1. home Hindi News
  2. national
  3. supply of vaccine in the states will soon double the government formulated this strategy to overcome the lack of oxygen pkj

राज्यों में वैक्सीन की सप्लाई जल्द डबल होगी, ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए सरकार ने बनायी ये रणनीति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए सरकार ने बनायी ये रणनीति
ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए सरकार ने बनायी ये रणनीति
फाइल फोटो

वैक्सीन लगातार बढती मांग के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को ऐलान किया है कि उनकी योजना मई - जून तक कोवैक्सीन का उत्पादन दोगुना करने की है. सरकार इस उत्पादन के लिए 65 करोड़ रुयये का खर्च करने की योजना बना रही है जो उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए किया जायेगा.

शुक्रवार को देश में कोरोना संक्रमण के 217353 नये मामले दर्ज किये गये जबकि 1185 लोगों ने एक दिन में अपनी जान गंवा दी. बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी के साथ - साथ ऑक्सीजन की सप्लाई में कमी का भी जिक्र किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिव्यू मीटिंग में ऑक्सीजन की कमी और अगले 15 दिनों में उन 12राज्यों में जहां संक्रमण के मामले ज्यादा है, वहां ऑक्सीजन के इस्तेमाल पर चर्चा की जिन राज्यों में संक्रमण के मामले ज्यादा है उनमें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन के मांग की पूर्ति के लिए इन 12 राज्यों में उनकी डिमांग पूरी करने के लिए 4,880 metric tonne (MT), 5,619 MT, और 6,593 MT 20 अप्रैल 25 अप्रैल और 30 अप्रैल तक पहुंच जायेंगे .

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों को आदेश दिया कि देश में ऑक्सीजन की कमी है ऐसे में उन्हें पूरे देश में कई आने जानें की पूरी इजाजत है. केंद्रीय गृह सचिव ने राज्य के अधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि मेडिकल ऑक्सीजन आसानी से एक राज्य में दूसरे राज्य में जा सके इसके लिए कोशिश की जाये. बगैर किसी रोक टोक के ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले वाहन यात्रा कर सकेंगे.

केंद्र सरकार ने यह भी जानकारी दी कि जहां तक वैक्सीन की बात है तीन सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी कंपनियां वैक्सीन के प्रोडक्शन में सहयोग करेंगी. वैक्सीन उत्पादन क्षमता को बड़ा करने के लिए 65 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा जो वैक्सीन की उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 10- 15 मिलियन डोज की कर सकती है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें