़ी नर्सिंग होम और दिउड़ी में नवनिर्मित होटल में एनआइए ने छापा मारा. चर्चा है कि एनआइए ने राजा पीटर के घर और कार्यालय को सील कर दिया है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है. एनआइए की टीम सुबह आठ बजे तमाड़ पहुंची थी. सीधे रायडीह स्थित उनके कार्यालय गयी. यहां से सुनील सोनार को हिरासत में लिया गया. इसके बाद टीम सुनील को लेकर राजा पीटर के आवास व नर्सिंग होम पहुंची और जांच की. इस दौरान नर्सिंग होम में किसी को प्रवेश नहीं करने दिया गया. इसके बाद एनआइए के अधिकारी सुनील को लेकर दिउड़ी पहुंचे. वहां राजा पीटर के नवनिर्मित होटल की तलाशी ली. अधिकारी राजा पीटर के पैतृक गांव कमारपा भी गये. वहां भी राजा पीटर के घर की तलाशी ली गयी. एनआइए के अधिकारी राजा पीटर के बुंडू स्थित घर भी गये. घर को कब्जे में लेकर दिनभर जांच करते रहे. छापेमारी की खबर सुन कर राजा पीटर अपने समर्थकों के साथ अपने आवास पहुंचे थे, जहां एनआइए के अधिकारियों ने उन्हें पूछताछ के लिए रोक लिया था. उनसे देर शाम तक पूछताछ की गयी, बाद में गिरफ्तार कर लिया गया.

जमादार शेषनाथ सिंह निलंबित, 15 तक रिमांड पर
सरकार को धनबाद के भौंरा ओपी में पदस्थापित जमादार शेषनाथ सिंह खरवार को निलंबित कर दिया है. एनआइए के अधिकारियों के अनुसार, घटना के समय वह विधायक रमेश सिंह मुंडा की सुरक्षा में तैनात था. उसने रमेश सिंह मुंडा की गतिविधियों की जानकारी नक्सलियों को दी थी. इसके बाद नक्सलियों ने रमेश सिंह मुंडा की हत्या की थी. गिरफ्तारी के बाद शेषनाथ को एनआइए ने कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे 15 अक्तूबर तक रिमांड पर भेज दिया गया. बताया जाता है कि एनआइए के अधिकारियों ने उसे पूछताछ के लिए शनिवार को बुलाया था. पूछताछ के बाद उसे उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

कहां-कहां हुई एनआइए की कार्रवाई
राजा पीटर के बुंडू स्थित आवास, पैतृक गांव कमारपा स्थित घर, तमाड़ में रायडीह स्थित ऑफिस, घर (जिसमें नर्सिंग होम है), दिउड़ी में नवनिर्मित होटल

शिबू सोरेन को चुनाव में हराया था राजा पीटर ने
तमाड़ सीट के लिए जनवरी 2009 में हुए उपचुनाव में राजा पीटर ने शिबू सोरेन को 9062 वोट से हराया था. उस समय शिबू सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री थे. मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए किसी नेता की झारखंड में यह एकमात्र हार है. इस चुनाव में जीत के बाद राजा पीटर सुर्खियों में आये थे.

नौ जुलाई 2008 को हुई थी रमेश सिंह मुंडा की हत्या
विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या नौ जुलाई 2008 को बुंडू थाना से डेढ़ किलोमीटर दूर एक स्कूल में हुई थी. वह वहां छात्रों को पुरस्कार देने के बाद उन्हें और शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे.

अनशन पर बैठे थे पुत्र
हाल में कुंदन पाहन के सरेंडर के बाद रमेश सिंह मुंडा की हत्या की उच्चस्तरीय जांच की मांग को लेकर उनके बेटे व तमाड़ के विधायक विकास सिंह मुंडा ने अनशन किया था. तब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मामले की जांच एनआइए से करने की अनुशंसा की थी. एनआइए कुंदन पाहन को कई बार रिमांड पर लेकर पूछताछ कर चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें