25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खेल-खेल में कहीं जेल न पहुंचा दे व्हाट्सएेप, ऐसे बरतें सावधानी

व्हाट्सएेप दुनियाका सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग ऐपहै. दिनोदिन बढ़ते इसकेयूजरबेससे हम में से हर कोई वाकिफ है. बात करें इसके यूजर्स की संख्या की, तो यह दुनिया भर में 120 करोड़ और भारत भर में 20 करोड़ से ज्यादा है. सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जानेवाले इस ऐप के मजेदार फीचर्स इसे और भी लोकप्रिय बनाते हैं. […]

व्हाट्सएेप दुनियाका सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग ऐपहै. दिनोदिन बढ़ते इसकेयूजरबेससे हम में से हर कोई वाकिफ है. बात करें इसके यूजर्स की संख्या की, तो यह दुनिया भर में 120 करोड़ और भारत भर में 20 करोड़ से ज्यादा है. सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जानेवाले इस ऐप के मजेदार फीचर्स इसे और भी लोकप्रिय बनाते हैं. यह ऐप चैटिंग के अलावा, वॉइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, फोटो शेयरिंग, वीडियो शेयरिंग सहित कई तरह की मीडिया शेयरिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराता है.

व्हाट्सएेप को इस्तेमाल करना भी आसान है. मीडिया शेयर और कम्युनिकेशन के अलावा, इस एेप में अौर भी कई ऐसे फीचर्स हैं जो यूजर्स का काम आसान बना देते हैं. लेकिन कहते हैं कि हर चीज की खूबी के साथ खामी भी होती है. ठीक वैसे ही व्हाट्सएेप के इतने लोकप्रिय होने के कुछ नुकसान भी हैं. खामी यह है कि कई लोग व्हाट्सएेप का गलत फायदा उठाकर इसे गलत अफवाहें फैलानेका माध्यमभी बना डालते हैं.

यहां हम आपको व्हाट्सएेप के इस्तेमाल में बरते जानेवाले एहतियात के बारे में बता रहे हैं. इन्हेंध्यान में रखते हुए ही आप व्हाट्सएेप का इस्तेमाल करें, वरना आपको खेल-खेल में जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

व्हाट्सएेप का स्टेटस फीचर है नापसंद, ताे ऐसे सेट करें पुराना टेक्स्ट स्टेटस

अश्लील मेसेजेज न करें शेयर
कई लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल अपनी मित्र मंडली के बीच अश्लील चुटकुले, तसवीरें और वीडियोज शेयर करने के लिए करते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो अब सावधान हो जायें. बिना इजाजत किसी की निजी तसवीरें शेयर करना साइबर क्राइम के तहत दंडनीय अपराध है. साइबर सेल आपकी हर एक्टिविटी को ट्रैक कर सकती है. इसलिए ध्यान रखें, सोशल मीडिया का प्लैटफॉर्म अश्लीलता फैलाने के लिए नहीं है.

फेक मेसेज शेयर करने से बचें
व्हाट्सऐप पर विभिन्न स्रोतों से हर रोज तरह-तरह के मेसेजेज आते रहते हैं. अगर आपके पास कोई ऐसा मेसेज आता है, जिसके बारे में आपको जरा भी संदेह हो कि वह मेसेज फेक, अफवाह, तथ्यहीन है, तो उसे बिलकुल शेयर न करें. याद रखें, अगर आप ऐसे किसी मेसेज को फॉरवर्ड करते हैं तो अफवाह को फैलाने में आपका भी योगदान माना जायेगा और इसके चलते आप मुश्किल में पड़ सकते हैं.

प्राइवेसी पॉलिसी से दिक्कत हो तो छोड़ दें व्हाट्सएेप : फेसबुक

फेक फोटो शेयर करना भी जुर्म
फेक मेसेजेजकी ही तरह व्हाट्सऐप पर आये दिन ऐसी तसवीरें वायरल होती रहती हैं, जो फेक यानी नकली होती हैं. आम तौर पर एडिट की गयी इन तसवीरों में सिर किसी का और धड़ किसी का होता है. और तो और, ऐसी कई तसवीरों में अनाप-शनाप बातेंभी लिखीगयी होतीहैं. अगर आपको भी ऐसी कोई तसवीर मिलती है तो हमारी आपको यही सलाह होगी कि आप इस तरह की फोटो को शेयर न करें.

धार्मिक भावनाएंन करें आहत
हम सबने यह पढ़ा और सुना है कि दुनिया के सभी धर्म एक समान हैं. अफसोस की बात यह है कि हम में से कम ही लोग ऐसे हैं, जो इस बात को समझते हैं. ज्यादातर लोग अपने धर्म को महान समझते हैं और दूसरे को कमतर. अगर आपभी ऐसा ही सोचते हैं तो ध्यान रहे कि आपका यह ख्याल आपके व्हाट्सएेप पोस्ट या मैसेज में न झलके. किसी धर्म के विरुद्ध कोई मेसेज शेयर करना आपको जेल की हवा खिलाने के लिए काफी है.

WhatsApp पर Video Calling में भारतीय No. 1

परिचित को ही जोड़ें व्हाट्सऐप ग्रुप में
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सएेप के प्लेटफॉर्म पर आप इंडिविजुअल चैट के साथ ही ग्रुप चैट भी कर सकते हैं. ज्यादातर ग्रुप्स में फैमिली, दोस्त या ऑफिस से जुड़े लोग शामिल होते हैं. लेकिन कुछ ग्रुप्स ऐसे भी होते हैं, जिनमें हम हर किसी को नहीं जानते हैं. इन ग्रुप्स के मेंबर तभी बनें, जब आप उन सभी मेंबर्स को जानते हों वरना यह आपके लिए सिरदर्द बन सकता है.

ग्रुप एडमिन की सतर्कता जरूरी
व्हाट्सएेप में अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं, तो आपकी सतर्कता जरूरी है. यदि आपके ग्रुप में कोई मेंबर गलत या फेक मेसेज डालता है, तो उस पर कार्रवाई जरूर करें. आप चाहें तो उस मेंबर को ग्रुप से हटा सकते हैं. अगर किसी ग्रुप में कोई मेंबर इस तरह की अफवाह या गलत भाषा के मेसेज को शेयर करता है, तो इसकीजिम्मेवारी ग्रुप एडमिन को लेनी पड़ेगी. वाराणसी के डीएम और एसएसपी के एक ऑर्डर के अनुसार, अगर किसी ग्रुप में फेक खबरें, तसवीरें और वीडियोज लगातार शेयर की जायेंगी और ग्रुप एडमिन कोई एक्शन नहीं लेता, तो एडमिन को दोषी मानते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें