31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मंदसौर में किसान हुए उग्र, 10 वाहनों में लगायी आग, कलेक्टर को दौड़ाकर पीटा

इंदौर/भोपाल : मध्य प्रदेश में पिछले छह दिनों से जारी किसान आंदोलन ने मंगलवार को आक्रामक रूप ले लिया. राज्य के मंदसौर जिले में प्रदर्शन के दौरान छह किसानों की मौत हो गयी. दो अन्य घायल हो गये. तनावग्रस्त क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है.प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार सुबहमंदसौर में प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर […]

इंदौर/भोपाल : मध्य प्रदेश में पिछले छह दिनों से जारी किसान आंदोलन ने मंगलवार को आक्रामक रूप ले लिया. राज्य के मंदसौर जिले में प्रदर्शन के दौरान छह किसानों की मौत हो गयी. दो अन्य घायल हो गये. तनावग्रस्त क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है.प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार सुबहमंदसौर में प्रदर्शनकारियों ने कलेक्टर के साथ धक्कामुक्की की और उनके कपड़े तक फाड़ दिये. प्रदर्शनकारियों ने उन्हें और उनके साथ मौजूद अन्य अधिकारियों को वहां से खदेड़ा. प्रदर्शनकारी कलेक्टर और एसपी के इतनी देर से पहुंचने से नाराज थे.

इधर, मंदसौर में हिंसा की घटनाएं बढ़ गयी है. आज सुबह 8 से 10 वाहनों में प्रदर्शनकारी किसानों ने आग लगा दी.

सरकार ने मामले की न्यायिक जांच के आदेश दिये हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीड़ितों के परिजन को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने एलान किया है. वहीं कुछ किसान संगठनों और कांग्रेस ने बुधवार को राज्यव्यापी बंद का एलान किया है. किसान संघर्ष समिति ने दोषियों पर हत्या का मुकदमा चलाने की मांग की है.

मर जवान-मर किसान के नारे को बीजेपी कर रही साबित : लालू

फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये मौतें पुलिस की फायरिंग से हुई या अन्य कारणों से. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मृतकों के शरीर पर गोली के निशान हैं, लेकिन प्रशासन ने पुलिस फायरिंग से मना किया है. जिला कलेक्टर ने कहा कि पुलिस ने न तो गोली चलायी और न ही चलाने के आदेश दिये. मृतकों के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी करायी जा रही है. इसके बाद ही कारणों का पता चलेगा.

इधर, इंदौर में किसानों की ओर से निकाले गये ‘शांति मार्च’ में शामिल लोगों ने पुलिस बल पर हल्का पथराव किया. पुलिस ने लाठीचार्ज कर इन लोगों को खदेड़ा. इधर, प्रशासन ने अफवाहों पर रोक लगाने के लिए रतलाम, मंदसौर और नीमच जिले में मंगलवार की सुबह से ही इंटरनेट सुविधा पर रोक लगा दी है. दरअसल, भारतीय किसान संघ व मध्य प्रदेश किसान सेना ने मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद सोमवार को आंदोलन खत्म करने का फैसला किया था, लेकिन भारतीय किसान यूनियन और राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ ने संघर्ष का रास्ता नहीं छोड़ने का एलान किया था.

मध्यप्रदेश: रेलवे ट्रैक पर पड़ी रही मां की लाश, दूध पीने की लगातार कोशिश करता रहा बच्चा

आज मध्यप्रदेश बंद
फायरिंग के विरोध में किसान संगठनों और कांग्रेस ने बुधवार को मध्यप्रदेश बंद का एलान किया है. इसी बीच कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी और हार्दिक पटेल बुधवार को मंदसौर पहुंचेंगे. यहां वे किसानों से मुलाकात भी करेंगे. राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ ने बुधवार को आधे दिन प्रदेश बंद का आह्वान किया है. बंद को देखते हुए इंदौर पुलिस-प्रशासन ने हाईवे, मुख्य मार्ग और शहर में एंट्री प्वाइंट्स पर 1100 से ज्यादा जवानों को तैनात किया है. ये जवान शहर में दूध-सब्जी लाने वालों की सुरक्षा करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें