1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus update more than 72 percent active cases of infection across the country in only 5 states know the name aml

Coronavirus Update: देश भर में 72 फीसदी से ज्यादा संक्रमण के एक्टिव मामले केवल 5 राज्यों में, केंद्र ने बताये नाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गुजरात के सूरत में आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करते स्वास्थ्यकर्मी.
गुजरात के सूरत में आरटी-पीसीआर जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करते स्वास्थ्यकर्मी.
PTI Photo

Coronavirus update नयी दिल्ली : देश भर में कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामलों ने सबकी चिंता बढ़ा दी है. महाराष्ट्र (Maharashtra) जहां कोरोना संक्रमण का मुख्य केंद्र बन गया है, वहीं देश के पांच राज्यों में 72 फीसदी से ज्यादा एक्टिव मामले हैं. केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने इस बात की जानकारी देते हुए शनिवार को कहा कि देश में जो एक्टिव मामले हैं उसका 72.23 फीसदी मामला केवल महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल में है.

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के रिकॉर्ड 1,45,384 नये मामले सामने आये हैं. वहीं एक दिन में इस संक्रमण से 794 लोगों की मौत हो गयी. इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 1,68,436 हो गई है. जबकि देश में अब तक कुल 1,32,05,926 संक्रमण के मामले दर्ज किये गये हैं. देश भर में एक्टिव मामले एक बार फिर 10 लाख के पार चली गयी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 10,46,631 हो गयी है. इसमें से 45.65 फीसदी एक्टिव मामले पुणे, मुंबई, ठाणे, नागपुर, बेंगलुरु, नासिक, दिल्ली, रायपुर, दुर्ग और औरंगाबाद से हैं. 10 राज्यों से हर दिन काफी संख्या में नये मामले सामने आ रहे हैं. ये दस राज्य- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान हैं.

बता दें कि पिछले एक दिन में महाराष्ट्र से सबसे अधिक संक्रमण के 58,993 नये मामले सामने आये हैं. दूसरे नंबर पर छत्तीसगढ़ रहा है, जहां से 11,447 नये मामले सामने आये हैं. उत्तर प्रदेश से 9,587 नये मामले सामने आये हैं. पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 301 लोगों की मौत भी महाराष्ट्र में ही दर्ज की गयी है. जबकि छत्तीसगढ़ में इस संक्रमण से 91 लोगों की मौत हो चुकी है.

12 राज्यों में कोई नया मामला नहीं

मंत्रालय की ओर से बताया गया 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण के कोई भी नये मामले सामने नहीं आए हैं. इनमें पुडुचेरी, लद्दाख, दमन और दीव, दादर और नगर हवेली, नगालैंड, त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप तथा अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें