1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india jharkhand and bihar patient one and half lakh modi central government providing viral message fact check corona news avh

Fact Check: क्या हर कोरोना मरीज को सरकार देगी डेढ़ लाख रूपये? जानें वायरल मैसेज का सच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus in india
coronavirus in india
PTI

Coronavirus in india : देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है. इस पोस्ट में कोरोना मरीजों को डेढ लाख सरकार द्वारा दिए जाने की बात कही गई है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट को पीआईबी की टीम ने फेक्ट चेक किया है.

क्या है वायरल मैसेज में- वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने सभी नगर निगम को कोरोना मरीजों के लिए 1.5 लाख रुपये का बांटने का आदेश दिया है. मैसेज में आगे लिखा है कि कोरोन मरीज को स्थानीय नगर निगम द्वारा 1.5 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी.

फेक्ट चेक- इस वायरल मैसेज को पीआईबी की टीम ने फेक्ट चेक किया है. फेक्ट चेक में पीआईबी की टीम ने पाया कि सरकार ने न तो नगर निगम को कोई इस तरह का आदेश दिया है. न ही नगर निगम को इसके लिए कोई राशि उपलब्ध कराई गई है.

डेथ रेट 1.84% के पास- वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में डेथ रेट लगतार घटता जा रहा है. वर्तमान में डेथ रेट 1.84% के पास है, जबकि इससे पहले महीने में डेथ रेट 1.94% के करीब था. मंत्रालय ने बताया कि डेथ रेट के लगातार कम होने से स्थिति पर नियंत्रण है.

गौरतलब है कि देश में कोरोना मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक कोरोना से तकरीबन 32 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं बीते 24 घंटे में देश में 1000 से अधिक मरीजों ने दम तोड़ दिया है, जिसके साथ ही यह आंकड़ा 60000 के पार पहुंच गया है. बता दें कि अब तक 15 लाख कोरोना के केस इस महीने आ चुके हैं. माना जा रहा है कि यह आंकड़ा 17 लाख के पार पहुंच जाए. हालांकि डेथ रेट अभी भी कम होता जा रहा है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें