1. home Hindi News
  2. national
  3. good news corona vaccine completed animal toxicity studies after approval hope it begins soon ministry of health

भारत में जल्‍द शुरू होगा कोरोना वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने दिये संकेत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्‍सीन का जानवरों पर ट्रायल पूरा
कोरोना वैक्‍सीन का जानवरों पर ट्रायल पूरा
pti photo

नयी दिल्‍ली : कोरोना वायरस की रफ्तार ने पूरी दुनिया को परेशान कर दिया है. भारत में भी तेजी से कोविड -19 के केस बढ़ रहे हैं. एक सप्‍ताह से रोजाना 20 हजार से अधिक कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं. भारत में कोरोना से अब तक करीब 8 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. इस बीच कोरोना पर बड़ी राहत की खबर आ रही है. बताया जा रहा है कोरोना वैक्‍सीन का जानवरों पर ट्रायल पूरा कर लिया गया है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय OSD राजेश भूषण ने बताया, इस वक्त विश्व में 100 से अधिक वैक्सीन कैंडिडेट हैं जो अलग-अलग ट्रायल स्टेज पर हैं. भारत बायोटैक इंटरनेशनल लिमिटेड ICMR के साथ मिलकर और कैडिला हेल्थ केयर 2 स्वदेशी वैक्सीन बना रहे हैं. दोनों ने एनिमल टॉक्सिसिटी स्टडी पूरी कर ली है.

OSD राजेश भूषण ने बताया, ये वैक्सीन ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के साथ शेयर की गईं. उनकी परमिशन के बाद अब ये वैक्सीन फेज 1 और 2 के क्लीनिकल ट्राएल के लिए जाएंगी. ट्राएल जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है. इनके जो भी रिजल्ट होंगे हम आपके साथ साझा करेंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने बताया, अभी इनका ह्यूमन ट्रायल शुरू होना है. आशा है कि यह जल्द ही शुरू होगा.

भारत में तेजी से ठीक हो रहे कोरोना के मरीज : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि भारत में तेजी से कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी राजेश भूषण ने बताया, हम विश्व में जनसंख्या के आधार पर दुनिया के दूसरे बड़े देश हैं. इतनी बड़ी आबादी होने के बाद भी हमने कोरोना को मैनेज करने में संतोषप्रद काम किया है.

उन्‍होंने बताया, WHO की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार आज भारत में 538 केस प्रति मिलियन हैं. वहीं कुछ देशों की प्रति मलियन केसों की संख्या भारत से 16-17 गुना ज्यादा है. भारत में प्रति मिलियन पर मौत की संख्या 15 है. भारत में रिकवर केस और एक्टिव केसों के बीच का गैप अब लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में अभी 476378 रिकवर केस और 269789 एक्टिव केस हैं.

गौरतलब है भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 24879 नये मामले सामने आये हैं, जिससे देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 767296 हो गये हैं. वहीं 24 घंटे में 487 लोगों की मौत भी हो गयी, जिससे देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्‍या बढ़कर 21129 हो गयी है. स्‍वास्थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना से अबतक 476378 लोग ठीक हो चुके हैं.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें