1. home Hindi News
  2. national
  3. karnataka school reopening classes for 10 12 to start from 1 january central guidelines for school opening bihar jharkhand up maharastra

school reopen : अब इस राज्य में 1 जनवरी से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जान लें गाइडलाइन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कर्नाटक में 1 जनवरी 2021 से खेलेंगे स्कूल-कॉलेज
कर्नाटक में 1 जनवरी 2021 से खेलेंगे स्कूल-कॉलेज
twitter

देश लगातार कोरोना के खिलाफ जंग जीतता जा रहा है. हालांकि ब्रिटेन में फैले नये स्ट्रेन की वजह से थोड़ी दहशत का माहौल देखा जा रहा है, लेकिन अब तक देश में कोरोना के नये स्ट्रेन का एक भी केस सामने नहीं आया है. इस बीच कर्नाटक सरकार ने 1 जनवरी 2021 से अपने यहां स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है.

कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने बताया कि राज्य में 10वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल 1 जनवरी से खुल जाएंगे. हालांकि प्राइमरी स्कूलों को खोलने पर अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. राज्य सरकार ने घोषणा की कि 10वीं, विश्वविद्यालय पूर्व की दूसरे वर्ष की कक्षा (12वीं) और सरकारी स्कूलों के लिए विद्यागम कार्यक्रम के तहत छठी से नौवीं कक्षाओं की नियमित पढ़ाई एक जनवरी से शुरू होगी.

मालूम हो सरकार ने स्कूल-कॉलेज खोलने की घोषणा पहले ही कर दी थी, लेकिन कोरोना के नये स्ट्रेन को लेकर फिर से बैठक बुलायी गयी थी, जिसमें अपने पुराने फैसले को ही लागू कर दिया गया. इससे पहले कर्नाटक सरकार ने कहा था कि 10वीं और 12वीं की नियमित कक्षाएं पूर्व में घोषित कार्यक्रम के अनुसार एक जनवरी से ही शुरू होंगी. मालूम हो विद्यागम योजना का उद्देश्य उन ग्रामीण छात्रों के घर तक स्कूली शिक्षा को ले जाना है जो ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ले सकते.

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना संकट के बीच लगभग सभी राज्यों ने स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर फैसला ले लिया है. कहीं-कहीं 1 जनवरी से स्कूल खुल रहे हैं, तो कहीं-कहीं 4 जनवरी से खोले जा रहे हैं. बिहार सरकार ने 4 जनवरी से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला लिया है और 18 जनवरी के बाद सभी स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है.

जहां-जहां स्कूल-कॉलेज खोले जा रहे हैं, वहां कोरोना गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. जिसका पालन सभी को करना अनिवार्य कर दिया गया है. गाइडलाइन के अनुसार स्कूल के गेट पर ही सेनेटाइजर का प्रबंध करना अनिवार्य होगा. साथ ही सभी को थर्मल स्कैन के बाद ही स्कूल कैंपस में इंट्री को अनिवार्य कर दिया गया है. जिन स्कूलों में अधिक संख्या है, वहां ऑड-इवेन के फॉर्मूले पर बुलाने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा सभी को सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है.

केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 के दिशानिर्देश में साफ कर दिया था कि स्कूलों को फिर से खोलने और तारीखों के बारे में माता-पिता से परामर्श करने के बाद ही तय किया जाएगा.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें