1. home Hindi News
  2. national
  3. pm narendra modi gives mantra of 5f for self reliance in hyderabad telangana news mtj

PM Narendra Modi in Hyderabad : हैदराबाद में प्रधानमंत्री मोदी ने आत्मनिर्भरता के लिए दिया 5F का मंत्र

आत्मनिर्भरता के लिए पीएम मोदी ने 5 एफ (5F- फार्म, फाइबर, फैक्ट्री, फैशन, फॉरेन) का मंत्र भी दिया. पीएम मोदी ने 5एफ को इस तरह से परिभाषित किया- फार्म टू फाइबर, फाइबर टू फैक्ट्री, फैक्ट्री टू फैशन, फैशन टू फॉरेन.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Narendra Modi in Hyderabad
PM Narendra Modi in Hyderabad
PTI

PM Narendra Modi in Hyderabad: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद में रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद विजय संकल्प रैली को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार तेलंगाना के किसानों का जीवन आसान बनाने के लिए सरकार 5 बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. आत्मनिर्भरता के लिए पीएम मोदी ने 5एफ (5F- फार्म, फाइबर, फैक्ट्री, फैशन, फॉरेन) का मंत्र भी दिया. पीएम मोदी ने 5एफ को इस तरह से परिभाषित किया-

  • फार्म टू फाइबर

  • फाइबर टू फैक्ट्री

  • फैक्ट्री टू फैशन

  • फैशन टू फॉरेन

नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर बनेंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी सोच के तहत हमने तय किया कि टेक्सटाइल में देश के एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क बनायेंगे. टेक्सटाइल पार्क लगता है, तो किसानों को फायदा होता है. मजदूरों को काम मिलता है. व्यापार-कारोबार भी फलता-फूलता है. इनमें से एक मेगा टेक्सटाइल पार्क का निर्माण तेलंगाना में भी होने वाला है. टेक्सटाइल पार्क यहां बन जायेगा, तो तेलंगाना के किसानों को तो लाभ होगा ही, यहां हजारों नौजवानों के लिए रोजगार के नये अवसर बनेंगे. उन्होंने कहा कि हैदराबाद देश की आत्मनिर्भरता का प्रमुख सेंटर है.

धान की एमएसपी में की गयी वृद्धि

प्रधानमंत्री ने कहा कि तेलंगाना के किसानों का जीवन आसान हो. उन्हें उनकी उपज का लाभ मिले. इसके लिए सरकार काम कर रही है. पानी से जुड़े लगभग 35 हजार करोड़ रुपये से अधिक के 5 बड़े प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार काम कर रही है. बीते 6 सालों में केंद्र ने तेलंगाना के किसानों से 1 लाख करोड़ रुपये के धान की खरीद की है. लागत का डेढ़ गुणा पैसा भी दिया है. इस बार भी धान की एमएसपी में 80 रुपये की वृद्धि कर उसे 2,000 रुपये प्रति क्विंटल से ज्यादा कर दिया है.

तेलंगाना के कोने-कोने तक बेहतर कनेक्टिविटी

प्रधानमंत्री ने कहा कि खेती हो या उद्योग, हर क्षेत्र के विकास के लिए आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर बहुत जरूरी है. हमारा प्रयास है कि तेलंगाना के कोने-कोने तक बेहतरीन कनेक्टिविटी पहुंचे. पिछले 8 वर्षों में तेलंगाना में नेशनल हाई-वे की लंबाई दोगुनी हो चुकी है. वर्ष 2014 में तेलंगाना राज्य में लगभग 2,500 किलोमीटर के नेशनल हाई-वे थे, आज 5 हजार किलोमीटर लंबा नेटवर्क है.

गांवों को भी नेशनल हाई-वे से जोड़ा गया

उन्होंने कहा कि शहर ही नहीं, बल्कि गांवों को भी नेशनल हाई-वे से जोड़ते हुए 2,700 किमी से अधिक सड़कें बनायी जा चुकी हैं. पीएम ग्रामीण सड़क योजना के तीसरे फेज के तहत लगभग ढाई हजार किमी की नयी सड़कों के लिए भी 1,700 करोड़ रुपये से अधिक स्वीकृत किये गये हैं.

कनेक्टिविटी के लिए अभूतपूर्व काम किये

हैदराबाद में यातायात को सुगम बनाने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार अभूतपूर्व काम कर रही है. केंद्र सरकार 1500 करोड़ की लागत से 4 और 6 लेन के कई फ्लाईओवर और एलीवेटेड कॉरिडोर बना रही है. हाई-टेक सिटी में जाम की परेशानी कम करने के लिए 350 किलोमीटर परिधि कि रिजनल रिंग रोड भी बनाने जा रही है.

180 किलोमीर लंबी नयी रेल लाइन बिछायी गयी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि तेलंगाना के कोने-कोने तक बेहतरीन कनेक्टिविटी पहुंचे. पिछले 8 वर्षों में नेशनल हाई-वे की लंबाई डबल हुई. रेलवे में भी 8 वर्षों में तेलंगाना के लिए 31 हजार करोड़ से अधिक के प्रोजेक्ट स्वीकृत किये गये हैं. 180 किलोमीटर लंबी नयी रेल लाइन बिछायी जा चुकी है.

तेलंगाना को विकास के नये शिखर पर ले जायेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि तेलंगाना के दूसरे शहरों और गांवों में भी असीम सामर्थ्य है. यहां के किसानों के पास देश और दुनिया को देने के लिए बहुत कुछ है. प्रकृति ने भी कुछ कमी नहीं रखी है. मैं विश्वास दिलाता हूं कि जब तेलंगाना में भाजपा की डबल इंजन सरकार बनेगी, तो तेलंगाना के हर शहर, तेलंगाना के हर गांव के विकास के लिए यहां और तेजी से काम होगा. हमें सबको पॉजिटिविटी से जोड़ना है. सबको विकास से जोड़ना है. तेलंगाना के विकास की गति को हमें और तेज करना है. सबका प्रयास से ही हम तेलंगाना को विकास के नये शिखर पर ले जा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें