1. home Hindi News
  2. national
  3. very heavy rain in assam arunachal pradesh and bengal know about weather around you mtj

असम, अरुणाचल और बंगाल में मूसलाधार बारिश, जानें झारखंड-उत्तर प्रदेश समेत आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

असम समेत कई राज्यों में आज बारिश हुई, जबकि दिल्ली, गुजरात और राजस्थान समेत कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप लोगों को झेलना पड़ा. जानें, मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए क्या अलर्ट जारी किया है...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
असम के चाय बागानों में बारिश
असम के चाय बागानों में बारिश
PTI

Weather Today: देश के अधिकतर राज्यों में लोग लू से जूझ रहे हैं. धूप की गर्मी के साथ-साथ उन्हें गर्म हवाओं का प्रकोप भी झेलना पड़ रहा है. लेकिन, मौसम विभाग (Weather Department) ने बताया है कि असम, अरुणाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में बहुत भारी यानी मूसलाधार बारिश (Very Heavy Rain) होने के आसार हैं. लेकिन, झारखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्यप्रदेश को अभी गर्मी से जूझना ही होगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 5 दिन के मौसम का पूर्वानुमान सोमवार को जारी कर दिया. इसमें कहा गया है कि पूर्वोत्तर के राज्यों असम और अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश होगी. हिमालयी क्षेत्रों में भी ऐसे ही आसार हैं. यानी बहुत भारी बारिश होने के संकेत हैं. खासकर पश्चिम बंगाल-सिक्किम में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश होगी. वहीं, पूर्वोत्तर के एक अन्य राज्य मेघालय में भारी वर्षा (Heavy Rain) होने के आसार नजर आ रहे हैं.

यहां चलेगी धूल भरी आंधी

बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी-पूर्वी हिस्से और उससे सटे दक्षिण अंडमान में 6 अप्रैल को चक्रवात के हालात होंगे. इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. वहीं, 7 अप्रैल 2022 को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है. इस अंधड़ की रफ्तार बढ़ाकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

मछुआरों के लिए चेतावनी

बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका के तट पर 8 अप्रैल 2022 को चक्रवाती हवाएं चलने का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. इसमें कहा गया है कि इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, जिसके 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ जाने का अनुमान है. इसलिए मछुआरों को सलाह दी गयी है कि इस दौरान वे इन इलाकों में समंदर में न जायें.

इन राज्यों में चलेगी लू

एक ओर जहां पूर्वोत्तर के राज्यों और उससे सटे हिमालयी इलाके में वर्षा होने का अनुमान है, तो पंजाब, दक्षिणी हरियाणा एवं दिल्ली के अलावा राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अगले 5 दिनों तक लू चलने के संकेत मौसम विभाग ने दिये हैं. झारखंड, गुजरात और विदर्भ में अगले दो दिनों तक लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

दिल्ली में छाये रहेंगे बादल

बता दें कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार को लू का प्रकोप रहा और चार स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार को राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है, लेकिन लोगों को गर्मी से जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.

गर्मी की स्थिति हुई गंभीर

आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी की स्थिति ‘गंभीर’ हो गयी है. आईएमडी के अधिकारियों ने कहा, ‘अगले पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत और मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में जबकि अगले दो दिनों के दौरान गुजरात में लू चलने की संभावना है.’

दिल्ली के चार मौसम विज्ञान केंद्रों ने अपना अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया. रिज, नजफगढ़, पीतमपुरा और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मौसम विज्ञान केंद्रों पर पारा क्रमश: 40.2 डिग्री सेल्सियस, 40.2 डिग्री सेल्सियस, 40.6 डिग्री सेल्सियस और 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें