ranchi

  • Jun 8 2019 6:50PM
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 : PM मोदी की मौजूदगी में रांची के लोग करेंगे इको फ्रेंडली योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 : PM मोदी की मौजूदगी में रांची के लोग करेंगे इको फ्रेंडली योग

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

-20 जून, 2019 की रात को रांची पहुंचेंगे

-21 जून, 2019 की सुबह 7:00 बजे से योग समारोह शुरू होगा

-योगाभ्यास के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों को संबोधित करेंगे

 

रांची : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 पर इस वर्ष 21 जून को झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में लोग इको फ्रेंडली योग करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन पहले यानी 20 जून की रात को ही रांची पहुंच जायेंगे. यह जानकारी स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने शनिवार को दी. मुख्यमंत्री रघुवर दास की मौजूदगी में श्री कुलकर्णी ने संवाददाताओं को बताया कि इस बार योग करने के लिए प्लास्टिक के मैट का इस्तेमाल नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें : International Yoga Day 2019 : योग दिवस की तैयारियों का जायजा लेने दिल्ली से रांची पहुंचे आयुष मंत्रालय के दो अधिकारी

खादी के मैट लोगों को दिये जायेंगे. इतना ही नहीं, इस बार योग दिवस समारोह के लिए पंडाल भी नहीं बनेगा. लोग खुले में योगाभ्यास करेंगे. यह पहला मौका है, जब लोगों के लिए खादी के मैट बनवाये गये हैं. ज्ञात हो कि धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में 30-35 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी.

मुख्य समारोह से पहले राजधानी रांची में रन फॉर योगा का आयोजन किया जायेगा. इसी तरह पंचायतों, प्रखंडों और जिलों में भी रन फॉर योग और योग पर संगोष्ठियों का आयोजन किया जायेगा. श्री कुलकर्णी ने कहा कि मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है.

इसे भी पढ़ें : पीएम मोदी के साथ रांची में करना है योग तो करना होगा यह काम

वेबपोर्टल लांच होते ही मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवाया. यह पूछे जाने पर कि यदि इससे ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया, तो क्या वे लोग योग कर पायेंगे? प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद अधिकारियों ने कहा कि सभी लोगों के लिए व्यवस्था की जायेगी. श्री कुलकर्णी ने बताया कि जो लोग रजिस्ट्रेशन करवायेंगे, वही लोग प्रभात तारा मैदान में योग कर पायेंगे.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी के साथ-साथ आयुष मंत्रालय के सचिव रामानंद मीणा और उप सचिव विजयालक्ष्मी भारद्वाज और झारखंड आयुष निदेशालय की प्रमुख मीरा चौधरी भी मौजूद थीं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement