33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ये स्टेप्स फॉलो कर चुटकियों में सुधारें अपनी आधार डीटेल्स

आज की तारीख में आधार कार्ड की अनिवार्यता लगातार बढ़ रही है. कई तरह की सेवाओं और सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. आनेवाले समय में इसे कई और महत्वपूर्ण सेवाओं से जोड़ा जायेगा. एक आधार, एक पोर्टलदेश में 105 करोड़ से ज्यादा आबादी को आधार नंबर मिलने […]

आज की तारीख में आधार कार्ड की अनिवार्यता लगातार बढ़ रही है. कई तरह की सेवाओं और सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. आनेवाले समय में इसे कई और महत्वपूर्ण सेवाओं से जोड़ा जायेगा.

एक आधार, एक पोर्टल
देश में 105 करोड़ से ज्यादा आबादी को आधार नंबर मिलने के बाद यूआईडीएआई नेकुछ बदलाव किये हैं. आपको आधार नंबर के बारे में जानकारी लेने, स्टेटस चेक करने जैसे अन्य कामों के लिए अब आपको अलग-अलग पोर्टल पर विजिट नहीं करना पड़े, इसके लिए यूआईडीएआई ने आधार से जुड़े इन कामों के लिए अब एक ही पोर्टल पर तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं. यूआईडीएआई ने पोर्टल का यूनिफाॅर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) भी बदल दिया है. अब यह uidai.gov.in की जगह https://uidai.gov.in/beta/ हो गया है.

मोबाइल नंबर को आधार से ऑनलाइन लिंक कराने का यह है तरीका

अपडेट करें/सुधारें अपनी आधार डीटेल्स
अगर आप अपने आधार कार्ड की कोई जानकारी में अपडेट या सुधार करना चाहते हैं, मसलन – नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग, मोबाइल नंबर, ई-मेल पता आदि को घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से सुधारा जा सकता है. इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • https://ssup.uidai.gov.in वेबसाइट पर जायें. अपना आधार नंबर दर्ज करें. फिर कैप्चा डालें. जो मोबाइल नंबर दिया होगा उस पर OTP (वन टाइम पासवर्ड) का मैसेज आयेगा, उसे बॉक्स में डाल दें. ऐसा करने से वेबसाइट पर लॉग इन हो जायेंगे.
  • आपके सामने नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि से संबंधित फील्ड आ जायेंगी. आपको आधार कार्ड में सुधार का अनुरोध अंग्रेजी और अपनी स्थानीय भाषा में समिट करना होगा. आप नयी जानकारी को भरकर समिट कर दें.
  • डेटा अपडेट के बाद Process पर क्लिक करें. अपनी नयी जानकारी का समर्थन करने वाले सभी संबधित दस्तावेज अपलोड कर दें. उसके बाद Confirm पर क्लिक कर दें. इसके बाद एजिस और कार्विस में से किसी पर क्लिक कर समिट कर दें. जैसे ही सारी जानकारी अपडेट हो जायेगी, तो अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जायेगा, जिसमें URN नंबर होगा.
  • सबसेअंत में आधार नंबर और URN नंबर डालें और लॉग आउट कर दें. फिर डेटा अपडेट के ऑप्शन पर जायें और अपना आधार नंबर और URN नंबर डाल चेक कर लें. कुछ देर में अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जायेगा.

कलियुग केवल नाम अधारा… आधार कार्ड के बिना अटक जायेंगे आपके ये 10 काम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें