1. home Hindi News
  2. national
  3. union budget 2021 latest news updates nirmala sitharaman present three consecutive budgets know everything rkt

Budget 2021: बजट पेश करते ही निर्मला सीतारमण हासिल कर लेंगी ये मुकाम, JNU से लेकर वित्त मंत्रालय तक, जानें उनके बारे में सबकुछ

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज बजट पेश करने जा रही है. 2014 में केन्द्र में मोदी सरकार आने के बाद तमिलनाडु से आने वाली निर्मला सीतारमण को कई अहम मंत्रालयों का जिम्मा सौंपा गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बजट पेश करते ही निर्मला सीतारमण हासिल कर लेंगी ये मुकाम
बजट पेश करते ही निर्मला सीतारमण हासिल कर लेंगी ये मुकाम
pti photo

Budget 2021-22 : केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज बजट पेश करने जा रही है. 2014 में केन्द्र में मोदी सरकार आने के बाद तमिलनाडु से आने वाली निर्मला सीतारमण को कई अहम मंत्रालयों का जिम्मा सौंपा गया. वहीं 2019 में दोबारा सत्ता में आने के बाद सीतारमण को वित्त मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया. वहीं आज बजट पेश करते ही वह एर नया मुकाम हासिल कर लेंगी. Union Budget 2021 LIVE in Hindi से जुड़ी हर अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

सोमवार को संसद में बजट 2021 पेश करते ही निर्मला सीतारमण लगातार तीन बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्तमंत्री बन जायेंगी. बता दें कि वह देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं. तमिलनाडु के तिरूचिरापल्ली से नाता रखने वाली सीतारमण अपने शुरूआती दिनों की पढ़ाई वहीं से की है. प्रारम्भिक पढ़ाई तिरूचिरापल्ली करने के बाद उन्होंने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स की डिग्री हासिल की.

सीतारमण ने इंडो-यूरोपियन टेक्सटाइल ट्रेड में अपनी रिसर्च किया और पीएचडी की डिग्री हासिल की. वहीं इस सरकार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्मला सीतारमण पर अपना भरोसा जताया और उन्हें वित्त विभाग की जिम्मेदारी दी. बता दें कि वह 2008 में भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ी थी और इन 11 सालों में उन्होंने वित्त मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय जैसे कई अहम जिम्मेदारियों को संभाला है. भाजपा से जुड़ने के बाद पार्टी ने उन्हें प्रवक्ता बनाया था, जिसकी जिम्मेदारी उन्होंने बखूबी निभाया था. अपने वाकपटुता और हाजिर जवाब के कारण पार्टी में उनका कद बढता ही गया. इस कोरोना काल में बजट पेश करना उनके सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें