34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विदेशी पूंजी प्रवाह, अच्छे तिमाही नतीजों की उम्मीद में शेयर बाजार नयी ऊंचाइयों पर

मुंबई: विदेशी बाजारों में तेजी के संकेत से स्थानीय शेयर बाजारों में निवेशकों के उत्साह के बीच बीएसइ सेंसेक्स और एनएसइ निफ्टीसोमवार को क्रमश: 32,074 और 9,916 अंक के अपने नये रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुए. एशियाई बाजारों में मजबूत रुख देखा गया, क्योंकि चीन में आर्थिक वृद्धि के ताजा आंकड़े उम्मीद से अधिक […]

मुंबई: विदेशी बाजारों में तेजी के संकेत से स्थानीय शेयर बाजारों में निवेशकों के उत्साह के बीच बीएसइ सेंसेक्स और एनएसइ निफ्टीसोमवार को क्रमश: 32,074 और 9,916 अंक के अपने नये रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुए. एशियाई बाजारों में मजबूत रुख देखा गया, क्योंकि चीन में आर्थिक वृद्धि के ताजा आंकड़े उम्मीद से अधिक मजबूत रहे. इसके अलावा अमेरिका में नये आर्थिक आंकड़ों के फीके रहने से वहां फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को बढ़ाने में आगे सावधानी बरते जाने की उम्मीद के बीच शुक्रवार को वहां के शेयर बाजार भी एक रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए.

निवेशकों को आशा है कि घरेलू प्रतिष्ठित कंपनियों (ब्लूचिप) के तिमाही परिणाम अच्छे रहेंगे. इनकी घोषणा आनेवाले दिनों में की होनी है. इसके अलावा माॅनसून की वर्षा के बेहतर रहने से भी बाजार में उमंग है. तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 54.03 अंक यानी 0.17फीसदी चढ़कर नये रिकॉर्ड उच्च स्तर 32,074.38 अंक पर बंद हुआ. दिन में कारोबार के दौरान यह एक समय 32,131.92 अंक की सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया था. इसने पहले 13 जुलाई को कारोबार के दौरान सेंसेक्स के उच्चतम 32,037.38 अंक तक पहुंचने का रिकाॅर्ड बना था. शुक्रवार को सेंसेक्स में 16.63 अंक की गिरावट आयी थी.

इसी प्रकार 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित निफ्टी 29.60 अंक यानी 0.30 फीसदी चढ़कर 9,915.95 अंक की नयी ऊंचाई पर बंद हुआ. दिन में यह 9,928.20 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच कर शुक्रवार के कारोबार के दौरान 9,913.30 अंक के उच्चतम स्तर के रिकॉर्ड स्तर को तोड़ दिया. इससे पहले निफ्टी 13 जुलाई को 9,891.70 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य बाजार रणनीतिकार आनंद जेम्स ने कहा, ‘संसद के माॅनसून सत्र के शुरू होने और बैंकिंग क्षेत्र में कुछ सुधार की खबरों की प्रत्याशा में निफ्टी चढ़ कर 10,000 अंक के स्तर को बेधने के और करीब पहुंच गया. निवेशक इस मनौवैज्ञानिक दृष्टि से महत्वपूर्ण निशाने को लेकर कोई झिझक नहीं दिखा रहे हैं, बल्कि वे चुनिंदा शेयरों पर निगाह रखे हुए हैं.’ विप्रो के निदेशक मंडल की बैठक में शेयरों की पुनर्खरीद पर चर्चा होनी है. इससे पहले सोमवारको इसका शेयर 3.12फीसदी लाभ में रहा. इंफोसिस का शेयर भी 1.37 फीसदी मजबूत हुआ. इसके अलावा अडाणी पोर्ट, आइसीआइसीआइ बैंक, सिप्ला, हिंदुस्तान यूनिलीवर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में भी तेजी देखी गयी. जुबिलेंट फूड वर्क्स के सोमवार को घोषित जून के तिमाही परिणामों में उसके शुद्ध लाभ में 25.53 फीसदी की बढ़ोतरी के चलते उसके शेयर में 9.31 फीसदी की वृद्धि देखी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें