20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिव्या भारती की मौत अब भी राज, शुरुआत में ठुकराई गयीं अभिनेत्री ऐसे बन गयी सुपरस्टार

मुंबई : फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला का आज यानी 18 फरवरी को जन्मदिन है. साजिद नाडियाडवाला एक सफल निर्माता-निर्देशक हैं, लेकिनचाहे-अनचाहे उनके जीवन की सबसे बड़ी पहचान उनकी पत्नी दिव्या भारती बन गयीं. साजिद नाडियाडवाला व दिव्या भारती का शादीशुदा जीवन मात्र आठ महीने चला और पांच अप्रैल 1993 को मात्र 19 साल की उम्र […]

मुंबई : फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला का आज यानी 18 फरवरी को जन्मदिन है. साजिद नाडियाडवाला एक सफल निर्माता-निर्देशक हैं, लेकिनचाहे-अनचाहे उनके जीवन की सबसे बड़ी पहचान उनकी पत्नी दिव्या भारती बन गयीं. साजिद नाडियाडवाला व दिव्या भारती का शादीशुदा जीवन मात्र आठ महीने चला और पांच अप्रैल 1993 को मात्र 19 साल की उम्र में दिव्या भारती की मुंबई के वर्सोवा में तुलसी अपार्टमेंट के पांचवे माले से गिर कर मौत हो गयी थी. दिव्या भारती की मौत अब भी एक रहस्य है कि किस हालात में उनके साथ यह घटना घटी.

कहा जाता है कि जिस दिन रात 11 बजे फ्लैट से गिर कर उनकी मौत हुई, उसी दिन उन्होंने अपने लिए एक फ्लैट खरीदा था. इससे एक दिन पहले वे चेन्नई में फिल्म की शूटिंग कर लौटी थीं और अगले दिन उन्हें किसी तेलगु फिल्म की शूटिंग के लिए हैदराबाद जाना था. लेकिन, आखिरी वक्त में उन्होंने निर्माता को फोन कर आने से मना कर दिया. यह भी कहा जाता है कि पैर में चोट की वजह से उन्होंने शूटिंग टाल दी थी. दिव्या जिस फ्लैट से गिरीं उसके ड्राइंग रूम में बॉलकोनी नहीं था. कहा जाता है कि रात उनके घर कुछ मेहमान आये थे, इस दौरान वे किचन गयीं और फिर वहां से आकर ड्राइंग रूम की पतली दीवार पर बैठ गयीं, जहां से गिर कर उनकी मौत हो गयी.

हालांकि मीडिया में इस रहस्यमय मौत के कई दूसरे पहलू की भी चर्चा होती रही है, जैसे अंडरवर्ल्ड कनेक्शन या फिर अचानक मिली सफलता व तीन शहरों में अपनी व्यस्तता के कारण रिश्तों में उत्पन्न हुआ तनाव आदि. फ्लैट से गिरने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया था, तबतक उनकी सांस चल रही थी, लेकिन बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. दिव्या भारती की मौत की पुलिस जांच भी हुई हालांकि इसे 1998 में क्लोज कर दिया गया.

दिव्या भारती की फिल्मी कैरियर मात्र चार साल का 1990 से 1993 तक का रहा, लेकिन इन चार सालों में उन्होंने जिस ऊंचाई को अपने कैरियर में छूआ वह भारत में कोई दूसरी अभिनेत्री नहीं कर पायी. दिव्या फिल्म दीवाना से रातों-रात सुपरस्टार बन गयीं और उस समय की स्थापित एक्ट्रेस के लिए वे खतरा बन गयीं.

फिल्म इंडस्ट्री में दिव्या भारती की खोज फिल्म निर्माता नंद तोलानी ने की थी. तब दिव्या भारती नौवीं कक्षा में पढ़ती थीं. 1988 में उन्हें गुनाहों की देवता के लिए साइन किया गया, पर उनसे बाद में यह रोल छिन गया. इसके बाद गोविंदा के साथ राधा का संगम फिल्म में उनका नाम पक्का किया गया. इस फिल्म के लिए दिव्या भारती ने कड़ी मेहनत की, नृत्य सीखा. लेकिन, बाद में इसमें भी उनका रोल रद्द कर दिया गया और उनकी जगह तब की बड़ी एक्ट्रेस जूही चावला को ले लिया गया. किसी भी आदमी के लिए यह निराश करने वाली बात थी, लेकिन दिव्या भारती हौसला नहीं हारने वाली थीं.

दिव्या ने तेलगु फिल्मों की ओर रुख किया और फिल्म बोबली राजा से डेव्यू किया. दिव्या ने एकाध तमिल फिल्म में भी काम किया. जल्द ही दिव्या भारती की अपने अभिनय प्रतिभा के बल पर तेलगु फिल्म की सबसे बड़ी एक्ट्रेस विजयाशांति के बाद गिनी जाने लगीं. जब वे हिंदी फिल्मों में एंट्री की तो उनके पास तेलगु व तमिल फिल्मों के पहले के कई प्रोजेक्ट थे, जिसे पूरा करने वाले मुंबई के अलावा हैदराबाद व चेन्नई की यात्रा करती थीं.

मुंबई के इंश्योरेंस ऑफिसर ओमप्रकाश भारती एवं मीता भारती की बेटी दिव्या भारती गोविंदा के साथ शोला और शबनम फिल्म व ऋषि कपूर व शाहरुख खान के साथ दीवाना फिल्म से बॉलीवुड में छा गयीं. उनकी पहली हिंदी फिल्म विश्वात्मा थी, जिसमें नसीदुद्दीन शाह व सन्नी देओल जैसे बड़े कलाकार थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें