27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नौकरीपेशा लोगों को र्इपीएफआे ने दिया झटका : पीएफ ब्याज दर में की 0.10 फीसदी की कटौती

नयी दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (र्इपीएफआे) ने देश के लाखों नौकरीपेशा लोगों को करारा झटका दिया है. उसने पीएफ खातों में जमा राशि पर साल 2017-18 के लिए ब्याज दर में करीब 0.10 फीसदी कटौती करने का एेलान किया है. र्इपीएफआे की आेर से नयी ब्याज दर 8.55 फीसदी पेश की गयी है, […]

नयी दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (र्इपीएफआे) ने देश के लाखों नौकरीपेशा लोगों को करारा झटका दिया है. उसने पीएफ खातों में जमा राशि पर साल 2017-18 के लिए ब्याज दर में करीब 0.10 फीसदी कटौती करने का एेलान किया है. र्इपीएफआे की आेर से नयी ब्याज दर 8.55 फीसदी पेश की गयी है, जो पिछले साल की ब्याज दर 8.65 से करीब 0.10 फीसदी कम है. भविष्य निधि जमा पर ब्याज का यह फैसला बुधवार को ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड के ट्रस्टियों की बोर्ड बैठक में लिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः PF ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने के मूड में नहीं है र्इपीएफआे

हालांकि, इसके पहले यह उम्मीद जतायी जा रही थी कि र्इपीएफआे मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 8.65 फीसदी की ब्याज दर बरकरार रख सकता है. ऐसा इसलिए माना जा रहा था, क्योंकि र्इपीएफआे ने इस वित्त वर्ष में अपने इक्विटी पोर्टफोलियो में ठीकठाक लाभ कमार्इ है. ईपीएफओ ने इसी महीने 2886 करोड़ रुपये मूल्य के एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स बेचे हैं, लेकिन उसने उम्मीदों के उलट ब्याज दर को घटा दिया गया. जाहिर है कर्मचारी इस फैसले से नाखुश होंगे.

ईपीएफओ ने 2016-17 के लिए 8.65 फीसदी ब्याज दर तय किया था, जो 2015- 16 में 8.8 फीसदी था यानी लगातार दूसरे साल इसे घटा दिया गया है. गौरतलब है कि बजट में भी नौकरीपेशा और मिडिल क्लास के लोगों को सरकार ने कोई बड़ी राहत नहीं दी थी. आयकर श्रेणी में कोई बदलाव नहीं किया गया था. अब र्इपीएफआे का फैसला भी नौकरीपेशा लोगों की जेबों पर गहरा प्रभाव डालेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें