25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पीएम मोदी के साथ रांची में करना है योग तो करना होगा यह काम

रांची : इस साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह रांची में होगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करने वाले हैं. अगर आप भी इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं तो बस idyranchi.in और yogadayindia.nic.in लिंक में जाकर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा लें. झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने […]

रांची : इस साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समारोह रांची में होगा. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करने वाले हैं. अगर आप भी इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं तो बस idyranchi.in और yogadayindia.nic.in लिंक में जाकर अपना रजिस्‍ट्रेशन करा लें. झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने आज इन दोनों वेबसाइट को लॉन्‍च किया. नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद केंद्र व राज्य सरकार का यह पहला बड़ा समारोह है. रांची को इसके आयोजन की जिम्मेवारी मिलने से झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास बेहद उत्साहित हैं.

इसे भी पढ़ें…

International Yoga Day 2019 : योग दिवस की तैयारियों का जायजा लेने दिल्ली से रांची पहुंचे आयुष मंत्रालय के दो अधिकारी

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि योग भारत की ओर से विश्व को एक अनुपम देन है. योग से शरीर के साथ-साथ मन-मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है. इसलिए सभी लोगों को निरंतर योग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 पर योग करने के लिए रांची को चुना है. यह झारखंड के लिए गौरव की बात है.

श्री दास ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 को सफल बनाने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की गयी हैं. 13 जून को राजभवन में योग में शामिल होने के इच्छुक लोगों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. यह प्रशिक्षण राज्यस्तरीय होगा. उन्होंने कहा कि पंचायत, प्रखंड और जिला स्तर पर भी पूरे झारखंड में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा. इसके लिए पंचायत, प्रखंड और जिला मुख्यालयों में योग प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी.

मुख्यमंत्री ने सभी वर्गों के लोगों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं से भी अपील की कि भारत की इस प्राचीन विरासत को, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलायी है, आगे बढ़ाने में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. उन्होंने कहा कि ‘स्वस्थ भारत, स्वस्थ झारखंड’ के लिए योग जरूर करें. उन्होंने कहा कि बदलती जीवनशैली की वजह से लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. योग करने से रोग से बचेंगे.

ऐसे मिलेगी एंट्री

-मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा

-सबसे पहले वेबसाइट idyranchi.in या yogadayindia.nic.in पर जायें

-यहां जो भी जानकारी मांगी जा रही है, उसे भरें

-सभी खानों को भरने के बाद उसे सबमिट कर दें

-आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जायेगा

-रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप अपनी पर्ची का प्रिंट आउट निकाल लें. कार्यक्रम स्थल पर यही आपका प्रवेश पत्र बनेगा

-रजिस्ट्रेशन के बाद मिलने वाले प्रवेश पत्र में यह भी अंकित होगा कि आपको कहां योग करना है. यानी किस खंड में बैठना है

पांच शहरों में रांची का चयन

आयुष मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए पांच शहर दिल्ली, शिमला, मैसूर,अहमदाबाद और रांची का नाम प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा था. पीएमओ ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य आयोजन के लिए रांची का नाम तय किया और इसकी सूचना राज्य सरकार को भेज दी. इसके साथ ही राज्य सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें