28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कश्मीर में विध्वंसक गतिविधियों को लेकर एनआईए ने अलगाववादी नेताओं से की पूछताछ

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में विध्वंसक गतिविधियों में लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज मोहम्मद सईद और हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के नेता सैयद अली शाह गिलानी की भूमिका के सिलसिले में अपनी जांच के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर के तीन अलगाववादी नेताओं से शनिवार को पूछताछ की. अतिरिक्त महानिदेशक के नेतृत्ववाली एनआईए की टीम […]

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में विध्वंसक गतिविधियों में लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख हाफिज मोहम्मद सईद और हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के नेता सैयद अली शाह गिलानी की भूमिका के सिलसिले में अपनी जांच के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर के तीन अलगाववादी नेताओं से शनिवार को पूछताछ की. अतिरिक्त महानिदेशक के नेतृत्ववाली एनआईए की टीम ने नईम खान, फारुक अहमद डार उर्फ ‘बिट्टा कराटे’ और गाजी जावेद बाबा को अपने समक्ष पेश होकर टीवी चैनल पर हुए एक खुलासे के संबंध में स्पष्टीकरण देने को कहा था. टीवी चैनल पर उन्होंने पाकिस्तान से धन मिलने का दावा किया है. शुरुआती अनिच्छा के बाद, तीनों अलगाववादी रास्ते पर आ गये और एनआईए की टीम ने अलग-अलग उनसे पूछताछ की. टीम ने शुक्रवारको इनका नाम प्राथमिक जांच में दर्ज किया था.

एनआईए के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि एजेंसी ने हवाला और आतंकवाद को मिलनेवाले धन के सिलसिले में डार से श्रीनगर में पूछताछ की. प्रवक्ता ने कहा, ‘नईम खान और गाजी जावेद बाबा से अभी भी पूछताछ चल रही है. उनसे जांच के लिए कुछ दस्तावेज देने को भी कहा गया है. श्रीनगर के जिस होटल में यह स्टिंग हुआ था, उसकी पहचान कर ली गयी है. एनआईए की टीम कमरे की पहचान और रिकॉर्ड जमा करने के लिए औपचारिकताएं पूरी कर रही है.’ अलगाववादी नेताओं को मिलनेवाले धन से जुड़े सभी पहलुओं की एनआईए जांच कर रही है.

बयान में कहा गया है, ‘एनआईए ने करीब 150 मामलों में दर्ज प्राथमिकियों की प्रतियां एकत्र की हैं और कश्मीर में हंगामा तथा हिंसा करने की बड़ी साजिश के तहत स्कूलों और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के संबंध में हाल के दिनों में घाटी में दर्ज इन मामलों का विश्लेषण कर रही है.’ एनआईए टीम स्कूलों को जलाने के मामले में जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा एकत्र साक्ष्यों को भी एकत्र करेगी क्योंकि खान ने दावा किया था कि सीमा पार से रचे गये षड्यंत्र के तहत शिक्षण संस्थानों को निशाना बनाया गया.

प्रतिबंधित संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी बुरहान वानी के पिछले वर्ष आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद स्कूलों को निशाना बनाया गया था. इन तीनों के अलावा एनआईए ने सईद और गिलानी का नाम भी शुरुआती जांच में दिया है. इसके बाद ही प्राथमिकी दर्ज होगी.

नईम खान को गिलानी ने शनिवार को ही हुर्रियत से निलंबित किया है. एक स्टिंग ऑपरेशन में खान ने टीवी पर कथित रूप से यह स्वीकार किया है कि उन्हें पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों से धन मिल रहा है. कट्टरपंथी नेता के प्रवक्ता ने कहा, इस मामले पर पूरा स्पष्टीकरण आने और सच्चाई सामने आने तक गिलानी ने खान के नेशनल फ्रंट को हुर्रियत कांफ्रेंस की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया है. खान ने यहां संवाददाता सम्मेलन कर दावा किया कि वीडियो ‘डॉक्टर्ड’ है और चैनल को इसका पूरा वीडियो चलाने की चुनौती दी. उन्होंने कहा, ‘‘वीडियो डॉक्टर्ड है, कई जगह से थोड़ा, थोड़ा करके जोड़ा गया है. इसमें कोई सच्चाई नहीं है. भारतीय मीडिया का एजेंडा कश्मीर संघर्ष और स्वतंत्रता का समर्थन करनेवाले नेताओं की छवि खराब करना है.’ एनआईए की शुरुआती जांच में यह आरोप लगाया गया है कि अलगाववादियों को कश्मीर घाटी में विध्वंसक गतिविध्यिां चलाने के लिए लश्कर-ए-तैयबा से धन मिल रहा है. इन्हें सुरक्षा बलों पर पथराव करने, सार्वजनिक संपति को नुकसान पहुंचाने और स्कूलों तथा अन्य सरकारी प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाने के लिए धन मिल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें