33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रयाग में कुंभ मेला 15 जनवरी से, झारखंड के श्रद्धालुओं के लिए हेल्‍पलाइन नंबर जारी

स्‍वामी जयकिशन गिरि जी महाराज ने रांची में केडिया सभा के साथ की बैठक रांची : तीर्थराज प्रयाग में अर्धकुंभ 15 जनवरी से 4 मार्च 2019 तक आयोजित होगा. जिससे कुंभ में 3 शाही स्नान सहित छह मुख्य स्नान पर्व होंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने अर्धकुंभ को शासकीय स्तर पर कुंभ के रूप में मान्यता […]

स्‍वामी जयकिशन गिरि जी महाराज ने रांची में केडिया सभा के साथ की बैठक

रांची : तीर्थराज प्रयाग में अर्धकुंभ 15 जनवरी से 4 मार्च 2019 तक आयोजित होगा. जिससे कुंभ में 3 शाही स्नान सहित छह मुख्य स्नान पर्व होंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने अर्धकुंभ को शासकीय स्तर पर कुंभ के रूप में मान्यता दी है. साथ ही इसे अविस्मरणीय बनाने में जुटी हुई है. इस संबंध में वृंदावन से रांची पधारे गणेशानंद आश्रम वृंदावन के महामंडलेश्वर स्वामी जय किशन गिरी जी महाराज ने केडिया सभा रांची के साथ हुई एक बैठक में जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि कुंभ का सबसे बड़ा आकर्षण मेले में अखाड़ों का शाही प्रवेश, शाही स्नान व शाही स्नान हेतु निकलने वाला शाही जुलूस होता है. इस जुलूस में सभी अखाड़ों से संबंधित महामंडलेश्वर परंपरागत रूप से मेला क्षेत्र स्थित अपने शिविरों से सम्मिलित होते हैं. इसके बाद अपने-अपने अखाड़ों के शाही जुलूस में पूर्व निर्धारित समय के अनुसार सम्मिलित होंगे.

स्वामी जी ने बताया कि पूर्व सूचना देकर इसलिए पहुंचना होता है ताकि शिविर में सीमित कैंपों में उनके रुकने आदि की उचित व्यवस्था हो सके. इसके अलावा लाखों की भीड़ को नियंत्रित करने हेतु एवं स्नान पर्व के पहले 2 दिन तक वाहनों पर प्रतिबंध लगा होता है.

श्री गणेशानंद आश्रम के वरिष्ठ स्वामी सत्यानंद जी ने बताया कि कुंभ की भव्यता का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि दुनिया के 192 देशों के राजदूत उच्चायुक्त एवं प्रतिनिधि शामिल होंगे. स्वामी जी ने बताया कि 49 दिनों के कुंभ में तीनों शाही स्नान पर्यंत अखाड़ों के महामंडलेश्वर रहेंगे. मेले में लगभग 12 करोड़ श्रद्धालुओं, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों के पहुंचने का अनुमान है जो कि एक रिकॉर्ड होगा.

कुंभ की अवधि में 15 जनवरी को मकर सक्रांति, 21 फरवरी को पौष पूर्णिमा, 4 फरवरी को मौनी अमावस्या, 10 फरवरी को वसंत पंचमी, 19 को माघी पूर्णिमा व 4 मार्च को महाशिवरात्रि मुख्य स्नान पर्व होंगे. इस अवधि मे 3 शाही स्नान मकर सक्रांति, मौनी अमावस्या व वसंत पंचमी पर होंगे. महाशिवरात्रि स्नान के साथ ही कुंभ संपन्न होगा.

मेले के तीन शाही स्नान

मकर सक्रांति 15 जनवरी

मौनी अमावस्या 4 फरवरी

और वसंत पंचमी 19 फरवरी

मेले में हेल्पलाइन सेवा

श्री गणेश आनंद आश्रम गुरुकुल मार्ग वृंदावन के सहयोग से धर्म नगरी संस्था द्वारा मेला क्षेत्र में सूचना केंद्र एवं हेल्पलाइन शिविर लगाया जायेगा इसके माध्यम से किसी श्रद्धालु व तीर्थयात्रियों को मोबाइल 9760770005 पर केवल एक मिस कॉल देने से या नाम एसएमएस करने से जानकारी दी जायेगी. उक्‍त जानकारी मीडिया प्रभारी मधु केडिया ने दी.

श्री गणेश आनंद आश्रम कैंप वृंदावन प्रयागराज के झारखंड प्रदेश के संयोजकों से झारखंड के सभी श्रद्धालु भक्तजन इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं.

ललित केड़िया – 7004604163

मनोहर केड़िया – 9431103550

अरुण केड़िया – 9431103319

सतीश तुलस्यान – 9431170497

संजय हरलालका – 9334405201

पवन पोद्दार – 9431171622

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें