1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus pandemic pm narendra modi to hold all party meeting today discussion on coronavirus and winter session rahul gandhi sonia gandhi aml

Coronavirus: पीएम मोदी आज करेंगे सर्वदलीय बैठक, कोरोनावायरस और शीतकालीन सत्र पर होगी चर्चा!

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
File

PM Narendra Modi All party meeting on December 4 नयी दिल्ली : देश में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) के मामलों पर केंद्र सरकार (Central Government) लगातार नजर बनाए हुए है. इसी संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting) बुलाई है. अभी कुछ दिनों पहले ही प्रधानमंत्री ने कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी. सर्वदलीय बैठक आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी. बैठक में कोरोनावायरस से निपटने पर चर्चा की उम्मीद है.

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहेंगे. साथ ही संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी बैठक में शामिल होंगे. संसदीय कार्य मंत्रालय इस बैठक के लिए दोनों सदनों के सदस्यों से समन्वय बना रहा है. उम्मीद की जा रही है इस बैठक में शीतकालीन सत्र पर भी चर्चा हो सकती है.

कोरोनावायरस महामारी के दौरान यह दूसरी सर्वदलीय बैठक है. इससे पहले भी एक बार कोविड-19 से निपटने की योजना के लिए सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. देश में कोरोना की रफ्तार थोड़ी थमी जरूर है लेकिन हर दिन 30 हजार से ज्यादा नये मामले सामने आ रहे हैं. कुछ राज्यों में मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. देश में कुल मामले 95 लाख के पार चले गये हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार एक दिन में कोविड-19 के 35,551 नये मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 95,34,964 हो गये हैं. वहीं 526 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,38,648 हो गई. आंकड़ों के अनुसार देश में 89,73,373 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 94.11 प्रतिशत हो गई. वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है. देश में अभी 4,22,943 लोगों का कोरोना वायरस का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 4.44 प्रतिशत है.

आज आईआईटी-2020 वैश्विक शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आईआईटी 2020 वैश्विक शिखर सम्मेलन में मुख्य वक्तव्य देंगे. पैन आईआईटी अमेरिका द्वारा आयोजित इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय “द फ्यूचर इज नाऊ” है. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था, प्रौद्योगिकी, नवाचार, स्वास्थ्य, पर्यावास संरक्षण और सार्वभौमिक शिक्षा जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी. पैन आईआईटी अमेरिका 20 साल पुराना संगठन है. 2003 से ही यह इस सम्मेलन का आयोजन करता आ रहा है और उद्योग, शिक्षा और प्रशासन सहित विभिन्न क्षेत्रों के वक्ताओं को आमंत्रित करता रहा है. पीएमओ ने कहा कि पैन आईआईटी ‍अमेरिका, आईआईटी के पूर्व छात्रों की एक स्वयंसेवी टीम द्वारा चलाया जाता है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें