1. home Hindi News
  2. national
  3. narendra modi govt is removing afspa from northeastern states says defence minister rajnath singh mtj

पूर्वोत्तर के राज्यों से AFSPA को खत्म कर रही है मोदी सरकार, राजनाथ सिंह ने असम में दिया ये बयान

राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों में AFSPA (Armed Forces Special Powers Act) को खत्म करने पर काम चल रहा है. पिछले 3-4 सालों में इस मामले में प्रगति हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह
Twitter

गुवाहाटी: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) पूर्वोत्तर के राज्यों में सुरक्षा बलों को विशेष अधिकार देने वाले कानून अफस्पा (AFSPA) को खत्म कर रही है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शनिवार को असम की राजधानी गुवाहाटी में ये बातें कहीं. रक्षा मंत्री ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के वीर सैनिकोें के सम्मान में आयोजित समारोह के दौरान यह बात कही.

राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने कहा कि पूर्वोत्तर के राज्यों में AFSPA (Armed Forces Special Powers Act) को खत्म करने पर काम चल रहा है. पिछले 3-4 सालों में इस मामले में प्रगति हुई है. रक्षा मंत्री ने कहा कि हाल ही में असम के 23 जिलों से AFSPA कानून को वापस लिया गया है.

उन्होंने कहा कि मणिपुर और नगालैंड के 15 थाना क्षेत्रों से AFSPA को खत्म कर दिया गया है. यानी अब इन 15 थाना क्षेत्रों में सुरक्षा बलों को संदिग्ध गतिविधियों पर बिना स्थानीय प्रशासन की अनुमति के कार्रवाई करने का अधिकार देने वाले कानून को खत्म कर दिया गया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की ये कार्रवाई अपने आप में बहुत कुछ कहती है. उन्होंने कहा कि यह सब इसलिए संभव हो पाया, क्योंकि अब पूर्वोत्तर के राज्यों में लगातार शांति है. यहां राजनीतिक स्थिरता है. इसलिए चरमपंथी घटनाएं अब नहीं के बराबर हो रही हैं.

उन्होंने कहा कि अगर ऐसी ही स्थिति बनी रही, तो बहुत जल्द पूरे पूर्वोत्तर से AFSPA को खत्म कर दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि भारत को पूर्वी सीमा पर पश्चिमी मोर्चे जैसे तनाव का सामना नहीं करना पड़ता, क्योंकि बांग्लादेश मित्र राष्ट्र है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें