1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine who says widespread covid 19 vaccines not expected until mid 2021 rkt

Coronavirus Vaccine: कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO ने कही चिंता बढ़ाने वाली बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO ने कही चिंता बढ़ाने वाली बात
कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO ने कही चिंता बढ़ाने वाली बात
Twitter

Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. दुनियाभर में अब तक कोरोना के 2.5 करोड़ से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं इस महामारी से पूरी दुनिया में आठ लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अकेले भारत में कोरोना से 66 हजार से ज्यादा लोगों अपनी जान गंवा चुके हैं. इस माहामारी से बचने के लिए भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वैक्सीन बनाने का काम तेजी से चल रहा है. कई देशों में वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल जल्द पूरा होने की उम्मीद है. इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक नई चेतावनी दी है जो चिंताएं बढ़ाने वाली है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने कहा कि वायरस से बचने के लिए कोरोना वैक्सीन के अगले साल 2021 के मध्य तक व्यापक टीकाकरण की उम्मीद नहीं करता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि वैक्सीन की प्रभावशीलता, सुरक्षा और उसके जांच के महत्व पर ज्यादा जोर देना चाहिए और मंजूरी देने की प्रक्रिया को 'गंभीरता' से लिए जाने की जरूरत है. WHO ने आगे कहा कि वैक्सीन को लेकर हमें यह भी देखने की जरूरत है कि यह कितना सुरक्षित है.

वहीं इससे पहले विश्व स्वस्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अध्यक्ष ने चेतावनी देते हुए कहा था कि कोरोना वायरस की महामारी के बीच समाजों को इतनी जल्दी खोलना ‘ तबाही का कारण' बनेगा. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम गब्रेयसस ने जोर देकर कहा था कि जो देश लॉकडाउन खोलने के प्रति गंभीर है उन्हें संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए भी गंभीर होना चाहिए. हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की सर्वे की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसके मुताबिक कोरोना वायरस ने लगभग सभी देशों के हेल्थ सिस्टम ( स्वास्थ्य प्रणाली) को प्रभावित किया है.

Posted by : Rajat kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें