1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus spreading in air ministry of health replied to who report

हवा में फैल रहा कोरोना वायरस ? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने WHO की रिपोर्ट पर दिया जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हवा में फैल रहा कोरोना वायरस ?
हवा में फैल रहा कोरोना वायरस ?
pti photo

नयी दिल्‍ली : कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में तेजी से फैलता जा रहा है. मौजूदा कोविड- 19 केस को देखते हुए ऐसी संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि वायरस हवा में भी फैल चुका है. 32 देशों के 200 से अधिक वैज्ञानिकों के दावे पर विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कुछ हद तक अपनी सहमति दे दी है. जिसके बाद तेजी से इसकी चर्चा होने लेगी है.

इस सवाल पर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के हवा से फैलने की रिपोर्ट पर कहा कि यह उभरती हुई परिस्थिति है. इस मामले में WHO से आ रही जानकारी पर मंत्रालय और अधिकारी नजर बनाए हुए हैं.

डब्ल्यूएचओ के एक प्रवक्ता के, वायरस के हवा में फैलने के संकेत मिलने संबंधी बयान के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में ओएसडी राजेश भूषण ने कहा, हम विशेष रूप से इस पहलू पर डब्ल्यूएचओ मुख्यालय से मिल रही सूचना पर नजर रख रहे हैं, लेकिन आप इस बात की सराहना करेंगे और इस बात पर गौर करेंगे कि संक्रमण के शुरुआती दौर में भी हमने और प्रधानमंत्री ने ‘दो गज दूरी' पर जोर दिया था. उन्होंने कहा, इससे हवा में लंबे समय तक रहने वाली छोटी बूंदों के संपर्क में आने से बचाव होता है.

उन्‍होंने सामुदायिक स्तर पर संक्रमण के सवाल पर भी कहा, स्वास्थ्य मंत्रालय (हषवर्धन) ने जीओएम के बाद आज भी स्पष्ट किया कि भारत अब भी सामुदायिक स्तर पर संक्रमण के चरण में नहीं पहुंचा है. कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैला है.

उन्होंने कहा, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारे देश के केवल 49 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के 80 प्रतिशत मामले हैं. यदि 733 से अधिक जिलों वाले देश के 49 जिलों में 80 प्रतिशत मामले सामने आए हैं, तो सामुदायिक स्तर पर संक्रमण फैलने की बात करना सही नहीं है.

गौरतलब है कि भारत में अब तक कोरोना से 767296 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें 476378 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं. वहीं अबतक कुल 21129 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में देश कोरोना के 24879 नये मामले आये हैं और 19547 लोग ठीक भी हुए. वहीं 487 लोगों की एक दिन में मौत भी हो गयी.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें