30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जीएसटी इफेक्टः मारुति के बाद टोयोटा ने घटायी कारों की कीमत, जानिये कौन से माॅडल की कीमत कितनी घटी

नयी दिल्लीः देश में लागू वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) का असर वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों पर सकारात्मक दिखायी दे रहा है. पिछले हफ्ते जीएसटी के लागू होने के साथ ही पहले मारुति ने अपने माॅडलों की कीमतों में कटौती की, वैसे ही अब टोयोटा ने भी अपने माॅडलों के दाम घटाने का एेलान किया […]

नयी दिल्लीः देश में लागू वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) का असर वाहन निर्माण करने वाली कंपनियों पर सकारात्मक दिखायी दे रहा है. पिछले हफ्ते जीएसटी के लागू होने के साथ ही पहले मारुति ने अपने माॅडलों की कीमतों में कटौती की, वैसे ही अब टोयोटा ने भी अपने माॅडलों के दाम घटाने का एेलान किया है. मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, जीएसटी लागू होने के बाद टोयोटा ने अपनी माॅडलों की कीमतों में करीब 2.17 लाख रुपये तक कटौती की है. जीएसटी से पहले कारों की कीमतें बढ़ने के कयास लगए जा रहे थे, लेकिन कंपनियों ने कारों के दाम घटाकर भारत के लागों को अच्छा तोहफा दिया है. टोयोटा किरलोसकर मोटर्स ने अगल-अगल सैगमेंट के हिसाब से कीमतें कम करने की घोषणा की है.

इस खबर को भी पढ़ेंः टोयोटा ने एक मई से फार्चूनर और इन्नोवा की कीमत में दो फीसदी तक किया इजाफा

टोयोटा की लोकप्रिय एसयूवी इनोवा क्रिस्टा 98,500 रुपये सस्ती हो गयी है. कंपनी ने अपने सभी मॉडल के सभी वेरिएंट्स की कीमतों में भारी कटौती है. जीएसटी के बाद एसयूवी सैगमेंट की कीमतों में भारी कटौती की गयी है. नये जीएसटी के हिसाब से 4 मीटर से लंबी और ज्यादा इंजन पावर वाली एसयूवी पर अब 43 फीसदी टैक्स लगेगा, जो पिछले टैक्स के मुकाबले 12 फीसदी कम है. अब टोयोटा फॉर्च्यूनर की खरीद करने 2.17 लाख रुपये तक कम कीमत का भुगतान करना होगा.

जीएसटी के बाद 4 मीटर से लंबी सिडान कारों पर टैक्स में 8.6 फीसदी की कमी आयी है. ऐसे में टोयोटा की कोरोला अल्टिस की कीमत में 92,500 रुपये की कटौती की गयी है. टोयोटा इटिऑस की कीमत 24,500 रुपये कम हुई है. वहीं, कंपनी की इटिऑस लिवा हैचबैक की कीमत में 10,500 रुपये की कमी आयी है. कारों की ये कीमतें बेंगलुरू के हिसाब से बतायी गयी हैं. दिल्ली एनसीआर में इन कारों की कीमतों में कटौती कम हुई है. इसका कारण यह है कि राज्य में पहले से जीएसटी की दरें काफी कम लगायी गयी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें