1. home Hindi News
  2. national
  3. indira gandhi birth anniversary rahul gandhi pays tribute to indira gandhi called pyari dadi upl

Indira Gandhi Birth Anniversary: आयरन लेडी की जयंती पर राहुल गांधी ने 'प्यारी दादी' को किया याद, दूसरे नेताओं का भी नमन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी
देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी
Twitter

Rahul Gandhi on Indira Gandhi Birth Anniversary: देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का आज यानी गुरुवार को जन्मदिन है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें शक्ति स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. पाकिस्तान के दो टुकड़े करने वाली इंदिरा को आयरन लेडी के नाम से जाना जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103वें जयंती पर उनके पोते यानी राहुल गांधी शक्ति स्थल (इंदिरा गांधी की समाधि) पहुंचे.

वहां उन्हें इंदिरा को श्रद्धांजलि दी. वहां इससे पहले उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी उन्हें हमेशा प्यारी दादी के रूप में याद रहेंगी. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के अन्य नेताओं ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को याद किया. इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था.

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है एक कार्यकुशल प्रधानमंत्री और शक्ति स्वरूप श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर श्रद्धांजलि. पूरा देश उनके प्रभावशाली नेतृत्व की आज भी मिसाल देता है लेकिन मैं उन्हें हमेशा अपनी प्यारी दादी के रूप में याद करता हूं. उनकी सिखायी हुई बातें मुझे निरंतर प्रेरित करती हैं.

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने उन्हें याद करते हुए कहा है कि विश्व भर में लौह महिला कहलाई जाने वाली, दृढ निश्चय, साहस व अद्भुत क्षमता वाली, भारत की प्रथम व एक मात्र महिला प्रधानमंत्री, श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर उन्हें शत शत नमन. अपनी प्रतिभा व राजनीतिक दृढ़ता के लिए विश्वराजनीति के इतिहास में इंदिरा जी का नाम सदैव याद रखा जाएगा. 1966 से 1977 के बीच लगातार तीन बार देश की बागडोर संभाली और उसके बाद 1980 में दोबारा इस पद पर पहुंचीं और 31 अक्टूबर 1984 को पद पर रहते हुए ही उनकी हत्या कर दी गई थी.

Posted By; Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें