1. home Hindi News
  2. national
  3. weather today flood landslide in arunachal pradesh due to heavy rain mtj

Weather Today: अरुणाचल में मूसलाधार बारिश से कई जिलों में बाढ़, भू-स्खलन से जनजीवन प्रभावित

अरुणाचल में 15 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हुई है. राज्य में लगातार बारिश के चलते राजधानी ईटानगर के कई स्थानों पर भू-स्खलन हुए, जिससे कमजोर इमारतों के लिए खतरा उत्पन्न हो गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अरुणाचल में कल भी होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग का पूर्वानुमान
अरुणाचल में कल भी होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग का पूर्वानुमान
Twitter

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) के कारण भू-स्खलन (Landslide) हुआ, जिससे सड़क संपर्क कट गया और सामान्य जनजीवन बाधित हो गया. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पिछले पांच दिनों में इस पूर्वोत्तर राज्य में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी. मौसम कार्यालय (Weather Department) ने अगले 48 घंटों में और बारिश होने का अनुमान जताया है.

अरुणाचल में 15 सेंटीमीटर तक हुई वर्षा

मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में पिछले कुछ दिनों में 15 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हुई है. राज्य में लगातार बारिश के चलते राजधानी ईटानगर के कई स्थानों पर भू-स्खलन हुए, जिससे कमजोर इमारतों के लिए खतरा उत्पन्न हो गया है. उपायुक्त तालो पोरोम ने जोखिम वाले क्षेत्रों में रह रहे लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया है.

चीन सीमा के पास बह गयीं सड़कें

अधिकारियों ने कहा कि बारिश के कारण कई पुल ढह गये हैं. वहीं, चीन की सीमा के पास बसे अन्जॉ जिले में सड़कें बह गयीं. नामसाई, चांगलांग और तिरप जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति की सूचना है. लोहित जिला प्रशासन ने भी खराब मौसम के मद्देनजर अन्जॉ की यात्रा करने से बचने के लिए यातायात परामर्श जारी किया है.

5 से 8 अप्रैल के बीच इन राज्यों में होगी मूसलाधार वर्षा

मौसम विभाग ने कहा है कि 5 से 8 अप्रैल तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम के हिमालयी क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होगी. 5 अप्रैल 2022 को मेघालय में कुछ जगहों पर बहुत ज्यादा बारिश होगी. 5 और 6 अप्रैल को असम-मेघालय एवं अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने के आसार हैं.

विदर्भ, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में गर्मी का प्रकोप

उत्तर भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में लोग भीषण गर्मी झेल रहे हैं. कई जगहों अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर और सामान्य से कम से कम 4 से 5 डिग्री ऊपर पहुंच गया है. विदर्भ के अकोला में सोमवार को तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जलगांव में गर्मी का प्रकोप

जलगांव सहित आसपास के इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है. जलगांव में तापमान 43.5 डिग्री और खरगोन में 43.5 डिग्री, खंडवा में 42.5 डिग्री, राजगढ़ में 42.6 डिग्री, वाशिम में 42.5 डिग्री और वर्धा में 42.2 डिग्री दर्ज किया गया.

अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

गर्मी अब विदर्भ और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों के साथ-साथ मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में पहुंच गयी है. अभी गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी, ऐसे आसार नहीं हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें