15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोविड 19 की तीसरी लहर की आशंका के बावजूद विदेश में नौकरी चाहते हैं भारतीय, अमेरिका है पहली पसंद

जॉब वेबसाइट इंडीड की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि भारतीय जिन देशों में नौकरी करना चाहते हैं उस सूची में शीर्ष पर अमेरिका है. यानी भारतीय अमेरिका में ज्यादा नौकरी करना चाहते हैं, उसके बाद कनाडा और ब्रिटेन का नंबर आता है.

कोविड-19 महामारी की वजह से विदेश जाना अभी आसान नहीं है. कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर सरकार ने 31 जनवरी तक यात्रा प्रतिबंधों को लागू कर दिया है, बावजूद इसके एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि विदेश में नौकरी की तलाश करने वाले भारतीयों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है.

जॉब वेबसाइट इंडीड की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि भारतीय जिन देशों में नौकरी करना चाहते हैं उस सूची में शीर्ष पर अमेरिका है. यानी भारतीय अमेरिका में ज्यादा नौकरी करना चाहते हैं, उसके बाद कनाडा और ब्रिटेन का नंबर आता है.

  • विदेश में नौकरी के इच्छुक हैं भारतीय

  • फेवरिट लिस्ट में अमेरिका है टॉप पर

  • भारत में 31 जनवरी तक यात्रा प्रतिबंध है लागू

इंडीड की रिपोर्ट में कहा गया कि विदेश में नौकरी की तलाश करने की गतिविधिया नवंबर, 2019 से अप्रैल, 2020 के बीच सर्वाधिक रही. वृद्धि को अगर प्रतिशत में आंका जाये तो यह 72 प्रतिशत रहा.

वहीं कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद विदेश में नौकरी की तलाश में कमी आयी थी. इसकी वजह यात्रा प्रतिबंधों का लागू होना था. हालांकि कोरोना की दूसरी लहर के बाद विदेश में नौकरी की तलाश फिर बढ़ गयी है.

Also Read: Kashi Vishwanath Corridor: बम-बम भोले का जयकारा लगा PM नरेंद्र मोदी बोले- काशी ने करवट ली तो देश का भाग्य बदला

पीटीआई न्यूज एजेंसी के अनुसार इंडीड की ओर से यह जानकारी दी गयी है कि महामारी की तीसरी लहर की आशंका के बीच भी भारतीय दुनिया के विभिन्न हिस्सों में काम करने के इच्छुक हैं, खासकर तकनीक से जुड़ी भूमिकाओं में. भारतीय प्रतिभाओं की विश्व में डिमांड भी है यही वजह है कि उन्हें विदेशों में नौकरी मिल भी रही है.

रिपोर्ट में जानकारी दी गयी है कि 40 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने अमेरिका में नौकरी की तलाश की और 2019-21 में यह रोजगार की तलाश करने वालों के बीच सबसे लोकप्रिय स्थल रहा. इसके बाद 16 फीसदी के साथ कनाडा का स्थान है. चूंकि यहां आव्रजन संबंधी सरल नियम हैं इसलिए यह लोकप्रिय है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें